नवरात्रि 13 अप्रैल यानी मंगलवार से शुरू हो गए हैं। देशभर में नवरात्रि का त्योहार भक्त पूरी श्रद्धा के साथ मनाते हैं। नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो पुरुष और महिलाएं नवरात्रि में व्रत रखते हैं उनपर मां दुर्गा की कृपा सदैव बनी रहती है। 

नवरात्रि के व्रत में लोग अपने हिसाब से आहार ग्रहण करते हैं. कुछ लोग केवल एक समय ही आहार ग्रहण करते हैं जबकि कुछ लोग केवल फल और दूध का ही सेवन करते हैं। जबकि कुछ लोग व्रत वाला खाना खाते हैं। गर्मी के मौसम में व्रत रखने से शरीर जल्द ही डिहाइड्रेटेड हो जाता है। जिसकी वजह से व्रत रखने में मुश्किल आने लगती है। अगर आपने भी नवरात्रि में मां दुर्गा के व्रत रख रहे हैं तो आज हम आपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें पीकर आप हाइड्रेटेड रहेंगे।  

नींबू पानी पिएं

lemon juice pic

गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन किसी अमृत से कम नहीं होता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर में पोषण भी बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: घर की सुख समृद्धि के लिए नवरात्रि में कलश स्थापना से पहले जरूर करें ये काम

तरबूज के जूस से डिहाइड्रेशन से छुटकारा 

watermelon juice

गर्मियों में व्रत रखने में सबसे बड़ी समस्या बार-बार प्यास लगना और शरीर में पानी की कमी का होना होता है, जिसकी वजह से कई बार व्रत तोड़ना पड़ता है लेकिन तरबूज के सेवन से आप इस समस्या से बच सकते हैं। गर्मियों में तरबूज खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पानी, मीठा और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। व्रत के दौरान एक गिलास तरबूज का जूस पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

अनार का जूस बेहद लाभदायक 

pomegranate juice

अनार में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही अनार में फॉलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रोपटीज भी होते हैं। अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो अनार के जूस का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से आपको डिहाइड्रेशन के साथ ही शरीर में पानी की कमी की समस्या से भी निजात मिल जाएगा। 

केले का मिल्क शेक जरूर पिएं

banana shake

जब भी किसी को शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है तो उसे केला खाने की सलाह दी जाती है। केला एनर्जी बूस्टरका काम करता है। इसमें विटामिन ए, बी-6, सी, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। व्रत के दौरान आहार न खाने की वजह से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से थकावट और शरीर में पानी की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप दूध और केले का मिल्क शेक पिएं। इसके पीने से शरीर में लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है। साथ ही आप हाइड्रेटेड भी रहते हैं। 

यह भी पढ़ें: किसी भी व्रत के लिए आप भी बनाएं इन शानदार रेसिपीज को

नारियल पानी का करें सेवन

coconut water

नारियल पानी में विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर के टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। व्रत के दौरान नारियल पानी जरूर पिएं। 

ग्रीन टी है फायदेमंद

Recommended Video

green tea pic

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकलते हैं। ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड की वजह से डिहाइड्रेशन नहीं होता है। साथ ही ग्रीन टी शरीर को रिफ्रेश भी रखती है। अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, healthunbox.com, organicfacts.net, toriavey.com