Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन वजहों से हो सकती है मुंह में छालों की समस्या

    अगर आपको बार-बार में मुंह मे छालों की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-07,15:29 IST
    Next
    Article
    reason of mouth ulcer

    मुंह के छाले होना एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हर किसी ने कभी ना कभी किया ही है। यह छोटे घाव की तरह होते हैं, जिनमें काफी दर्द होता है। छाले मुंह के अंदर इनर लाइनिंग या जीभ पर हो सकते हैं। यूं तो यह हानिरहित होते हैं, लेकिन इसमें दर्द के कारण व्यक्ति काफी परेशान रहता है। यहां तक कि उसे कुछ भी खाने-पीने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

    मुंह में छाले होने पर व्यक्ति दवा का सेवन करके राहत पा सकता है और यह जल्द ही ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन इससे पहले उसे मुंह में होने वाले छालों के कारण के बारे में भी जानना चाहिए। यह सच है कि अल्सर को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव लक्षणों को दूर करने में मददगार होता है। परंतु ऐसा तभी संभव है, जब आपको मुंह में होने वाले छालों के वास्तविक कारणों के बारे में पता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मुंह के छालों के कारण के बारे में बता रहे हैं-

    मुंह के छालों के फिजिकल फैक्टर

    physical factors of mouth ulcer

    • मुंह के छालों के लिए कोई एक कारण ही जिम्मेदार नहीं होता है। इसके कुछ फिजिकल फैक्टर हो सकते हैं। जैसे- 
    • अगर गलती से गाल या जीभ कट जाता है तो इससे मुंह में छाले होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, गाल या जीभ पर बाहर से चोट लगने पर भी छाले हो सकते हैं।
    • खराब फिटिंग वाले डेंटल ब्रेसेस या डेन्चर भी माउथ अल्सर की वजह बन सकते हैं। 
    • डेंटल ट्रीटमेंट के दौरान कुछ समस्या होना या लोकल एनेस्थेटिक इंजेक्शन का इस्तेमाल करना। 
    • दांतों को ब्रश करते समय बहुत अधिक प्रेशर देने से भी मुंह में छालों की समस्या हो सकती है। 
    • खानपान का ध्यान ना रखना
    • जब बात ओरल हेल्थ की होती है तो आहार एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह देखा गया है कि बार-बार अधिक मात्रा में खट्टे और मसालेदार भोजन का सेवन करने से व्यक्ति को मुंह में छालों में हो सकते हैं।
     

    शराब या धूम्रपान करना

    avoid drinks and smoke

    शराब व धूम्रपान(का सेवन) को सेहत के बिल्कुल भी उचित नहीं माना गया है। यह कई तरह की गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं, इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति को बार-बार मुंह में छालों की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। शराब व धूम्रपान के अलावा आपको तंबाकू आदि भी नहीं चबाना चाहिए। इतना ही नहीं, सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट या माउथवॉश भी मुंह में छालों की वजह बन सकता है।

    हेल्थ कंडीशन

    कभी-कभी व्यक्ति की हेल्थ कंडीशन भी माउथ अल्सर का कारण बन सकती हैं। मसलन, एचआईवी-एड्स, पोस्ट-कीमोथेरेपी, वायरल संक्रमण आदि जैसी स्थितियों के साथ जब आपका इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है, तो इससे मुंह में छाले होने की संभावना बढ़ जाती है।

    Recommended Video

    पीरियड्स में हार्मोनल परिवर्तन

    Hormonal changes in woman

    महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के दौरान मुंह में छालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, यह एक ऐसा समय होता है, जब महिला के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन काफी तेजी से होते हैं और इसके कारण उसे अन्य समस्याओं के साथ-साथ मुंह में छाले भी हो सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें- मुंह सूख रहा है तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, जल्द मिलेगी राहत

    पोषक तत्वों की कमी

    शरीर में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में ना हो तो इससे ओरल हेल्थ भी प्रभावित होती है। विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12, फोलिक एसिड, जिंक आदि पोषक तत्वों की कमी के कारण व्यक्ति को बार-बार मुंह में छाले हो सकते हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik
     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।