जब पाचन शक्ति बेहतर रहती है, तो हम सभी बीमारियों से आसानी से लड़ सकते हैं। लेकिन क्या आप हेल्दी रहने के लिए एक अच्छा रुटीन फॉलो करती हैं? हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे डाइस्टिव सिस्टम पर होता है, इसलिए आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नीति शेठ ने अपने इस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर की हैं। नीति शेठ ने बताया है कि अगर आपका पाचन तंत्र बेहतर नहीं है, तो ये आसान टिप्स सभी के लिए कारगर हैं। अगर आप अपने आहार में आयुर्वेद के मुताबिक बदलाव लाते हैं, तो यह आपकी हेल्थ को बेहतर बनाएगा।

भूख लगने पर ही खाना खाएं

 ayurvedic tips for digestion inside

कई बार हम अपने रुटीन को सेट करके रखते हैं और उसी समय पर खाना खाते हैं। लेकिन नीति शेठ ने बताया कि आपको खाना भूख लगने पर ही खाना चाहिए, जिससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ता नहीं है। जब बिना भूख लगे हम खाना खाते हैं, तो हमारा पेट ज्यादा भर जाता है और खाना पचने के बजाए पेट फूलने लगता है। कोशिश करें सोने के 3 घंटे पहले खाना खाएं और खाने से पहले हैवी ड्रिंक्स न लें

साधारण मसालों का सेवन

ज्यादा मिर्च या मसाले खाने के कारण हमारे पेट में जलन होने लगती है, जिससे पाचन शक्ति पर भी असर पड़ता है। नीति शेठ ने शेयर किया कि आपको साधारण मसालों का सेवन करना चाहिए और सूप या रोस्ट सब्जियां खानी चाहिए। नीति ने सलाह दी कि 2 चम्मच धनिया, 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच कलौंजी और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर पाउडर बना लें। इसे आप अपनी सब्जियों में स्वादानुसार डाल सकते हैं, एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और यह आपकी पाचन शक्ति को अच्छा बनाने में मदद करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: ग्‍लोइंग स्किन और लंबे बाल पाने के लिए जरूरी है विटामिन डी, न करें नजअंदाज

ठंडे पानी के बजाए गरम पानी

 ayurvedic tips for digestion inside

ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक्स स्वाद में बेहतर हो सकते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार यह आपकी पाचन शक्ति को खराब करते हैं। नीति शेठ ने सलाह दी कि हमेशा ठंडे पानी के बजाए गरम पानी पिएं और कोल्ड ड्रिंक के बजाए हर्लब टी पिएं। हर्बल टी में आप अदरक की चाय या ग्रीन टी पी सकते हैं। अगर आपको पाचन तंत्र बेहतर बनाना है, तो कोल्ड ड्रिंक का सेवन कम करना होगा और बता दें कि बार-बार चाय पीने से भी पेट में गैस बनती है।

एक्सरसाइज जरूर करें

हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना कितना जरूरी है यह हम सभी जानते हैं। लेकिन अच्छे डाइटेस्टिव सिस्टम के लिए आपको एक्सरसाइज करना जरूरी है और खाना खाने के बाद कुछ देर चलना जरूर चाहिए। अगर आप जिम जाना पसंद नहीं करते हैं, तो कार्डियो कर सकते हैं, जिसमें साइक्लिंग और वॉक करना भी शामिल हैं। खाना खाने के पहले हैवी ड्रिंक्स न लें और रात को सोने के 3 घंटे पहले खाना खाएं।

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa ke Nushke: किचन में मौजूद इन 7 मसालों से करें बीमारियों का इलाज

डिटॉक्स क्लींज करें

 ayurvedic tips for digestion inside

नीति शेठ ने बताया कि बेहतर पाचन तंत्र के लिए डीटॉक्स क्लींज करना चाहिए। इसके लिए आप स्टीम किए हुए फलों का जूस पी सकते हैं, स्मूदी और ज्यादा से ज्यादा पी सकते हैं। लेमनग्राम जूस भी बेहतर डिटॉक्स ड्रिंक माना जाता है, जो आपके  शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। तो बॉडी डिटॉक्स के लिए आप हैवी फूड्स का सेवन न करें और हेल्दी ड्रिंक्स जरूर पिएं।

तो आयुर्वेद के अनुसार आप कौन-सी टिप्स अपनाना पसंद करेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik