• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सुबह की धूप से Vitamin-D के साथ ये 5 फायदे भी पाएं, कुछ दिन बैठकर जरूर देखें

क्‍या आप सुबह की धूप सिर्फ विटामिन-डी पाने के लिए लेती हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -21 Jul 2022, 18:11 ISTUpdated -22 Jul 2022, 10:01 IST
Next
Article
benefits of sunlight health

हालांकि, कई महिलाएं स्किन कैंसर या टैनिंग के डर से धूप से बचती हैं, हम यहां डर को कम करने और यह शेयर करने के लिए हैं कि कैसे बिना किसी नकारात्मक परिणाम आपके स्वास्थ्य के लिए सूर्य से सबसे अधिक लाभ प्राप्त किए ज सकते हैं। 

सूर्य का प्रकाश शरीर में अन्य लाभकारी केमिकल्‍स के उत्पादन को प्रेरित करता है। जी हां, विटामिन-डी उत्पादन से परे, सूर्य के संपर्क के कई लाभों में से एक नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई है। ऐसा तब होता है  जब त्वचा सूरज की यूवीए किरणों के संपर्क में आती है। 

नाइट्रिक ऑक्साइड ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने और ब्‍लडप्रेशर को कम करने के लिए काम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त, नाइट्रिक ऑक्साइड इम्‍यूनिटी, सेलुलर फ़ंक्शन, न्यूरोट्रांसमिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और कैंसर विरोधी प्रभाव होते हैं।

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से सेरोटोनिन और बीटा-एंडोर्फिन का उत्पादन भी होता है, जो मूड बढ़ाने और रिलैक्‍स को बढ़ावा देता है, दर्द से राहत देता है और इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है। दिन के समय सूरज की रोशनी का एक्सपोजर रात में मेलाटोनिन के लेवल को बढ़ाकर आपकी आंतरिक घड़ी, या सर्कैडियन लय को निर्देशित करने में मदद करता है, जो नींद को बढ़ावा देता है और आपके शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त समय देता है। 

सुबह की धूप विटामिन-डी के अलावा हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती हैं, आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।   

एक्‍सपर्ट की राय 

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार जी ने इसकी जानकारी शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'सुबह (सूर्योदय के ठीक बाद) और सुबह 8 बजे से पहले और शाम (सूर्यास्त के समय) 25-30 मिनट का सूरज आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। नेचुरल प्रकाश हमें विटामिन-डी का उत्पादन करने में मदद करने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। विटामिन-डी इम्‍यून और एनर्जी बढ़ाने वाला हार्मोन है जिसका हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है।'

यूवीए सूरज की रोशनी के फायदे

  • नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है जो एक वैसोडिलेटर है, जो ब्‍लड फ्लो में सुधार करता है, ऑक्सीजन में सुधार करता है, श्वसन दर को कम करता है, ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करता है।
  • लाल दिखाई देने वाला स्पेक्ट्रम जो हमेशा दिन के दौरान मौजूद रहता है, माइटोकॉन्ड्रिया फ़ंक्शन को छूता है जो ऊर्जा और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है।
  • प्राकृतिक प्रकाश से हम न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन भी बनाते हैं जो चिंता, डिप्रेशन आदि को कम करने सहित मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • नीली रोशनी हमें उत्तेजित करती है और हमें जगाए रखती है। यह अपनी हार्मोन उत्पादन क्षमताओं के कारण मौसमी भावात्मक विकार और डिप्रेशन के साथ भी मदद करता है।
  • बाहर होने से हमारी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और हमारे दैनिक सर्कैडियन लय को भी ठीक करता है, जैसा कि हम दिन के उजाले से मेलाटोनिन (हमारा नींद हार्मोन) बनाते हैं, फिर 2+ घंटे के लिए नीली रोशनी की अनुपस्थिति के बाद मेलाटोनिन का उत्सर्जन करते हैं (यही कारण है कि नीला अवरोधन सूर्यास्त के बाद चश्मा बहुत महत्वपूर्ण हैं)।
sunlight for energy

मैं सीधे धूप में लापरवाही से बैठने और जलना शुरू करने की सलाह नहीं दे रही हूं। अपना दिन ट्वीक करें, अधिक प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करने के लिए सावधान रहें (सिर्फ सीधी धूप नहीं), जैसे जिम के बजाय बाहर ट्रेनिंग।

Recommended Video

सैर करें, बाहर निकलें।

याद रखें, सूर्य का उजाला विटामिन-डी की तुलना में आपको बहुत कुछ दे सकता है, इसलिए यह मत सोचिए कि विटामिन-डी सप्‍लीमेंट लेने से आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ठीक हो जाएंगी (लेकिन इससे मदद मिलेगी)।

इसे जरूर पढ़ें:अपने भोजन को सूर्य के साथ लयबद्ध करें और फिर देखें खुद में बदलाव

आपको यह आर्टिकल कैसे लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। विटामिन से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी पढ़ते रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।