• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अब योगा टीचर मोदी से सीखिए योग करना

योगा टीचर मोदी सिखा रहे हैं कि कैसे पादहस्ताससन सही तरीके से किया जाता है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर पर एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है ज...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • ANI
Published -11 Apr 2018, 17:46 ISTUpdated -11 Apr 2018, 18:02 IST
Next
Article
narendra modi Padahastasana

योगा टीचर मोदी सिखा रहे हैं कि कैसे पादहस्ताससन सही तरीके से किया जाता है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर पर एक एनिमेटेड वीडियो शेयर किया है जिसमें ‘पादहस्ताेसन’ करना सिखाया जा रहा है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद योगा पर चर्चा होती दिखाई देती रहती है। क्या आप जानती हैं कि मोदी अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत योगा से करते हैं। 

तो चलिए उनकी इस वीडियो से सीखते हैं कि कैसे पादहस्तारसन किया जाता है।

 

योग के फायदें 

narendra modi Padahastasana inside

Image Courtesy: Twitter/@narendramodi

‘योग रखे निरोग’ यह कहावत ही नहीं बल्कि सच है। हर रोज योग करने के बहुत सारे फायदे हैं। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में योग ही ऐसा माध्‍यम है जो तन और मन दोनों को स्‍वस्‍थ रखता है। योग करने से दिमाग से नेगेटिव विचार जाते हैं और पॉजिटिव विचार आते हैं। योग का फायदा तभी मिलता है जब आप इसे सही तरीके से करते हैं। योग के कई प्रकान हैं इसमें से एक है पादहस्‍तासन। 

Read more: करीना की तरह रहना चाहती हैं slim, तो रोजाना Surya Namaskar करें

यह योग का ऐसा आसन है जो पाचन क्रिया को सुचारु करता है साथ ही यह कमर के लिए भी बहुत प्रभावी है। पेट की अतिरिक्‍त चर्बी को कम कर वजन कम करने में भी यह बहुत प्रभावी है। इसके नियमित अभ्‍यास से रक्‍त का संचार ठीक रहता है और शरीर एनर्जेटिक रहता है। 

narendra modi Padahastasana inside

Image Courtesy: Twitter/@narendramodi

Read more: योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

पादहस्‍तासन के फायदें 

  1. मस्तिष्क को शांत करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  2. हैमस्ट्रिंग और पिंडली में जरूरी खिचाव पैदा करता है। 
  3. पाचन में सुधार लाता है।
  4. थकान और चिंता कम करता है। 
  5. सिरदर्द और अनिद्रा से छुटकारा दिलाता है। 
narendra modi Padahastasana inside
Image Courtesy: Twitter/@narendramodi

पादहस्‍तासन करने का तरीका 

इसे करने के लिए धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर की तरफ ले जायें और सांस निकालते हुए कमर के आगे की तरफ झुकें। सिर से घुटनों को छूने का प्रयास करें और कुछ देर इस स्थिति में रहें। फिर सांस लेते हुए सामान्‍य स्थिति में आयें। 

 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।