कोरोना महामारी के चलते इस वक्त जिस तरह से पूरा विश्व डरा हुआ शायद इससे पहले न डरा हो। आज हर कोई घर में बाहर निलकने से डर रहा है। दावा लेने, सब्जी लेने या घर का कोई अन्य सामान लेने के लिए चार से पांच बार सोचने के बाद मुश्किल से एक बार घर से निकलते हैं। ऐसे में घर में कोई अचानक बीमार पड़ जाए तो मुश्किलें और भी अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में दवा से लेकर कुछ मेडिकल गैजेस्ट्स का घर में होना बेहद ज़रूरी हो जाता है। अगर कुछ गैजेट्स घर में रहते हैं, तो काफी हद तक हेल्थ को ट्रैक किया जा सकता है कि कोई गंभीर समस्या तो नहीं है। ऐसे में हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना महामारी के इस दौर में किन-किन मेडिकल गैजट्स को रखना बेहद ज़रूरी है।  तो आइए जानते हैं। 

ग्लूकोमीटर

must have medical gadgets at home during coronavirus inside

आजकल लगभग हर घर में एक ना एक डायबिटीज़ का मरीज ज़रूर रहता है। डायबिटीज़ स्तर को मापने के लिए इस वक्त कोई भी व्यक्ति अस्पताल में नहीं जाना चाहेगा। ऐसे में घर पर ही डायबिटीज़ स्तर की टेस्टिंग के लिए ग्लूकोमीटर कोरोना काल में घर पर रखना बेहद ज़रूरी है। इससे शुगर लेवल के स्तर को नापकर आसानी से सावधानी रखी जा सकती है। इसे आसानी से घर के बगल में मौजूद मेडिकल की दूकान से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप ब्राउन शुगर के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में, करें डाइट में शामिल

Infrared थर्मामीटर

must have medical gadgets at home during coronavirus inside

वैसे तो सामान्य दिनों में भी इसे रखना चाहिए। खैर, आजकल हर जगह इस थर्मामीटर की डिमांड कुछ अधिक है। किसी दूकान, ऑफिस या बैंक जाएं तो Infrared थर्मामीटर लिए एक इंसान दरवाजे पर ज़रूर खड़ा मिलता है। इसकी मदद से आप कभी भी और कहीं भी शरीर का टेंपरेचर चेक कर सकते हैं। ये मेडिकल गैजेट्स से और किफायती दामों में आसानी से मिल जाता है।  

Recommended Video

ऑक्सीमीटर

must have medical gadgets at home during coronavirus inside

कोरोना महामारी के दौर में सबसे अधिक ऑक्सीजन की दिक्कत समाने निकलकर आई है। कब, किसका और किस स्तर पर ऑक्सीजन की कमी हो रही है, इसका अंदाजा घर पर ऑक्सीमीटर से ही लगाई जा सकती है। ये एक ऐसा मेडिकल गैजेट्स है, जो आसानी से किसी भी इंसान के ऑक्सीजन लेवल को जांच कर ये बता सकता है कि पल्स रेट कितना है और कितना नहीं। इसे भी किसी मेडिकल दूकान या फिर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। ये हज़ार दो हज़ार रुपए में आसानी से मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें: शुरू हो रही है किडनी की बीमारी तो आपका शरीर आपको देता है ये संकेत

फिटनेस ट्रैकर गैजेट 

must have medical gadgets at home during coronavirus inside

किसी भी मेडिकल दूकान या किसी फिटनेस की दूकान में आसानी से फिटनेस ट्रैकर गैजट्स को खरीद सकते हैं। ऐसे कई फिटनेस गैजट्स होते हैं, जो दिल की धड़कन से लेकर सांसों की गति के लेवल को आसानी से बता देते हैं। फिटनेस घड़ी या फिर बैंड आदि बेस्ट है। इन्हें आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर करके भी मंगा सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर ईसीजी मॉनिटर भी रख सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@img.thedailybeast.com,www.techsuvam.com)