एप्पल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है। चाहिए वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करना हो या घर की सफाई ये कई तरह से लाभदायक है। आप सभी ने इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में कभी न कभी जरूर सुना होगा लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये दांतों की कई समस्याओं के लिए भी प्रभावी रूप से काम कर सकता है।

जी हां, जिस तरह से एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करता है उसी तरह से यह दांतों में दर्द, मुंह से बदबू, दांतों का पीलापन दूर करना और मसूढ़ों की मजबूती जैसी कई समस्याओं के लिए भी लाभप्रद साबित हो सकता है। आइए स्माइल केयर डेंटल यूनिट,कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी B.D.S (cal) से जानें किस तरह से दांतों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर दांत दर्द को कम कर सकता है

tooth ache remedy

एप्पल साइडर विनेगर दांत दर्द को कम करने के लिए एक बेहतरीन दवा के रूप में काम करता है इसलिए डेंटिस्ट भी दांतों में इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं। दांत में होने वाले दर्द को प्रभावी रूप से कम करने के लिए आप दो या तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और इसे अपने मुंह के चारों ओर घुमाएं। मुख्य रूप से इसे दांत के उस हिस्से के पास रखें जिससे ज्यादा दर्द महसूस हो रहा है। यह तरीका मुंह में बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और दांतों के संक्रमण को कम करता है। यह दांतों में दर्द और सूजन को भी धीरे-धीरे कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice : अक्ल दाढ़ निकलवाने के बाद घर पर ऐसे करें अपनी केयर

Recommended Video


एप्पल साइडर विनेगर मसूड़े की सूजन को रोकता है

मसूड़े की सूजन सबसे आम दंत समस्याओं में से एक है जिससे आपके मसूड़े संक्रमित होते हैं और उनमें सूजन आ जाती है। इसके लक्षणों में ब्रश करते समय मसूड़ों में खून आना और अपने दांतों को फ्लॉस करना और साथ ही सांसों की दुर्गंध शामिल हैं। यदि इस समस्या को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह विभिन्न पीरियडोंटल समस्याओं में विकसित हो सकती है। ऐसी कई समस्याओं से बचने के लिए और इसकी रोकथाम के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए 4 चम्मच सेब के सिरके को 1 कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह से कुल्ला करें । प्रभावी परिणामों के लिए, दिन में 2 से तीन बार इस प्रक्रिया का पालन करें। अपने एसिड के कारण, यह सामान्य रूप से पीएच स्तर को संतुलित करता है और दांतों और मसूड़ों के बीच बैक्टीरिया के संचय को रोकता है। इससे मसूड़ों की सूजन कम करने में मदद मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर दांतों का पीलापन दूर करे

yellow teeth apple cider vineger

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोबायोटिक्स और एंजाइम जैसे तत्व होते हैं। चूंकि यह प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है, इसलिए यह दांतों से चिपके प्लाट या अन्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर का पीएच आपके दांतों से दाग हटा सकता है, जो आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने में और दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करता है। इसका दांतों में इस्तेमाल करने के लिए 1 से 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर उंगली की सहायता से दांतों पर एक से दो मिनट तक रगड़ें, फिर अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह से कुल्ला कर लें। लेकिन जैसे ही आप पानी से कुल्ला करें तुरंत ब्रश भी करें क्योंकि इसका एसिड तत्व ज्यादा देर तक दांतों में रखने से ये दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

इन सभी तरीकों से एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल दांतों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में उपयोगी रूप से काम करता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डेंटिस्ट की सलाह जरूर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik