साल 2021 में भी कोरोना हमें डराता रहा और साथ ही हमने इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखा कि हम अपने स्वास्थ्य पर पूरी नजर रखें। इस कठिन समय ने हमें अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक बना दिया है क्योंकि इसने हमें अपने जीवन को महत्व देना सिखाया है।

हालांकि, यह साल जल्द ही खत्म होने वाला है। इसलिए, हम आपके लिए इस साल के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खे लाए हैं। हो सकता है कि आपने ये घरेलू नुस्खे भी गूगल पर सर्च किए हों। अगर नहीं, तो भी आप 2021 के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू उपचारों के बारे में जान सकते हैं क्योंकि कोरोना के समय में लोगों का घरेलू चीजों के प्रति विश्वास थोड़ा बढ़ गया है।

लूज मोशन

loose motion remedy

इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले घरेलू नुस्‍खे लूज मोशन के लिए है। यह एक डाइजेशन संबंधी समस्या है जिसके परिणामस्वरूप मल लूज और पानी जैसे आने लगता है। यह काफी असहज होता है। इसलिए, आपको इसका तुरंत इलाज करने की आवश्यकता होती है।

लूज मोशन के लिए घरेलू नुस्‍खे

  • लूज मोशन के इलाज के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से कुछ रिहाइड्रेटिंग, एक निश्चित डाइट (केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट) खाना, कुछ खाद्य पदार्थों जैसे हाई फैट वाले फूड्स, ऑयली फूड, मसालेदार भोजन, कृत्रिम मिठास से परहेज करना और कई अन्य चीजें शामिल हैं।
  • आप लूज मोशन को रोकने के लिए कच्‍चे मखाने खा सकती हैं। 
  • इसके अलावा, दही में प्रोबायोटिक्स यानी गुड बैक्टीरिया होता है जो हमारी आंत को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। 1/2 चम्मच भूने हुए जीरे के चूर्ण को 1 कप दही या मट्ठे के साथ मिला लें। इसे लेने से दस्त में फायदा मिलता है।

पेट दर्द

पेट की समस्या सबसे ज्यादा होती है और इस साल लोग इससे काफी पीड़ित दिखें, क्योंकि पेट दर्द के घरेलू उपचार 2021 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले दूसरे नंबर पर हैं। अगर आपको पेट में दर्द है, तो आपको तुरंत दवाओं को लेने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।

पेट दर्द के लिए घरेलू नुस्‍खे

  • अगर आप पेट दर्द से राहत चाहती हैं, तो आपको दही खाना चाहिए।
  • दूध पीना चाहिए, मसालेदार भोजन से बचना चाहिए और अदरक की चाय की चुस्की लेनी चाहिए। फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए और गैस पैदा करने वाली सब्जियों से बचना चाहिए। 
  • कैमोमाइल चाय पीनी चाहिए। साथ ही पुदीना और कुछ अन्‍य हर्बल ड्रिक्‍स पीना चाहिए।

दांत दर्द

tooth pain remedies

अगला घरेलू उपचार जिसकी खोज गूगल पर सबसे ज्‍यादा की गई है, वह दांत का दर्द है। अगर आपके दांत में दर्द है, तो सबसे पहले आपको अपनी परेशानी का मूल कारण पता करना चाहिए।

दांत दर्द के लिए घरेलू नुस्‍खे

अगर आपकी परेशानी कम है, तो आप नमक के पानी से कुल्ला, कोल्ड कंप्रेस, पेपरमिंट टी बैग्स, लहसुन, वेनिला एक्सट्रेक्ट, लौंग, व्हीटग्रास या अमरूद के पत्तों को आजमा सकती हैं। लेकिन, अगर आपको दांत में दर्द ज्‍यादा तेज है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

 

Recommended Video

बुखार

यह एक ऐसी स्थिति है जब किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्य सीमा से ऊपर चला जाता है। यह सबसे आम स्थिति में से एक है और बुखार का आतंक केवल कोरोना काल में बढ़ा है। हालांकि, यह हानिरहित है लेकिन बहुत असुविधा का कारण बनता है। इसलिए आपको इसका तुरंत इलाज करने की जरूरत है।

बुखार के लिए घरेलू नुस्‍खे

  • यदि आपको बुखार है, तो आपको अच्छे से आराम करना चाहिए। 
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए, ठंडा या गर्म सेक करने का प्रयास करना चाहिए। 
  • लिनडेन और विलो छाल चाय पीनी चाहिए। 
  • साथ ही सेब साइडर सिरका और कुछ अन्य उपाय आजमा कर देख सकती हैं। बुखार तेज होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। 

पेट में गैस

home remedies for bloating

इस लिस्ट में एक और पेट की समस्या है। साल 2021 में लोगों ने गैस की समस्या का घरेलू इलाज खोजा है। जब गैस का बुलबुला अंदर फंस जाता है तो दर्द काफी असहनीय होता है। ऐसे में आप जल्द से जल्द राहत पाना चाहते हैं।

पेट में गैस के लिए घरेलू नुस्‍खे 

  • नींबू का रस और अदरक की एक-एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं। इससे डाइजेशन अच्छा होता है और गैस की समस्या भी दूर होती है। 
  • अजवायन को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे गैस और बदहजमी से आराम मिलता है। 
  • एप्‍पल साइडर सिरके की 1 बड़ा चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिल सकती है।

बवासीर

पाइल्स या बवासीर बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है। इससे दर्द, कोमलता, ब्‍लीडिंग और खुजली जैसी असुविधा पैदा हो सकती है। बवासीर के लिए घरेलू उपचार भी वर्ष 2021 में सबसे अधिक खोजे जाने वाले घरेलू नुस्‍खों की लिस्‍ट में शामिल है।

बवासीर के लिए घरेलू नुस्‍खे

  • बवासीर से बचने के लिए गूगल पर सबसे ज्‍यादा फलियां, साबुत अनाज, ब्रोकली, आर्टिचोक, शिमला मिर्च, अजवाइन, खीरा, खरबूजे, नाशपाती, सेब, रसभरी, केले और कुछ अन्य फूड्स की खोज की गई।
  • एलोवेरा के सूजनरोधक और चिकित्सकीय गुणों से बवासीर की जलन कम हो जाती है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।
  • 1 अंजीर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इस पानी को भी पिएं।

ऊपर दिए गए घरेलू नुस्‍खे इस साल 2021 में इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले हैं। लेकिन इसे आजमाने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com