अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया की सबसे बुरी आदत क्या है तो आपका जवाब क्या होगा? एक्सपर्ट्स की मानें तो स्मोकिंग दुनिया की सबसे बुरी आदतों में से एक है जिसे लेकर कई लोग हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार होते हैं और कई लोगों की डेथ का कारण भी ये बनती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी कहती है कि अमेरिका में होने वाली हर 5 में से 1 मौत स्मोकिंग के कारण होती है।

स्मोकिंग से इनडायरेक्टली लंग की समस्या, हार्ट की समस्या और क्रॉनिक ब्रीदिंग प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसे मुंह के कैंसर का भी कारक माना गया है और ये अन्य बीमारियों जैसे डायबिटीज, हड्डियों के रोग और कई तरह के इन्फेक्शन से जोड़ी जा सकती है।

ऐसे में स्मोकिंग को छोड़ने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

स्मोकिंग छोड़ने के सबसे अच्छे तरीके पर की गई रिसर्च-

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की ही एक रिसर्च बताती है कि स्मोकिंग छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है। इसमें सबसे पहले आपको एक तारीख सेट करनी होगी कि इस तारीख तक आप अपनी स्मोकिंग की आदत को छोड़ देंगे। इसके आगे कई सेल्फ हेल्प टिप्स को फॉलो करना होता है।

हाल ही में 700 लोगों पर की गई एक स्टडी बताती है कि टार्गेट सेट करना नॉन टारगेट स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश से ज्यादा बेहतर साबित हुआ। आपको ये ध्यान रखना है कि तारीख 1 हफ्ते बाद की ना हो बल्कि ऐसी हो जिसे आप पूरा कर सकें। ना तो बहुत जल्दी और ना ही बहुत देर से इसे पूरा करना चाहिए।

इसके आगे आपकी सेल्फ हेल्प टिप्स काम आती हैं।

smoking and its problems

इसे जरूर पढ़ें- हाउस पार्टी में मेहमानों को सर्व करने के लिए यहां से लें 10 डिफरेंट ड्रिंक्स आइडियाज 

1. डाइट का ध्यान जरूर रखें-

स्टडी के अनुसार कुछ फूड्स जिनमें ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है वो स्मोकिंग की इच्छा को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। आप रेड मीट और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स जैसे जंक फूड की जगह वेज डाइट को फॉलो करें। अगर आपको मीट बहुत पसंद है तो उसे रात के समय या आराम के समय लेने से बचें वर्ना आपको स्मोक करने की ज्यादा इच्छा होगी।

2. ड्रिंक्स बदलें-

कैफीनेटेड और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स हमेशा स्मोकिंग की इच्छा को बढ़ाते हैं। अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक, कॉफी आदि के बाद सिगरेट का स्वाद ज्यादा अच्छा लगता है। ये निष्कर्ष उसी स्टडी से निकला था जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।

3. सिगरेट की तलब कब होती है इसकी डिटेल रखें-

अगर आपको किसी चीज़ की तलब हो रही है तो वो 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक हो सकती है। आपको ये ध्यान रखना है कि आपको कितनी बार और कितनी ड्यूरेशन में इसकी तलब हो रही है। अगर ज्यादा होता है तो उतनी ड्यूरेशन की एक्टिविटी प्लान करें।

4. स्मोकिंग के लिए सपोर्ट- 

आप निकोटिन पैच, गम, दवा कुछ भी ले सकते हैं। अगर आपको लगता है कि स्मोकिंग की आदत बहुत ही ज्यादा हो गई है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। कई एंटी-स्मोकिंग सोशल मीडिया ग्रुप्स भी एक्टिव हैं और उन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं। 

smoking problems

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं 

5. स्मोकिंग की क्रेविंग होने पर चलें- 

अगर आपको स्मोकिंग की बहुत ज्यादा क्रेविंग होती है तो चलना शुरू कर दें। कई साइंटिफिक स्टडीज ये कहती हैं कि अगर आप मूव करते रहेंगे तो आपका दिमाग एंटी-क्रेविंग केमिकल्स प्रोड्यूस करेगा। 

Recommended Video

इसके अलावा, कुछ नॉन स्मोकिंग फ्रेंड्स बनाएं और पैसिव स्मोकिंग से बचें। अपने आस-पास से सिगरेट को हटा दें और अपने हाथ और मुंह को बिजी रखें। किन कारणों से आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं उसकी एक लिस्ट बनाएं और रोज़ उसे देखें। 

ये सारे टिप्स स्मोकिंग छोड़ने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।