Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    काली मिर्च का अधिक सेवन बन सकता है इन समस्याओं की वजह

    अगर आप काली मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन करती हैं तो इससे आपकी सेहत को कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -02 Oct 2022, 10:00 ISTUpdated -30 Sep 2022, 17:04 IST
    Next
    Article
    KALI MIRCH KI SAMSYA

    काली मिर्च एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर भारतीय किचन में मौजूद होता है। आमतौर पर, महिलाएं स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन इसके अपने कई गुण भी हैं और इसलिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसे एक घरेलू उपाय के रूप में भी सेवन किया जाता है। 

    काली मिर्च को गठिया से लेकर पेट खराब, ब्रोंकाइटिस, गैस, सिरदर्द, गले की समस्या, साइनस संक्रमण आदि की समस्या को मैनेज करने के लिए सेवन करते हैं। काली मिर्च में पिपेरिन नाम का केमिकल पाया जाता है, जो शरीर पर अपना व्यापक प्रभाव छोड़ता है। हालांकि, जब इसका आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाता है तो इसके कुछ नेगेटिव इफेक्ट भी हो सकते हैं। तो चलिए इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि काली मिर्च का अधिक सेवन सेहत के लिए किस प्रकार नुकसानदायक है-

    पेट में जलन का अहसास होना

    kali mirch se pet mein jalan hona

    जब व्यक्ति काली मिर्च का सेवन आवश्यकता से अधिक करता है, तो इससे उसे पेट में जलन की समस्या हो होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए या फिर एक्सपर्ट की सलाह पर केवल निर्धारित मात्रा का ही सेवन करें।

    इसे भी पढ़ें: दांतों की कई समस्याओं का समाधान है एप्पल साइडर विनेगर, जानें इस्तेमाल के तरीके

    आंखों में जलन होना

    Expert quote

    कई बार व्यक्ति काली मिर्च के पाउडर का सेवन करता है और फिर गलती से आंखों को मलता है। जिसके कारण उसे बहुत अधिक आंखों में जलन का अहसास हो सकता है। इसलिए, यह बेहद आवश्यक है कि काली मिर्च का उपयोग करने के बाद आप तुरंत हाथों को धोएं। इसके लिए आप साबुन का इस्तेमाल करें।

    दवा के साथ लेने से हो सकता है नुकसान

    Recommended Video

    अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं और उसके लिए नियमित रूप से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछ लें। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कुछ दवाओं को ओवर अब्जॉर्ब करने में सहायक होता है। वहीं, कुछ दवाओं के अवशोषण में बाधा पैदा करता है। यह दोनों ही स्थिति व्यक्ति के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें:रुजुता दिवेकर की 'यू' सीरीज में जानें यूरिक एसिड से जुड़ी सारी जानकारी

    प्रेग्नेंसी में जरा संभलकर

    kali mirch ke pragnancy mein nuksan

    अगर आप गर्भवती हैं या फिर स्तनपान करा रही हैं तो ऐसे में आपको काली मिर्च का सेवन जरा सोच-समझकर करना चाहिए। दरअसल, काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसका अधिक सेवन महिला को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, कुछ महिलाओं को इसके सेवन से एलर्जी की भी शिकायत हो सकती है।

    ब्लड शुगर लेवल होता है प्रभावित

    kali mirch kse sugar mein effect

    कई अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित कर सकता है। यह काली मिर्च के अधिक सेवन से होने वाला एक साइड इफेक्ट है और इसलिए मधुमेह पीड़ित लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डॉक्टर से एक विषय में अवश्य पूछना चाहिए।  

    ब्लड क्लॉटिंग को कर सकता है स्लो

    शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रक्त का प्रवाह बेहतर होना बेहद जरूरी है। जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर होता है, उनके लिए काली मिर्च का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन ब्लड क्लॉटिंग को कम कर सकता है। जिसके कारण व्यक्ति को चोट लगने पर बहुत अधिक ब्लीडिंग हो सकती है और ब्लड क्लॉटिंग स्लो होने के कारण खून रूकता नहीं है। इसलिए ऐसे लोगों को काली मिर्च का सेवन जरा सोच समझकर करना चाहिए।

    तो अब आप भी काली मिर्च का सेवन करें, लेकिन इसकी मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखें। इसके लिए आप एक बार डायटीशियन से सलाह अवश्य लें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।