फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ के लिए एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं। अगर आप भी इन गर्मियों में फिट रहना चाहती है तो गर्मी को हराने के लिए स्विमिंग सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि एक नई रिसर्च से यह बात सामने आई है। जी हां सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज होने के कारण, स्विमिंग स्‍टेमिना बढ़ाने और वेट लॉस करने का सबसे अच्‍छा तरीका है, जबकि यह हार्ट को सही कामकाज करने में हेल्‍प करता है और बॉडी के ब्‍लड सर्कुलेशन में हेल्‍प करती है।

swimming for summer in

हैदराबाद स्विमिंग स्कूल की एक छात्रा हर्षिनी ने एएनआई के साथ अपना अनुभव शेयर किया और कहा, "मैं पहली बार यहां आई हूं। जब तक मैंने पूल में प्रवेश नहीं करती, तब तक मुझे डर लग रहा था कि मैं डूब जाऊंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैं यहां इसलिए आई क्‍योंकि ये मेरे कोर्स का हिस्सा है और यहां आने के बाद वास्तव में बहुत खुश हूं।"

इसे जरूर पढ़ें: अब gym और jogging छोड़िये, सीढ़ियां चढ़कर रहिये फिट

सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज है स्विमिंग

इसी बीच, एक अन्य छात्रा अनुशा ने कहा, "स्विमिंग सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज है, जिसे हम गर्मियों में कर सकती हैं। मैं एक एयर हॉस्‍टेस्‍ट के रूप में कोर्स कर रही हूं और यही कारण है कि मैं यहां हूं। हमारे लिए स्विमिंग सीखना जरूरी है क्‍योकि यह हमारा कोर्स का हिस्‍सा है। यह बहुत ही रोमांचक है और स्विमिंग का मेरा पहला दिन अद्भुत था।"

इसे जरूर पढ़ें: Swimming और डांसिंग है नेशनल लेवल स्विमर और अभिनेत्री Pooja Banerjee का फिटनेस मंत्र

swimming for summer in

कैलोरी होती है कम

स्विमिंग के फायदों को याद करते हुए, ट्रेनर हर्षा ने कहा कि ''स्विमिंग से प्रति घंटे लगभग 600 कैलोरी कम होती है।'' उन्होंने कहा, "स्विमिंग आपको हेल्‍दी रखती है। यह घुटने के दर्द और पीठ दर्द के लिए भी अच्छी होती है। यहां तक कि डॉक्टर ने उन लोगों का सुझाव दिया है जो घुटने के दर्द और पीठ दर्द से पीड़ित हैं। स्विमिंग के बाद लोग आराम महसूस करते हैं"।

तो क्‍या वजन कम करने और तपती गर्मी से बचने के लिए इन गर्मियों आप नहीं करेंगी स्विमिंग।

Source: ANI