सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोषण, स्वास्थ्य, इम्यूनिटी और कई महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी साझा करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने फैंस को शिक्षित करने के लिए 'यू' सीरीज शुरू की है। उन्होंने अपने वीडियो में बताया है कि वह इस सीरीज में यूट्रस, यूटीआई जैसी कई समस्याओं (यू से शुरू होने वाले शब्द) के बारे में बताएंगी। इसके पहले एपिसोड में उन्होंने यूरिक एसिड के बारे में जानकारी दी है। यह क्या होता है? यह हमें कैसे प्रभावित करता है, इसके कारण क्या समस्याएं हो सकती हैं और कोई इसे कैसे रोक सकता है? इस वीडियो में उन्होंने वो सब बताया है।

यह वीडियो जो रुजुता ने शेयर किया है, जिसमें वह व्हाइट बोर्ड के आगे खड़ी हैं और यूरिक एसिड के बारे में समझा रही हैं। इसे शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन लिखा है- 'यूरिक एसिड के बारे में सब कुछ जानें। यह क्या है? इसे नियंत्रण में रखने के लिए क्या करें? और किस तरह का भोजन, हाइड्रेशन और व्यायाम करें। क्या कम करना है- धूम्रपान, शराब, पैकेज्ड फूड, खाने के बीच लंबा गैप और लंबे समय तक बैठे रहना।  किस पर फोकस करें-  बेहतर नींद, नियमित रूप से घर का बना खाना, हाइड्रेशन और व्यायाम।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

वीडियो में, रुजुता ने यह बताना शुरू किया कि जैसे ही कोई किडनी की समस्या या यूरिक एसिड की समस्या सुनता है तो वह पालक, टमाटर और दाल का सेवन करना बंद कर देते हैं। उन्होंने बताया कि अगर कोई ऐसा करता है तो उसके पास कई विकल्प नहीं हो सकते हैं। यूरिक एसिड क्या है, तो उन्होंने बताया कि यह मेटाबोलाइट है जो प्यूरीन से आता है और जो प्राकृतिक कोशिका के टूटने से बनता है।

वह आगे कहती हैं कि यूरिक एसिड एक ऐसी चीज है, जो हमारे शरीर में रोजाना बनती है। उन्होंने बताया कि यूरिक एसिड की निकासी महत्वपूर्ण है। अगर यह वेस्ट प्रोडक्ट नहीं निकलता है, तो हमें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा तब होता है, जब हमारा शरीर खासतौर से हमारी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती। यह सुनिश्चित करने के लिए आपको उन तरीकों को अपनाना चाहिए, जिससे आपकी शरीर की सफाई अच्छी से हो सके।

वह आगे वीडियो में धूम्रपान, शराब और काफी देर तक बैठे रहने को कम करने की सलाह देती हैं और एक गतिहीन जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि यही मुख्य कारण है कि पुरुष इससे अधिक प्रभावित होते हैं, क्योंकि वे इन सभी कारकों से अधिक प्रभावित होते हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि अगर लोगों को अपने यूरिक एसिड को नियंत्रित करना है तो उन्हें व्यायाम करने और अधिक पानी पीने की जरूरत है।

क्या है यूरिक एसिड?

what is uric acid

जैसा कि रुजता ने बताया, यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और हमारे आहार से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड हमेशा होता है, यह यूरिन के जरिए शरीर से निकलता है। आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करती है, लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती, तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यह हड्डियों के बीच जमा हो कर दर्द पैदा करता है। इसे गाउट कहते हैं। 

यूरिक एसिड के लक्षण

  • इस बीमारी में हाथ-पैरों में चुभन और असहनीय दर्द हो सकता है।
  • शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ सकती है। 
  • टखने, कमर, गर्दन, घुटने जैसे जोड़ों में दर्द रहता है। 

यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारण

causes of uric acid

  • आपका खान-पान और लाइफस्टाइल इसका मुख्य कारण है। कम नींद, तनाव, ज्यादा तला-भुना आहार इसका कारण बन सकता है।
  • अत्याधिक प्रोटीन युक्त भोजन भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है। 
  • खाने के बीच लंबा गैप होने से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है।
  • ज्यादा स्मोकिंग, अल्कोहल का सेवन करने या पानी की पर्याप्त मात्रा न होने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है।

यूरिक एसिड कैसे करें कंट्रोल

  • फिजिकली फिट रहें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 
  • शरीर में पानी की कमी न होने दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 
  • अपने आहार पर खास ध्यान दें।  
  • अपने आहार में ज्यादा अंतराल न रखें। हर 4 घंटे में कुछ हेल्दी खाते रहें।
  • अगर समस्या ज्यादा बढ़ गई है, तो अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे सलाह लें।

जैसा कि रुजुता दिवेकर ने बताया आपको पालक, टमाटर और दालें खाना नहीं छोड़नी है, बस अपनी डाइट पर ध्यान देना है हाइड्रेट रहना है और नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हेल्थ से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & www.instagram.com/rujutadiwekar