वीडियो देखकर पेट की चर्बी कम करने वाले योगा आसन सीखिए

By Inna Khosla06 Mar 2018, 14:06 IST

ये वीडियो हर महिला देखना चाहेगी। जिस तरह का लाइफ स्टाइल हम जीते हैं ऐसे में ना जाने कब पेट की चर्बी बढ़ जाती है कि पता ही नहीं चलता।

हर महिला सबसे ज्यादा अपनी तोंद बाहर आने से परेशान होती है। खासकर वो लड़कियां जिनकी हाल ही में शादी हुई है या होने वाली है। वैसे प्रेग्नेंसी के बाद भी पेट बाहर आ जाता है जिसे अंदर करने के बारे में आप अकसर सोचकर ही रह जाती हैं। लेकिन अब आप ये वीडियो देखिये। इस वीडियो में तीन तरह के खास आसन करने का सही तरीका बताया गया है जिन्हें करने से कुछ ही दिनों में आसानी से आपके पेट की चर्बी गायब हो जाएगी और आप पहले से भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगेंगी। 

उर्धवा प्रसारिता पदासना 

वजन और अपनी तोंद कम करने के लिए महिलाएं उर्धवा प्रसारिता पदासना  भी कर सकती हैं। वैसे तो आप वीडियो देख लें कि इसे कैसे करते हैं लेकिन फिर भी आपको बता दें कि इसे करने के लिए पहले जमीन पर शवासन के पोज़ में लेट जाएं। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैर जमीन से सीधे उठाएं और अपने सिर की दिशा में लेकर जाएं। अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे फिर से पहली अवस्था में आ जाएं।

Read more: योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

चतुरंग दंडासन

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप चतुरंग दंडासन भी कर सकती हैं। इस आसन को प्लैंक भी कहा जाता है। सबसे पहले ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएं फिर हाथों को आगे लाकर छाती के पास लाएं फिर कंधों के सहारे थोड़ा सा ज़मीन पर टिक जाएं। अपने दोनों हाथों से हथेलियों और पैरों की उंगलियों पर अपनी बॉडी के वेट को छोड़ दें। ध्यान रखें कि आसन करते समय आप अपनी पीठ सीधी रखें। सिर को सीधा रखकर आगे की ओर देखें। इस आसन में आप 30 से 60 सेकेंड तक रुक सकते हैं। 

Read more: करीना की तरह रहना चाहती हैं slim, तो रोजाना Surya Namaskar करें

उत्कटासना

अब अपने दोनों हाथों को कंधों के बराबर में ज़मीन के समांतर रख सामने की ओर रखें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए घुटनों को मोड़कर इस अवस्था में बैठ जाएं जैसे कुर्सी पर बैठते हैं। इसी स्थिति में बने रहें। अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे फिर से पहली अवस्था में खड़े हो जाएं। 

अब आप ये आसन अपने घर पर कभी भी 15-20 मिनट निकालकर हर रोज़ कर सकती हैं। अगर आपको ये आसन ठीक से समझ में नहीं आया तो आप ये वीडियो एक बार फिर से देखिये। वैसे सलाह है कि आप शुरूआत में ये आसन करते में बार-बार ध्यान से वीडियो देखें क्योंकि इससे आसन करते समय आप कोई गलती नहीं करेंगी और जब आप पूरी तरह से ये पेट की चर्बी कम करने वाले आसन सीख जाएंगी तो फिर आप इसे आसानी से कभी भी कर सकती हैं। 

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate