आजकल की लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान के चलते लगभग हर कोई स्‍ट्रेस से परेशान हैं। जी हां स्‍ट्रेस हम सभी को प्रभावित करता है और यह ऐसा भी नहीं हैं जिसे हम पूरी तरह से टाल सकें। हम सभी इसे दूर करने के लिए अलग-अलग तरीकों का सहारा लेते हैं। जहां कुछ लोग अपने स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए पालतू जानवरों के साथ समय‍ बिताना पसंद करते हैं, वहीं दूसरे लोग फिटनेस एक्टिविटी में खुद को शामिल कर लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन दो चीजों को मिला देती है और अपने तरीके से एक्‍सरसाइज करती है तो आप स्‍ट्रेस फ्री लाइफ जी सकती हैं। विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए हमारे साथ-साथ आप भी जानें कि स्‍ट्रेस रिलीज करने का यह कौन सा नायाब तरीका है।

Read more: अब योगा टीचर मोदी से सीखिए योग करना

डोगा क्‍या है?

डॉग योग या 'डोगा' एक नया ट्रेड हैं जिसे कई लोगा करते हैं जिसमें वह अपने पालतू डॉग के साथ झुकते और घुमते है। डॉग योग हमारे दैनिक जीवन में जो कुछ भी करते है उससे बिल्‍कुल अलग नहीं है, हां इसमें आपको अपने पालतू जानवर को अपने साथ लेना होता हैं। यानि आपका पालतू जानवर आपके योग का हिस्‍सा होता है। 

डॉग के मालिक ना केवल अपने बॉडी के साथ अपने श्‍वास के माध्‍यम से संपर्क में रहते हैं बल्कि अपने पालतू जानवरों के साथ ऐसा शेयर भी करते हैं। टाइम ने यूनाइटेड किंगडम के डोगा फाउंडर संस्थापक Mahny Djahanguiri ने कहा कि "वे चिकित्सक हैं। वे प्राकृतिक चिकित्सक हैं। वे जानते हैं कि संतुलन से क्या बाहर है और क्या नहीं है," यह आपके कुत्तों को मित्रवत होने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

Read more: योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

डोगा के अन्‍य फायदे

आपको अपने डॉग के साथ बीच की लॉग वॉक्‍ करना पसंद हैं, उसकी पूंछ का पीछा करना और अपने साथ जॉंगिंग पर ले जाना भी बहुत पसंद है। तो क्‍यों ना उसे योग के लिए अपनी रूटीन का हिस्‍सा भी बना लिया जाएं।

आपको और आपके कुत्ते दोनों का माइंडफुलनेस-बेस एक्‍सरसाइज करने से फायदा होगा। डोगा के साथ आप अपने पोश्‍चर में सुधार कर सकती है और यह आपको भरपूर नींद लेने में हेल्‍प करेगी। और आपके पालतू की ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगी और आपकी अपने पसंदीदा इंसान के साथ ज्‍यादा समय बिता सकेंगी।

Recommended Video