सर्दियों में और दिनों के मुकाबले छोटे बच्चों का अधिक ख्याल रखना चाहिए। अमूमन छोटी-छोटी गलतियों के कारण कई बार बच्चे बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में उनकी सही सेहत के लिए आपको समय-समय पर सही कदम उठान चाहिए। ठंडी हवाएं तो कभी नंगे पांव फर्श पर खेलने के कारण भी कई बार बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। अगर आपके भी घर में छोटे बच्चे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप छोटे बच्चे का एकदम सही तरीके से ख्याल रख सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

रोज मालिश करें 

baby care tips in winter season inside

मालिश करने के कई तरह से बच्चे सेहतमंद रहते हैं। सर्दियों के मौसम में आप हर रोज बच्चे की मालिश करें। मालिश के लिए आप किसी भी तेल का प्रयोग कर सकती जो आप अपने बच्चे को लगाना चाहती है। कहा जाता है कि हर रोज बच्चों को तेल मालिश करने से उनके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं। इससे उनका शरीर भी गर्म रहता है। (नन्हें-मुन्ने की करें care

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शिशु को नहलाते समय इन 5 बातों का ध्‍यान रखना है बेहद जरूरी

गर्म कपड़ा पहना कर रखें 

baby care tips in winter season inside

छोटे बच्चों को अपने मुकाबले अधिक गर्म कपड़े पहना कर रखें। अमूमन कई महिलाएं ये सोचती हैं कि एक ही गर्म पकड़ा काफी है लेकिन, यहीं गलती कभी-कभी बच्चे की तबियत को बिगाड़ देती है। इसलिए सर्दियों में छोटे बच्चे को एक-दो एक्स्ट्रा गर्म कपड़ा पहना कर ही रखें। सिर में टोपी और पैरों में जुलाब भी पहना कर उन्हें रखें। 

Recommended Video

गीले कपड़े को तुरंत बदले 

baby care tips in winter season inside

सर्दियों के मौसम में इसका सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए। खासकर रात को सोने के बाद बीच में उठकर एक-दो बार ज़रूर देखे कि बच्चे का कपड़ा गीला तो नहीं है। अगर गीला है तो उसे तुरंत बदल दीजिये। कई बार महिलाएं रात में इस काम को नजरअंदाज कर देती है जिसके चलते बच्चे की तबियत बिगड़ जाती है। इसलिए इसका ज़रूर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों को कभी न खिलाएं ये चीजें, हो सकती है परेशानी


मौसम का रखें ध्यान 

baby care tips in winter season inside

मौसम का ध्यान रखने का मतलब यहां ये है कि अगर कभी तेज हवा चल रही हो, तो छोटे बच्चे को घर से बाहर ना ही निकाले तो बेहतर होगा। ठंडी हवा के चलते भी कई बार बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। अगर बच्चा घर में भी है, तो बच्चे के कमरे की खिड़की और दरवाजे बंद ही रखें। इसके साथ-साथ कमरे का तापमान का भी ध्यान रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.mos.cms.futurecdn.net,media.istockphoto.com)