अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि खाने की किन-किन गलत आदतों से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, तो फिर आपका उत्तर क्या हो सकता है? शायद आपके पास इसका कोई सटीक जानकारी नहीं हो। लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार कुछ नियम है जिन्हें नहीं पालन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आज इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा बताने जा रही है कि आयुर्वेद के अनुसार खाने की किन गलत आदतों पर आपको भी ध्यान देना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

जब भूख न लगी हो 

avoid these wrong eating habits inside

ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि कुछ लोग जस्ट खाना खाकर उठे होते हैं और कुछ कदम चलने के बाद उनका पसंदीदा भोजन दिखाई दे देता है और फिर टेस्ट करने के लिए बैठ जाते हैं। ऐसे में डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा कहती हैं कि अगर आपको भूख नहीं लगी है, तो जबरदस्ती खाने का प्रयास न करें। क्योंकि, इससे सेहत के साथ-साथ पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है और इससे सेहत भी ख़राब होने का डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: अंकुरित गेहूं भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

एक साथ अनेक फूड्स का सेवन 

avoid these wrong eating habits inside

कई लोगों की आदत होती है कि एक साथ एक नहीं बल्कि अनेकों प्रकार के भोजन को लेकर बैठ जाते हैं। यानि एक साथ दूध-दही, खट्टे भोजन, फ्रूट्स, चिकन, मछली आदि चीजों को मिक्स करके खाने की कोशिश न करें। आयुर्वेद के अनुसार कई बार यह कहा जाता है कि मिट्टे और खट्टे फलों को एक साथ मिक्स करके कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

खाने के साथ ठंडा पानी 

avoid these wrong eating habits inside

शायद, आप भी करते होंगे। जी हां, खाने खाते समय अधिक ठंडा पानी पीना सेहत के लिए नुकसान हो सकता है। डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा के अनुसार खाना खाने या फिर खाते समय अधिक ठंडा पानी का सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे कई लोगों की आदत होती है, जो खाने के बीच में ठंडा पानी पीते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं, तो इस आदत को बदलने की ज़रूरत है।

इसे भी पढ़ें: अष्टांग योग 8 अंगों पर एक साथ करता है काम, जानें कैसे

जल्दी-जल्दी ना करें भोजन 

आजकल बहुत लोगों में यह देखा जाता है कि एक से दो मिनट के अंदर खाना खाकर उठा जाते हैं। क्योंकि, वो जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी जल्दी-जल्दी खा खाने की आदत है, तो यह आदत आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए आप आराम-आराम से ही खाने का प्रयास करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)