बढ़ती उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना बहुत नॉर्मल बात है, लेकिन आज के समय में बाल कम उम्र ही सफेद होने लगते हैं। यहां तक स्‍कूल में पढ़ने वाले बच्‍चों के बाल भी सफेद होने लगे है। जी हां आज-कल सभी लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं, न सिर्फ युवा बल्कि टीएनएजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं।  सफेद बाल दिखते ही हम इससे बचने के उपायों की खोज में लग जाते हैं। लेकिन उपचार करने से पहले कारणों का जानना बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर इसके लिए बदलती लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों और तनाव को जिम्‍मेदार माना जाता है। हालांकि हमारी डाइट और आदतें इसके लिए जिम्‍मेदार है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे कारणों से यह समस्‍या होती है। आइए ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: कम उम्र में ही हो रहे हैं सफेद बाल, तो आजमाएं ये घरेलू टिप्स

विटामिन की कमी

reasons for grey hair diet

आजकल ज्‍यादातर लोगों की बॉडी में विटा‍मिन डी की कमी पाई जाती है। इसकी कमी से हडि्डयां कमजोर होने लगती है यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इससे आपके बाल भी समय से पहले सफेद होने लगते है। जी हां बॉडी को विटामिन की जरूरत सिर्फ हेल्‍दी बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि हेल्‍दी बालों के लिए भी होती है। कई रिसर्च से इस बात की जानकारी मिली है कि अगर आपके शरीर में विटामिन बी-6, बी-12, बायोटिन, विटामिन-डी या विटामिन ई की कमी है तो आपके बाल समय से पहले सफेद होने की समस्या सामने आ सकती है।

अनुवांशिक कारण

साल 2013 में प्रकाशित इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी, न्यूरोलॉजी और लेप्रोलॉजी के अनुसार, आजकल सभी के बाल बहुत जल्दी सफेद हो जाते हैं। समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे अनुवांशिक कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। जी हां अगर आपके परिवार में बालों के समय से पहले सफेद होने या झड़ने का चलन है तो आपके भी बाल उम्र से पहले झड़ या सफेद हो सकते हैं।

तनाव या नींद की कमी

reasons for grey hair stress

बालों के सफेद होने के पीछे सबसे बड़ा कारण तनाव भी है। नौकरी या बिजनेस की परेशानियों के चलते अक्सर लोग तनाव से घिरे रहते हैं और इसके बारे में लगातार सोचते रहने से आपके ब्रेन सेल्‍स पर असर पड़ता है। इसके चलते आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इसके अलावा कम नींद लेने के कारण भी बालों पर असर पड़ता है। कम नींद तनाव का भी कारण है और बाल सफेद हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको अच्छे और सुंदर बाल चाहिए तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा।

बालों में तेल की कमी

आजकल ज्‍यादातर लड़कियां बालों में तेल लगाने से बचती हैं। लेकिन शायद वह इस बात से अनजान है कि बालों में ऑयलिंग करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप डेली रुटीन में तेल लगाने से बचते हैं तो कम से कम आपको हफ्ते में 1 बार बालों में तेल लगाकर इसकी मसाज जरूर करनी चाहिए। इससे बालों की अच्‍छी ग्रोथ के साथ-साथ बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

शैंपू का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

reasons for grey hair shampoo

अक्‍सर आप भी केमिकल वाले शैंपू या हेयर केयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल जरूरत से ज्‍यादा करती है। तो इसका असर आपके बालों की हेल्‍थ पर पड़ सकता है और वह समय से पहले व्‍हाइट होने लगते है। इसलिए इन सभी केमिकल युक्‍त हेयर केयर प्रोडक्‍ट के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें: सफेद बालों को '2 घंटे' में काला करता है ये नेचुरल उपाय

तो देर किस बात की आप भी इन कारणों को जानकर अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचा सकती हैं।