क्‍या शीशे में अपने सफेद बालों को देख-देखकर आप भी परेशान होती है?
और ना चाहते हुए भी बालों में कलर लगाने के लिए मजबूर है?
तो अब आपको परेशान होने के जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसा नायाब नेचुरल उपाय लेकर आए जिसे अपनाकर सिर्फ 2 घंटों में बालों को काला कर सकती है। यह उपाय मैं भी इस्‍तेमाल करती हूं और खुद पर ट्राई करने के बाद ही आपको बता रही हूं।

जी हां एक समय था जब मैं अपने सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं करती थी। कभी बालों में मेहंदी लगाना तो कभी आईब्रो पेंसिल सफेद बालों को छिपाने और कुछ नहीं मिला तो केमिकल युक्‍त कलर से बालों को ब्‍लैक कलर देती थी। मेरी भाभी भी अपने बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्‍तेमाल करती थी। जिससे उनके बाल हल्‍के-हल्‍के रेड हो गए थे। लेकिन एक दिन मैंने देखा कि भाभी के बाल रेड की जगह ब्‍लैक लग रहे थे साथ ही उनके बालों में एक अजीब सी चमक थी। मेरे से रहा नहीं गया मैंने उनसे पूछ ही लिया कि 'क्‍या आपने अपने बालों में कलर लगाया है तब उन्‍होंने मुझे बताया कि 'यह केमिकल युक्‍त कलर से नहीं बल्कि नेचुरल तरीके से ब्‍लैक हुए हैं।' हालांकि मुझे उनकी बात पर यकीन नहीं हुआ कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन फिर भी मैंने उनके द्वारा बताये इस उपाय को एक बार ट्राई किया और चमत्‍कार हो गया। सच में मेरे बाल काले हो गए। ना केवल मेरे बाल काले बल्कि पहले से ज्‍यादा स्‍मूद भी हो गए।  

इसे जरूर पढ़ें: दादी मां का नुस्खा- गर्मी में दही से रखें बालों की चमक को बरकरार

white hair inside

सफेद बालों की समस्‍या

पहले सफेद बालों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन आजकल समय से पहले ही महिलाएं के बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। समय से पहले ही बालों में सफेदी आने का सबसे बड़ा कारण स्‍ट्रेस, खाने-पीने की गलत आदतें व प्रदूषण है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन ना खाना, स्‍मोकिंग करना, शराब पीना और बहुत ज्यादा जंक फूड खाना, यह सारी बुरी आदतें बालों को सफेद करती हैं। इसके अलावा हार्मोंस असंतुलन, दवाओं के साइड इफेक्ट और रोजाना शैंपू के इस्तेमाल से भी बाल जल्‍दी सफेद हो रहे हैं। इन्हें छिपाने के लिए आप तरह तरह के नुस्खे अपनाती हैं। हेयर डाई, कलर, हीना पाऊडर और ना जाने कौन-कौन से ब्य़ूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन हेयर कलर में केमिकल होते हैं जो सैंसटिव स्किन वाली महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं वह पूरी तरह से नेचुरल हैं।

सफेद बालों के लिए इंडिको पाउडर

जी हां हालांकि यह दिखने में बिल्‍कुल मेहंगी जैसा लगात है लेकिन यह मेहंदी नहीं है। यह हमारे बालों पर एक नेचुरल कलर की तरह काम करता है और बालों को काला बनाने के साथ-साथ घना और मजबूत भी बनाता है। साथ ही पूरी तरह से नेचुरल है इनमें बिलकुल भी केमिकल नहीं है। और सबसे अच्‍छी बात सिर्फ दो घंटे में यह आपके बालों को काला कर देता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों को धोते समय ना करें ये 5 गलतियां

indigo powder white hair inside ()

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • सबसे पहले अपने बालों में 2 घंटे के लिए मेहंदी लगाए। इसके लिए मेहंदी को रात को भिगो दें।
  • फिर अपने बालों को अच्‍छे से पानी से धोकर सूखा लें।
  • अब इंडिको पाउडर को पानी में मेहंदी की तरह अच्‍छे से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें।
  • और अपने बालों में दो घंटे के लिए लगा लें।
  • दो घंटे के बाद अपने बालों को पानी से धो लें।
  • लेकिन ध्‍यान रहें कि बालों में शैम्‍पू नहीं लगाना है।
  • आप देखेंगी कि आपके बाल काले हो गए। 
  • रात को अपने बालों में ऑयल लगा लें और अगले दिन अपने बालों में शैम्‍पू कर लें।
  • आपके बाल काले होने के साथ-साथ शाइनी भी हो जाएंगें।

मेहंदी हम इसलिए लगाते हैं क्‍योंकि इंडिगो कलर रेड कलर को आसानी से ब्‍लैक कर देता हैं। आप चाहे तो इंडिगो को मेहंदी में मिलाकर भी लगा सकती हैं। लेकिन इससे सफेद बाल एकदम से काले नहीं होते हैं बल्कि दो-तीन बार में बालों में कलर आता है। इस उपाय को आप एक महीने में एक बार कर सकती हैं। इस उपाय को अपनाने से बालों में थोडी़-सी ड्राईनेस आ जाती हे इसलिए अपने बालों को अच्‍छे से ऑयलिंग करनी चाहिए। मेरी तरह शायद एब कार में आपको भी यकीन नहीं होगा। लेकिन एक बार आजमाने के बाद शायद आप इसे शायद जरूर आजमाना चा‍हेगी।