बचपन में आप में से कई लोगों ने चॉक या मिट्टी जरूर खाई होगी। मिट्टी की महक और उसका स्वाद कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है, इस कारण लोगों को इसकी लत लग जाती है। बता दें कि कई बार ये आदत केवल बच्चों को नहीं बल्कि बड़ी उम्र के लोगों में भी पायी जाती है।

 वैसे तो चॉक या मिट्टी खाने की आदत को हम गंभीरता से नहीं लेते हैं, मगर कई बार ये आदत बीमारी का रूप भी ले लेती है। चॉक और मिट्टी खाने से पेट में कीड़े और पथरी होने का भी खतरा होता है। 

 ऐसे में अगर आप चॉक खाते हैं तो उसकी आदत को सुधारने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। इस आसान तरीकों के इस्तेमाल के बाद आपकी चॉक या मिट्टी खाने की लत खत्म हो सकती है। तो आइए आज के आर्टिकल में जानते हैं चॉक की आदत से छुटकारा पाने के आसान नुस्खों के बारे में।

आदत छोड़ने का करें फैसला-

eating chalk habbit 

किसी भी आदत को छोड़ने के लिए सबसे पहले आपको निश्चय करना होगी कि आप इस लत को पूरी से छोड़ देंगी। अगर आपके घर में चॉक रखी हो, तो उसे तुरंत कहीं छुपा कर रख दें। ताकि आपको वो नजर ही ना आए। अक्सर इन चीजों की क्रेविंग सामने से देखकर ही होनी शुरू होती है, इसलिए आदत छोड़ने के लिए जरूरी है कि चॉक को अपनी नजर से दूर रखें।

चॉक की तरफ से भटकाएं अपना ध्यान- 

किसी भी चीज की आदत को छुड़ाने का सबसे आसान तरीका होता है कि हम अपना ध्यान उस सामान से ही हटा दें। जब हम अपना ध्यान किसी और चीज पर लगाएंगे तो खुद ब खुद चॉक खाने पर हमारा ध्यान नहीं जाएगा।

खाएं कैल्शियम से भरपूर खाना-

how to get rid from chalk eating habbit

कैल्शियम(ये हैं कैल्शियम के सबसे बेहतर सोर्स) की कमी के कारण भी कई बार लोगों को चॉक खाने की आदत लग जाती है। जिस वजह से आपके शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में आपको भरपूर मात्रा में आयरन और लेना चाहिए ताकि आपका शरीर स्वस्थ हो। कोशिश करें की आप बेहद हेल्दी डायट लें जिससे आपके शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी को आसानी से पूरा किया जा सके।

इसे भी पढ़ें- अगर आपके बच्चे को लग गई है ऑनलाइन गेमिंग की लत तो इन बातों का रखें ध्यान 

चॉक की जगह खाना शुरू करें च्विंगम-

harmfull chalk eating habbit

अगर आपको चॉक खाने का मन करता है, तब उसकी जगह आप अपना मनपसंद च्विंगम खाना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपका ध्यान चॉक की तरफ बार-बार नहीं जाएगा। च्विंगम आपके मुंह को ज्यादा समय तक व्यस्त रखेगा, जिससे आपको बार-बार चॉक खाने की सुध नहीं होगी।

ट्राई करें अजवाइन का चूर्ण- 

यह एक घरेलू नुस्खा है जिसके जरिए आप अपनी चॉक खाने की आदत को छोड़ने का प्रयास कर सकती हैं। सोने से पहले रात में गुनगुने पानी के साथ गरम अजवाइन लें, ऐसा करने से कुछ दिनों में ही आपकी चॉक खाने की आदत छूट सकती है। 

इसे भी पढ़ें- स्मोकिंग से छुड़वाना है पीछा तो ये टिप्स आएंगे काम

प्रेगनेंट महिलाओं से दूर रखें चॉक -

अगर आपके घर में कोई प्रेगनेंट महिला है और उसे चॉक खाने का मन कर रहा है, तो उसे ऐसी चीजों से दूर रखें। चॉक कहीं ना कहीं उसके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए चॉक, मिट्टी जैसी चीजों को प्रेगनेंट महिलाओं की पहुंच से दूर रखें।

Recommended Video

तभ भी आदत ना छूटे तो मिलें डॉक्टर से- 

अगर आपकी उम्र आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि ज्यादातर महिलाओं में आयरन और कैल्शियम की कमी के चलते ही ये आदत लग जाती है, हो सकता है कि आप किसी बीमारी के शिकार हो रही हों।

तो ये थी कुछ बातें जिन्हें अपनी चॉक की लत छोड़ने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपको हमारा आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- uclay.com, jamaicaobserver.com, imimg.com and nufactor.com