कोरोना का संकट सभी पर भारी पड़ रहा है और लगभग हर कोई इस समय अपनी-अपनी परेशानी में जूझ रहा है। इस वक्त खुद को बचाए रखने के लिए घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है और बिना बात बाहर जाना सही नहीं माना जा रहा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के अंदर भी आपको कई सारी चीज़ों का ध्यान रखने की जरूरत है? वैसे तो आपको घर के अंदर के फर्नीचर आदि पर समय-समय पर सैनेटाइजर स्प्रे करते रहना चाहिए, लेकिन अगर आप घर पर किसी कोविड मरीज़ की देखभाल कर रहे हैं तो घर का ध्यान रखना जरूरी है। 

दरअसल, कोविड सिर्फ फेस टू फेस कॉन्टैक्ट से ही नहीं बल्कि फर्नीचर, टॉयलेट आदि से भी हो सकता है। कोविड मरीज़ की देखभाल करते समय आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि सिर्फ कमरा अलग करने से ही आपका सारा काम नहीं हो जाता। पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट और एक्सपर्ट स्वाति बथवाल ने हमसे इस बारे में बात की और कुछ जरूरी चीज़ों की ओर हमारा ध्यान आकर्षित किया। 

स्वाति जी का कहना है कि इस समय हम जितने ज्यादा सतर्क रहेंगे उतना ही ज्यादा हम खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- Covid-19 का पता लगाने के लिए करवाए जा सकते हैं ये सभी टेस्ट्स, जानें सबकी डिटेल्स

टॉयलेट की सफाई का रखना है विशेष ध्यान-

कई घरों में कमरे तो बहुत सारे होते हैं, लेकिन टॉयलेट अक्सर कॉमन होते हैं और अगर कोई एसिम्पटमैटिक (बिना लक्षणों वाला कोविड मरीज) है तो भी आपको ये ध्यान रखना होगा कि उस मरीज़ के इस्तेमाल करने के बाद टॉयलेट को बहुत अच्छे से साफ किया जाए। 

corona public health

स्वाति बथवाल ने हमें Nebraska Biocontainment unit की एक स्टडी के बारे में बताया जहां कोविड-19 वायरस के एयर सैम्पल्स टॉयलेट से पाए गए। इतना ही नहीं वो मरीज़ों के कमरे से बाहर हॉल आदि में भी पाए गए। अब इसका अंदाज़ा लगाने के लिए कोई ठीक-ठीक फॉर्मूला नहीं है कि वायरस कैसे बढ़ सकता है। ये आपके घर के अंदर की हवा आदि पर भी निर्भर करता है। 

टीवी रिमोट, डोर हैंडल आदि पर हो सकता है कोरोना का असर-

असल में घरों के अंदर टीवी रिमोट, डोर हैंडल और कॉमन एरिया जहां पर कोरोना का मरीज़ आता-जाता है या फिर घर में ऐसी चीज़ें जिन्हें आपकी क्लोज फैमिली से ज्यादा लोग छूते हैं वो काफी परेशानी में डाल सकती हैं। 

एक्सपर्ट की मानें तो वायरस 24 घंटे से लेकर 2 दिनों तक प्लास्टिक में रह सकता है और इसलिए सैनिटाइजेशन और डिसइन्फेक्टेंट बहुत जरूरी है। 

remote and health

इसे जरूर पढ़ें- अगर रात में बार-बार टूटती है नींद तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद  

घर को सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स-

 टॉयलेट का ऐसे करें इस्तेमाल: भले ही आप कोविड मरीज हों या नहीं, लेकिन टॉयलेट को फ्लश करने से पहले फ्लश का ढक्कन बंद कर दें। मॉर्डन फ्लश टॉयलेट एक फ्लश में 1,45,000 पानी की छोटी-छोटी बूंदे हवा में फेंकते हैं जिससे वायरस आगे बढ़ सकता है। ये हवा में 30 मिनट तक रह सकता है।  

डोर नॉब, ताला आदि का ध्यान: घर का ताला खोलते समय या डोर हैंडल का इस्तेमाल करते समय आपको ये ध्यान रखना होगा कि इन्हें सैनिटाइज जरूर कर लें। कहीं बाहर से आएं तो पहले ताले को सैनिटाइज करें और हाथों को सैनिटाइज करें फिर डोर को खोलें। ऐसा ही डोर हैंडल के साथ भी करें।  

furniture and health

रिमोट और मोबाइल फोन का रखें ख्याल: रिमोट को सैनिटाइज करना तो ठीक है, लेकिन साथ ही साथ कहीं भी बाहर से आने के बाद आपको मोबाइल फोन को सैनिटाइज करना भी जरूरी है। आप सैनिटाइजिंग वाइप्स से इसे पोंछ सकते हैं। पब्लिक प्लेस पर बार-बार फोन को बाहर न निकालें और साथ ही साथ इसे सैनिटाइज करना न भूलें।  

डायरेक्ट डिलिवरी न लें: कोरोना के समय ऑनलाइन डिलिवरी भी काफी ज्यादा बढ़ गई है और ऐसे में डायरेक्ट डिलिवरी न रिसीव करें। नो कॉन्टैक्ट डिलिवरी का ऑप्शन चुनें और साथ ही साथ आए हुए सामान को क्वारेंटाइन भी कर दें।  

फ्रिज में सीधे न रखें सब्जियां, फल और दूध: अक्सर हमारी आदत होती है कि फ्रिज में सीधे सब्जियां दूध और फल आदि रख देते हैं, लेकिन आपके लिए उन्हें क्वारेंटाइन कर या फिर दूध के पैकेट आदि को धोकर रखना ही सही है। 

आपकी सावधानी ही आपकी सुरक्षा है और इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।