बहुत सी महिलाएं वजन बढ़ने के डर से देसी घी नहीं खाती हैं। वह सब्जी या पराठों में रिफाइंड ऑयल डालना पसंद करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर गाय के शुद्ध घी क इस्‍तेमाल किया जाये तो आपका वेट तो कंट्रोल रहता ही हैं साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती हैं। जी हां हम गाय के दूध से बने शुद्ध घी की बात कर रहे हैं। आयुर्वेद में तो गाय के घी को अमृत समान बताया गया है जिससे सौ तरह के गुण होते है जो एक दवा की तरह काम करता है। गाय का घी खाने वाली महिलाओं के चेहरे पर एक अलग प्रकार की चमक और एनर्जी से भरपूर होती है।

देसी घी को बीमारियों का कारण समझा जाता है! लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गाय का शुद्ध घी टेस्‍टी होने के साथ-साथ वेट कंट्रोल करने, एनर्जी बढ़ाने और मेंटल हेल्‍थ के अलावा स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।
 
SPPC की Dr Durga Arod RMO अनुसार, 'गाय का घी नाक में डालने से एलर्जी ठीक होती है। घी व मिश्री खिलाने से शराब, गांजे का नशा कम होता है और यादृदाश्‍त तेज होती है। साथ ही गाय के पुराने घी से बच्चों को छाती और पीठ पर मालिश करने से कफ की शिकायत दूर हो जाती है। इसके अलावा एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री डालकर पीने से कमजोरी दूर होती है।' आइए जानें कि गाय का घी आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे अच्‍छा है

Read more: Happy Food: आपके stress को पल में छूमंतर कर देंगे ये foods

वेट रखें कंट्रोल

Dr Durga का कहना हैं कि 'गाय के घी में सीएलए होता है। सीएलए इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है, जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा कम रहता है। साथ ही यह आपके मेटाबॉल्जिम को सही रखता है, जिससे वेट कंट्रोल रहता है। इसके अलावा यह हाइड्रोजनीकरण से नहीं बनाया जाता है, इसलिए इसे खाने से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट नहीं बनता है।

cow ghee benefits migraine

माइग्रेन से बचाएं

माइग्रेन होने पर सिर के आधे हिस्‍से में दर्द होता है यह दर्द इतना भयनाक होता है कि कुछ समझ में नहीं आता। और तो और कुछ महिलाओं को माइग्रेन के दौरान मितली और उल्‍टी भी होने लगती है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि गाय का घी इस भयानक दर्द से आपको निजात दिला सकता है। आपको बस करना इतना है कि आज से ही गाय का घी दो बूंद गाय का घी नाक में सुबह शाम डालना शुरु कर दें। साथ ही यह बात तो Dr Durga ने बताई ही हैं कि गाय के घी नाक में डालने से एलर्जी, ड्राईनेस दूर होती है और दिमाग तरोताजा रहता है।

कफ दूर करें

गाय का घी खाना ही नहीं लगाना भी फायदेमंद होता है। जी हां जब भी मेरे बच्‍चों को कफ की शिकायत होती है तो मैं थोड़ा सा घी गर्म करके उसमें हल्‍का सा नमक डालकर उसे अच्‍छे से मिलाकर छाती, गले और पीठ पर मालिश करती हूं। ऐसा करने से जैसे जादू हो जाता है और कफ एक ही दिन में छूमंतर हो जाता है। जी हां गाय के पुराने घी से बच्चों की छाती और पीठ पर मालिश करने से कफ की शिकायत दूर हो जाती है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

गाय  के घी में विटामिन के2 पाया जाता है, जो blood cells में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है। इससे blood circulation सही रहता है। देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हेल्‍प करता है, जिससे आपको infection और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। गाय का घी बॉडी में जमा फैट को गला कर विटामिन में बदलने का काम करता है। इसमें chain fatty acid कम मात्रा में होता है, जिससे आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और मेटाबॉल्जिम सही रहता है। इसके अलावा खाने में गाय का घी मिलाकर खाने से खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है। यह मेटाबॉल्जिम प्रक्रिया को बढाता है।

त्‍वचा में निखार लाये

गाय के घी में बहुत अधिक मात्रा में antioxidant पाया जाता है, जो free-radicals से लड़ता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है। साथ ही यह स्किन को मुलायम और नमी प्रदान करता है और त्‍वचा को nourish करने के साथ-साथ ड्राइनेस को भी कम करता है। इसलिए आप गाय के घी से रोज अपने चेहरे की मसाज करें।

cow ghee benefits cholestrol

कोलेस्ट्रॉल कम करें

घी पर हुए शोध के अनुसार, इससे ब्‍लड और आंतों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि घी से bilarias lipid का स्राव बढ़ जाता है। घी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सही रखता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। इसलिए अगर आप कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से परेशान है, तो अपनी डाइट में गाय के घी जरूर लें। लेकिन ध्‍यान रखें कि जरूरत से ज्‍यादा घी नहीं लेना है क्‍योंकि अति किसी सभी चीज की नुकसान करती हैं।

Read more: एक रात में सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आजमाएं ये एक अचूक उपाय

कब्‍ज भगाता है दूर

अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या है और बहुत सारे उपाय करने के बावजूद आपको आराम नहीं मिल रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अब आपके पास गाय का शुद्ध घी है जो कब्‍ज को कुछ ही दिनों में दूर भगा देता है। बस आपको इतना करना हैं कि सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्‍मच गाय का घी मिलाकर पीना है।
तो देर किस बात कि अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो आज से ही दो चम्‍मच घी अपनी डाइट में शमिल करें।

Recommended Video