• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shenaz Treasury कर रही हैं Prosopagnosia का सामना, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ

शेनाज ट्रेजरी ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालकर बताया कि वह प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी से जूझ रही हैं।
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Expert
Published -29 Jun 2022, 15:25 ISTUpdated -29 Jun 2022, 15:53 IST
Next
Article
shenaz treasury instagram post

इश्क विश्क मूवी से फेमस हुई शेनाज ट्रेजरी पिछले कुछ समय से सुर्खियों में हैं। दरअसल हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर स्टारी लगाकर बताया कि वह एक डिसॉर्डर का सामना कर रही हैं। शेनाज प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी से जूझ रही हैं। इस बीमारी में चेहरा पहचानने में मुश्किल होती है। ऐसे में शेनाज अब किसी का भी चेहरा नहीं पहचान पाती हैं। उन्होंने बताया कि वो लोगों को पहचानने के लिए उनकी आवाज का सहारा लेती हैं। आइए जानते हैं, प्रोसोपेग्नोसिया क्या है और शेनाज ने इस डिसऑर्डर के बारे में क्या पोस्ट किया। 

शेनाज ट्रेजरी ने बताई यह बात 

अपनी इंस्टाग्राम पर स्टोरी डालकर शेनाज ट्रेजरी ने बताया कि वह प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी से जूझ रही हूं। यह एक संज्ञानात्मक विकार है। मुझे खुद पर शर्म आती थी कि मैं लोगों के चेहरों को नहीं पहचान पाती हूं। मैं लोगों को उनकी आवाज से पहचानती हूं। उन्होंने बताया कि जब कोई हमें हाय बोलता है तो हम उसको जवाब देते हैं पर मेरी जिंदगी यही सोचते गुजर गई है कि मैं लोगों को क्यों नहीं पहचान पाती हूं। शेनाज ट्रेजरी को अपने इस डिसऑर्डर के बारे में हाल ही में पता चला है। 

इसे भी पढ़ेंः बेबी की डाइट में मसाले शामिल करते समय इन टिप्स का रखें ध्यान

शेनाज ने बताया बीमारी के बारे में

Shenaz Treasury

शेनाज ने प्रोसोपेग्नोसिया रोग के लक्षणों के बारे में बताते हुए लिखा कि इस रोग में किसी भी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य के चेहरे को पहचानने में परेशानी हो सकती है। मुझे लोगों के चेहरे को पहचानने में 1 मिनट का समय लग जाता है। वह आगे लिखती हैं कि प्रोसोपेग्नोसिया की वजह से आपको पड़ोसियों, दोस्तों, सहकर्मियों, ग्राहकों और सहपाठियों को पहचानने में कठिनाई हो सकती है। शेनाज आगे लिखती हैं कि हम जिन लोगों को पहचानते हैं वह हमसे अपेक्षा रखते हैं कि हम उन्हें पहचानें। किसी को पहचानने में असफल होने पर आप अलग लग सकते हैं। शेनाज ने यह भी साझा किया कि वह दो फिल्म या टीवी शो के समान ऊंचाई और हेयर स्टाइल वाले पात्रों के बीच अंतर नहीं बता सकती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः अचानक कम होने लगा है आपका वजन, इसके हो सकते हैं यह कारण

हॉलीवुड अभिनेता भी हैं इसी रोग से पीड़ित 

शेनाज से पहले हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट ने भी इस बात का खुलासा किया था कि वह लोगों के चेहरे को पहचान नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा था कि वह विशेष रूप से पार्टियों  नए लोगों को याद रखने के लिए बहुत संघर्ष करते हैं। 

जानिए प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी के बारे में

प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी फेस ब्लाइंडनेस के रूप में भी जाना जाता है। चेहरा न पहचान पाने वाली यह बीमारी किसी मरीज की लाइफ हो बहुत हद तक प्रभावित कर सकती है। कुछ लोग इस बीमारी में अपने परिवार वालों तक को नहीं पहचान पाते हैं। कईं रिसर्च में इस बीमारी के पीछे का कारण ब्रेन डैमेज को भी बताया गया है। 

शेनाज के इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के बाद उनके फैंस उनके लिए दुआएं कर रहे हैं। उनसे पहले भी प्रोसोपेग्नोसिया बीमारी से हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट जैसे अभिनेता जूझ चुके हैं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Picture Credit: shenaz treasury

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।