शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इन विटामिन और मिनरल्स को प्राप्त करने के लिए हम डाइट में कई तरह के फूड आइटम्स को शामिल करते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि आपके आहार से भी इन पोषक तत्वों की आपूर्ति सही तरह से नहीं हो पाती है और उस स्थिति में हम मल्टीविटामिन का उपयोग करने पर विचार करते हैं, ताकि स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके।

मल्टीविटामिन एक ऐसे सप्लीमेंट्स हैं, जिनका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। यह पाउडर से लेकर टेबलेट तक के रूप में अवेलेबल होते हैं। आमतौर पर, यही माना जाता है कि मल्टीविटामिन आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप इसे सही तरह से लें। अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि लोग मल्टीविटामिन का सेवन करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें लाभ कम और नुकसान अधिक होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रही हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

these mistakes while taking multivitamin

डॉक्टर की सलाह ना लेना

यह सच है कि मल्टीविटामिन सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन यहां आपको यह भी समझना चाहिए कि मार्केट में अलग-अलग तरह के मल्टीविटामिन होते हैं। किसी में जिंक की मात्रा अधिक होती है तो किसी में कैल्शियम अधिक होता है। इसलिए, अगर आप मल्टीविटामिन ले रही हैं तो इसे कभी भी खुद से शुरू ना करें। बल्कि पहले आप डॉक्टर की सलाह लें, ताकि वह आपकी बॉडी की जरूरत के अनुसार सही मल्टीविटामिन के बारे में बता सकें।

इसे भी पढ़ें: अगर शरीर में है विटामिन-B12 की कमी तो करें ये काम

खाने पर ध्यान ना देना

avoid these mistakes while taking multivitamin inside

कुछ लोग यह भी मानते हैं कि अगर वह मल्टीविटामिन ले रहे हैं तो फिर उनके शरीर की पोषक संबंधी जरूरतें पूरी हो रही हैं। जबकि ऐसा नहीं है। मल्टीविटामिन एक सप्लीमेंट है और इसलिए वह पूरक की तरह ही काम करते हैं। इसलिए, हेल्दी रहने के लिए केवल मल्टीविटामिन पर ही निर्भर ना रहें। बल्कि अच्छा और हेल्दी फूड खाएं ताकि आप खुद को लंबे समय तक हेल्दी रख पाएं। अगर आप केवल मल्टीविटामिन के भरोसे रहेंगे तो कई तरह के माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर को नहीं मिल पाएंगे।

Recommended Video

अन्य सप्लीमेंट्स पर फोकस ना करना

avoid these mistakes while taking multivitamin tips

कई बार ऐसा भी होता है कि हम पहले से ही किसी तरह के सप्लीमेंट का सेवन कर रहे होते हैं और फिर उसके बाद हम मल्टीविटामिन लेना शुरू कर देते हैं। जबकि ऐसा करना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। मसलन, अगर आप पहले से ही प्रोटीन पाउडर या फिर कोई मिनरल या विटामिन ले रही हैं, जो शरीर के लिए जरूरी है तो उसके साथ आप ऐसे मल्टीविटामिन चुनें, जिनमें उस मिनरल्स या विटामिन की मात्रा बेहद कम हो या फिर वह हो ही नहीं। यहां आपको यह समझना जरूरी है कि किसी भी मिनरल्स या विटामिन की शरीर में अधिकता बहुत अधिक समस्याएं खड़ी कर सकता है। उदाहरण के लिए, अगर बॉडी में विटामिन-सी अधिक होता है तो इससे गम्स में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। वहीं, बॉडी में पोटेशियम की मात्रा बढ़ने से किडनी को नुकसान होता है।

इसे भी पढ़ें: यू‍रिन के दौरान होती है जलन, जानें असली कारण

गलत समय पर मल्टीविटामिन लेना

मल्टीविटामिन लेते समय समय पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है। कुछ लोग इसे खाने के साथ ही ले लेते हैं या फिर खाने के तुरंत बाद ही इसका सेवन करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आप इस बात का ध्यान रखें कि आप मल्टीविटामिन सप्लीमेंट और अपने आहार के बीच कम से कम एक घंटे का गैप अवश्य रखें। ताकि, आपके खाने व मल्टीविटामिन को बॉडी में डाइजेस्ट होने में किसी तरह की समस्या ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)