किचन में आप कोई भी काम कर रही हों, आपको अक्सर हाथ धोनें, पोंछने,  बर्तन साफ करने के लिए हैंड टावल की जरूरत पड़ती है। किचन टावल्स का यूज मल्टीपर्पस है, लेकिन इसी वजह से इसमें बैक्टीरिया होने का खतरा हो सकता है। किचन में कितना सफाई से काम हो रहा है, इसी पर निर्भर करेगा कि आपका हैंड टावल कितना साफ है। 

towel infection inside

एक हालिया स्टडी में पाया गया कि बर्तन पोंछने, हाथ सुखाने, गर्म बर्तन पकड़ने, किचन की स्लैब पोंछने के लिए जिन कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, उनमें बैक्टीरिया कहीं ज्यादा होते हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि कोलीफॉर्म्स (Escherichia coli) नमी वाली टावल्स, मल्टी पर्पस टावल्स और उन घरों में पाया गया, जहां फैमिलीज की डाइट नॉन वेजिटेरियन थी। इन बैक्टीरिया के होने से किचन में इन्फेक्शन फैल सकता है, जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

towel infection inside

यूनिवर्सिटी ऑफ मॉरिशन के सीनियर लेक्चरर डॉक्टर डी बिरंजिया हरदयाल का कहना है, 'हमारी स्टडी बताती है कि फैमिली में साफ-सफाई की जिस तरह की आदतें अपनाई जाएंगी, उसी पर निर्भर करेगा कि बैक्टीरिया कीटाणु मुक्त है या संक्रमित। हमने ये भी पाया कि डाइट, कपड़े के इस्तेमाल के तरीके और किचन के टावल के गीले होने पर बैक्टीरिया संक्रमण ज्यादा फैलता है। इस स्टडी में यह भी बताया गया कि नॉन वेज फूड बनाए जाने पर अगर अनहेल्दी फूड प्रैक्टिसेस अपनाई जाती हैं तो उससे भी इन्फेक्शन का खतरा काफी ज्यादा होता है।'

किचेन की गंदी तौलिया ऐसे रखें साफ

  • किचेन की तौलिया को खरीदने के बाद इस्तेमाल से पहले डिर्टजेंट से साफ कर लें, ताकि उसमें किसी तरह के कैमिकल ना रह जाएं।
  • टावल को क्वालिटी डिर्टजेंट से धोने के बाद धूप में सुखाएं, नहीं तो उसमें बैक्टीरिया रह जाने का खतरा हो सकता है।
  • तौलिया को बैक्टीरिया से मुक्त करने के लिए उसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। इससे उसमें पैदा होने वाले बैक्‍टीरिया खत्म हो जाएंगे।
  • किचन के लिए हमेशा कॉटन की तौलिया रखें, क्योंकि ये हाइजीन के लिहाज से सबसे अच्‍छी होती है। सिंथेटिक कपड़ों में बैक्टीरिया होने पर तेजी से फैलते हैं।
  • किचेन की तौलिया हर तीसरे दिन गर्म पानी में डिटर्जेंट डालकर धुलें। आप इसे ब्‍लीच भी कर सकती है। तौलिया सिरका डाल लें।
  • स्‍टेन क्‍लीनर से भी तौलिया साफ की जा सकती है। इसके लिए तौलिया को किसी अच्‍छे क्‍लींजर में 15 मिनट के लिए भिगों दें और उसके बाद धो लें।
  • अगर किचन की तौलिया ज्‍यादा गंदी है तो उसे खौलते पानी में भिगो दें। इसके बाद पानी बदलकर फिर से गर्म पानी में भिगो दें। इससे तौलिया पूरी तरह से साफ हो जाएगा।
  • लिक्विड ब्‍लीच भी यूज कर सकती हैं और उसमें सोडियम बाइकार्बोनेट मिला सकती हैं। इसमें तौलिया भिगो दें। बाद में अच्‍छी तरह धुल दें। 

Recommended Video