Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये 5 लक्षण करते हैं इशारा कि आपके जीवन में है तनाव

    अगर आप भी stress में जीवन जी रही हैं तो जरा रुक कर सोचें, कहीं ये लक्षण आपके जीवन में मौजूद तो नहीं। 
    author-profile
    Updated at - 2018-02-07,11:54 IST
    Next
    Article
    Image Courtesy: Pinterest.com depression reasons article img

    तेजी से बदलते माहौल में हमारी body और मन पर जो असर पड़ता है उसे stress कहते है। आज लगभग हर कोई किसी ना किसी कारण से stress में रहता है। जी हां बदलती लाइफस्‍टाइल, काम के तनाव और हेल्‍थ की चिंता लोगों को आसानी से तनावग्रस्‍त कर देती है, खासतौर पर ladies को। ऐसे इसलिए क्‍योंकि ladies को घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारी निभानी होती है। ज्‍यादा stress आपकी हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन अक्‍सर ladies जान ही नहीं पाती कि उनका तनाव हो क्‍यों रहा है? इसलिए तनाव के कारण को जानना और इसे दूर करने के उपायों को करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी stress में जीवन जी रही हैं तो जरा रुक कर सोचें, कहीं ये लक्षण आपके जीवन में मौजूद तो नहीं। आइए जानें कौन से हैं ये लक्षण।

    मसूड़ों से blood आना 

    तनावग्रस्‍त रहने से मसूड़ों से खून आने जैसी दिक्‍कतें आती है। Vitamin-C की कमी से ऐसा होता है। यह Vitamin-C बॉडी में तनावरोधी हार्मोन interferon बनाने में हेल्‍प करता है। इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए अपनी डाइट में Vitamin-C युक्‍त आहार को शामिल करें। रसीले फल, हरी सब्जियां, ब्रोकली, आम, प्‍याज, पपीता, पाइनएप्‍पल जैसी चीजों में Vitamin-C भरपूर मात्रा में होता है।

    Read more: कम पानी पीने से दो गुनी तेजी से बढ़ती है ये बीमारी

    अक्‍सर constipation रहना

    constipation depression inside

    Image Courtesy: Askdrshah.com

    अगर आपको अक्‍सर constipation की शिकायत बनी रहती हैं तो यह तनाव का लक्षण हो सकता है। Body में मैग्‍नीशियम की कमी के कारण ऐसा होता है। मैग्‍नीशियम की पर्याप्‍त मात्रा से दिमाग और मसल्‍स में होने वाले तनाव को control किया जा सकता है। सोयाबीन, green vegetable, गाजर, मटर, शकरकंद और sunflower seeds में मैग्‍नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

    Throat और lungs में अक्‍सर इंफेक्‍शन होना

    क्‍या आप जानती हैं कि गले और लंग्‍स में अक्‍सर इंफेक्‍शन होना तनाव का कारण है। जी हां अगर आपको बार-बार गले में इंफेक्‍शन होता है। तो यह आपके तनाव में रहने का संकेत है। इसका मुख्‍य कारण body में विटामिन-ए की कमी होती है। विटामिन-ए फिश ऑयल, लाल नारंगी, पीले रंग वाले सब्जियों और फलों में पाया जाता है।

    होंठ फटना

    chapped lips depression inside

    Image Courtesy: Healthindian.com

    यूं तो होंठ सिर्फ सर्दियों में फटते है, लेकिन अगर आपके होंठ हर मौसम में फटते हैं तो इसका कारण तनाव है। जी हां आपके होंठ सिर्फ ठंडक के कारण ही नही फटते, तनाव के कारण भी फट सकते हैं। शरीर में विटामिन बी-6 की कमी के चलते ऐसा होता है। विटामिन बी-6 tract system को ठीक रखने के साथ कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन से एनर्जी पैदा करने के काम भी आता है। विटामिन बी-6 गाजर, अंडे, meat, मटर, पालक, केला, बींस और brown rice जैसी चीजों में पाया जाता है।

    दांत पीसना या नाखून चबाना 

    आपने देखा होगा कि कुछ लोग तनाव या गुस्‍से में अपने दांत पीसने लगते हैं। यहां तक कि कुछ लोग रात को सोते समय भी अपने दांतों को पीसते हैं। इसके अलावा कुछ लोग अपने नाखून चबाने लगते हें। जी हां अगर कोई महिला अक्‍सर अपने दांतों को पीसती है या नाखून चबाने लगती हैं तो यह stress में होने का संकेत हैं। यह बॉडी में विटामिन बी-5 की कमी के कारण होता है। विटामिन बी-5 आपको egg, ताजी सब्जियों, मशरूम और बादाम, अखरोट में भरपूर मात्रा में मिल जाएगा।

    तो आगे से आपको ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई दें तो सचेत हो जाएं।

    Read more : Periods लड़कियों के mood पर कैसे डालते हैं असर? जानें

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।