Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    माउथवॉश के अधिक इस्तेमाल से हो सकते हैं ये पांच नुकसान

    अगर आप नियमित रूप से माउथवॉश का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-28,10:33 IST
    Next
    Article
    Side Effects Of Mouthwash

    जब बात ओरल केयर की होती है तो अधिकतर लोग ब्रशिंग के साथ-साथ माउथवॉश का इस्तेमाल करना भी पसंद करते हैं। माउथवॉश आपको सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाता है और एक अधिक ताजगी का अहसास करवाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर नियमित रूप से माउथवॉश का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। 

    जी हां, हम सभी ने अभी तक केवल माउथवॉश से मिलने वाले फायदों के बारे में ही सुना है। लेकिन इससे आपको कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। हालांकि, अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको माउथवॉश से होने वाले इन नुकसानों के बारे में बता रहे हैं-

    हो सकती है मुंह में रूखेपन की समस्या

    अगर आपको लगातार अपने मुंह में एक रूखेपन का अहसास हो रहा है तो हो सकता है कि इसके पीछे आपका माउथवॉश जिम्मेदार हो। दरअसल, अधिकतर माउथवॉश में अल्काहेल पाया जाता है। जिसके कारण अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके मुंह को शुष्क बना सकता है। 

    इसे भी पढ़ें-जानें गर्मियों में दांतों की समस्या क्यों बढ़ जाती है, कैसे रखें ओरल हाइजीन

    जलन या दर्द होना

    Problem of Mouth burning or soreness

    यह भी माउथवॉश के इस्तेमाल का एक नुकसान होता है। माउथवॉश के कारण अक्सर लोगों को एक टिंगलिंग सेंसेशन होता है और उन्हें कोई समस्या नहीं होती है। वहीं, अन्य लोगों के लिए यह सेंसेशन काफी दर्दनाक हो सकती है। हो सकता है कि आपको मुंह में जलन व बहुत तेज दर्द का अहसास हो। जिन माउथवॉश में अल्कोहल अधिक होता है, उसके इस्तेमाल से यह समस्या अधिक हो सकती है।(दांतों की तकलीफ से छुटकारा पाए, इस आयुर्वेदिक नुस्खे से)

    माउथवॉश हेल्दी ओरल माइक्रोबायोम को हटा सकता है

    माउथवॉश के इस्तेमाल को इसलिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह मुंह से बैक्टीरिया को हटाता है। लेकिन वास्तव में यह आपके मुंह में अधिक संख्या में बैक्टीरिया को मार सकता है। यह सच है कि आपके मुंह में कुछ बैक्टीरिया कैविटी और सांसों की बदबू का कारण बन सकते हैं। लेकिन अन्य बैक्टीरिया वास्तव में आपके ओरल माइक्रोबायोम का हिस्सा हैं, जो आपके स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बनाए रखता है। इसलिए इनकी उपस्थिति बेहद आवश्यक है। 

    दांतों में स्टेनिंग की समस्या

    teeth staining problem

    आपको शायद पता ना हो, लेकिन नियमित रूप से माउथवॉश का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे दांतों में स्टेनिंग की समस्या हो सकती है। दरअसल, माउथवॉश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो धीरे-धीरे अपना असर दिखाते हैं और दांतों में निशान नजर आने लगते हैं। 

    इसे भी पढ़ें-यह पांच ओरल हेल्थ मिथ्स आपकी सेहत को पहुंचा सकते हैं भारी नुकसान, जानिए

    कैंसर का बढ़ सकता है रिस्क

    neck cancer problem

    यह माउथवॉश का एक ऐसा नुकसान है, जिसे आप कभी भी नहीं उठाना चाहेंगे। दरअसल, माउथवॉश में सिंथेटिक तत्व भी हो सकते हैं जिन्हें कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़कर देखा जाता है। साल 2016 के एक अध्ययन में भी यह पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से माउथवॉश का उपयोग करते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा थोड़ा अधिक हो सकता है।

    तो अब अगर आप भी माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसे कभी भी खुद से शुरू ना करें। बल्कि पहले एक बार डेंटिस्ट से अवश्य मिलें और उनकी सलाह पर ही इसे इस्तेमाल करें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।