हीट स्ट्रोक गर्मी से होने वाली सबसे खतरनाक स्थितियों में से एक है ऐर अगर आपको लगतरा है कि किसी को हीट स्ट्रोक आदि हो रहा है तो तुरंत या तो उसे फर्स्ट एड देना चाहिए या फिर इमर्जेंसी केयर में लेकर जाना चाहिए। दरअसल, कई लोगों को इसकी गंभीरता का अंदाज़ा नहीं होता क्योंकि हीट स्ट्रोक से इंसान की मौत भी हो सकती है या फिर वो अंगों पर सीरियस डैमेज कर सकता है। 

इसलिए ये जरूरी होता है कि हीट स्ट्रोक के दौरान आप मेडिकल इमर्जेंसी लें और सबसे बड़ी बात ये होती है कि आप उस समय शरीर को ठंडा करने के लिए कोई भी लिक्विड अपने हिसाब से न पिएं। ये फायदा करने की जगह नुकसान कर सकता है। 

हमने हीट स्ट्रोक को लेकर आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार से बात की और उनका कहना है कि आपको अगर हीट स्ट्रोक का शक है तो जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 

आपका डॉक्टर ऐसे समय पर कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट कर सकता है-

- आपके वाइटल्स के हिसाब से शरीर को ठंडा करने की कोशिश करता है।

- इवैपोरेशन तरीके का इस्तेमाल करता है। 

- जरूरी दवाएं और फ्लूइड्स आपको देता है जिससे सूरज की गर्मी कम लगे।

- हो सकता है कुछ जगहों पर मरीज़ को ठंडे पानी से नहलाया जाए ताकि जल्दी हीट स्ट्रोक का असर कम हो जाए, लेकिन इसे भी मेडिकल सलाह पर ही करना चाहिए। 

heat and storke

इसे जरूर पढ़ें- अगर रात में बार-बार टूटती है नींद तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद 

वो तरीके जिनसे कुछ हद तक हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है-

1. बहुत ज्यादा देर तक तेज़ धूप में न खड़े रहें- 

अगर आपको रोज़ाना बाहर जाने की आदत नहीं है तो आप लगातार धूप में खड़े रहने से बचें। ऐसा करने से हीट स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दोपहर की धूप यानि 12-4 बजे तक बाहर निकलने से बचें और अगर किसी काम से निकलना भी है तो सिर पर कपड़ा बांध लें। 

 2. अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखें- 

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक आपको अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखने की जरूरत है। हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल से हीट स्ट्रोक की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है और ये सही नहीं है।  

heat stroke and advice

3. डिहाइड्रेशन न होने दें- 

आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भी तरह से गर्मियों में खुद को डिहाइड्रेशन का शिकार न होने दें। आप सिप-सिप करके लिक्विड्स लेते रहें। हां अगर कहीं सीधी धूप से आ रहे हैं तो तुरंत ठंडा पानी न पिएं इससे टेम्प्रेचर शॉक लग सकता है शरीर को।  

4. शेड में जाएं- 

अगर आपको चक्कर आने लगा है या धूप से आपको फर्क पड़ने लगा है तो तुरंत शेड में जाएं। ऐसा करने से आपको थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन ऐसे समय में शरीर को टेम्प्रेचर एडजस्ट करने का मौका दें सीधे एसी में जाकर न बैठें।  

heat and problems

5. शक्कर वाले या अल्कोहल वाले ड्रिंक्स न पिएं-

 अगर आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं तो शक्कर वाले या अल्कोहल वाले ड्रिंक्स न पिएं। इनसे शरीर तापमान को कंट्रोल करने के अपने काम को पूरी तरह से नहीं कर पाता है। साथ ही ऐसे समय में कोल्डड्रिंक्स पीने से आपको क्रैम्प्स हो सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- टॉयलेट, फ्रिज, रिमोट आदि भी बन सकता है वायरस का घर, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद 

अर्जुन चाय करेगी शरीर को ठंडा करने में मदद- 

डॉक्टर दीक्षा ने अपने इंस्टाग्राम चैनल पर अर्जुन चाय की एक रेसिपी शेयर की है। ये रेसिपी आपको शरीर को ठंडा करने में मदद करेगी और साथ ही साथ ये ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि को ठीक रखने में भी मदद करती है।  

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

तो इन गर्मियों में खुद को बचाए रखने के लिए आप एक्सपर्ट के बताए इन नुस्खों को जरूर आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।