पीरियड्स के समय अगर आपको समस्या होती है तो आप उन करोड़ों महिलाओं में से एक हैं जिन्हें ये समस्या झेलनी पड़ती है। किसी भी महिला को पीरियड्स के समय क्या होता है उसके लिए उसका बॉडी स्ट्रक्चर, हार्मोन, वो किस जगह पर है, वो कैसी लाइफस्टाइल जीती है, उसके परिवार में क्या कोई बीमारी है आदि सब कुछ मायने रखता है, लेकिन एक बात को लेकर सभी हां बोलेंगी और वो ये कि उन्हें पीरियड्स में समस्या होती है।

ऐसे में कुछ खास टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं जो पीरियड्स को थोड़ा आसान बना देंगी। ये एक्सपर्ट टिप्स नहीं हैं जो पीरियड की तकलीफ कम करें बल्कि ये रोजमर्रा के हैक्स हैं जो इन्हें झेलना थोड़ा आसान बना सकते हैं।  

1. अपने पीरियड स्नैक्स का ध्यान रखें-  

अगर पीरियड के समय आपको काफी क्रेविंग होती है तो पहले से ही लो कैलोरी स्नैक बुलवा कर रखें। अगर मीठा खाने का मन करता है तो कुछ कैंडी अपने पास रखें न कि बड़ी मिल्क चॉकलेट इससे होगा ये कि सबसे पहले तो आपको जब भी क्रेविंग होगी आप तब कुछ खा सकती हैं और दूसरा ये कि कम कैलोरी वाले स्नैक्स खाने से ज्यादा वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी। आप चाहें तो इस समय ड्राई फ्रूट्स भी रख सकती हैं हालांकि, इनमें कम कैलोरी नहीं होती, लेकिन फिर भी ये काफी क्रेविंग खत्म करते हैं। पीरियड्स के समय की समस्या को कम करने के लिए काफी है।  

period hacks  minute crafts

इसे जरूर पढ़ें- विराट और अनुष्का की भूटान ट्रिप रही कुछ खास, अगर आप जाना चाहती हैं तो ये टिप्स करेंगे मदद 

2. जॉगिंग या एक्सरसाइज नहीं कर सकतीं तो भी वॉक पर जाएं- 

मैं जानती हूं कि आपको पीरियड्स के समय आराम करने का मन करता है। मेरा भी मन करता है, लेकिन क्रैम्प्स की समस्या को कम करने के लिए रोज़ की एक्सरसाइज भी जरूरी होती है। ये शरीर में एंडॉर्फिंन की मात्रा बढ़ाती है जिससे शरीर में क्रैम्प्स पैदा करने वाले हार्मोन्स में कमी आती है। ये एन्डॉर्फिंन समस्या को कम करने में सहायक हैं। अगर आप पावर वॉक कर सकती हैं तो ये भी काफी अच्छा है। लेकिन थोड़ा चलना तो अच्छा है।  

period hacks in hindi

3. नींद लेना सबसे अच्छा है- 

ये शायद सभी को पता है, लेकिन असल में अगर आप पीरियड्स के समय 1 घंटा पहले सोएंगी तो आपके शरीर पर ज्यादा अच्छा असर होगा। ये काफी अच्छा मौका होता है शरीर को आराम देने का। पीरियड्स के समय अपने रोज़ के टाइम से एक घंटे पहले सोने चले जाना काफी आरामदायक साबित हो सकता है।  

4.  डार्क चॉकलेट हमेशा करेगी काम-  

पीरियड्स के समय डार्क चॉकलेट हमेशा आपकी मददगार होगी। मतलब कम से कम 65 प्रतिशत Coco वाली चॉकलेट खाएं जिसमें मैग्नीशियम आदि भी मौजूद होता है। इससे क्रैम्प्स में काफी असर होगा। 

period hacks for pads

इसे जरूर पढ़ें-Bigg Boss 13: रश्मि और देवोलीना की वापसी से मचेगा हंगामा, ये टीवी बहुएं लगाएंगी नया तड़का

Recommended Video

5. टाइट कपड़ों को कहें ना-

भले ही कितनी भी जरूरत हो, लेकिन अगर आप पीरियड्स में हैं तो टाइट कपड़ों को न पहनें। ये खुद को टॉर्चर करने जैसा है। भले ही कितने भी स्टाइलिश कपड़े क्यों न हों, अगर आप टाइट कपड़े पहनेंगी तो आपके पहले से ही ब्लोट हुए पेट में ज्यादा तकलीफ होगी। ये बहुत ही कॉमन सी गलती है तो अक्सर लोग करते हैं। इस समय ढीले कपड़े पहनना ज्यादा अच्छा हो सकता है। 

6. कॉफी कम पिएं-

भले ही आपको कॉफी कितनी ज्यादा पसंद हो, लेकिन मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस ये कहता है कि अगर आप कॉफी कम पिएंगी तो क्रैम्प्स में समस्या कम होगी। इसका सीधा सा कारण ये भी है कि इससे आपको नींद ज्यादा आएगी। तो ज्यादा नींद के कारण शरीर भी ज्यादा बेहतर महसूस करेगा। ज्यादा कॉफी पीने से आपके शरीर में पानी की मात्रा भी ज्यादा हो सकती है जिससे आपके पेट में ब्लोटिंग और बढ़ सकती है। 

 अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।