खूबसूरत, लंबे और शाइनी बाल किसी भी महिला की सुंदरता में चार-चांद लगा सकते हैं। लेकिन मौसम में बदलाव का असर स्किन के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में बाल बहुत ज्‍यादा चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं। इसमें आप कोई भी हेयर स्‍टाइल नहीं बना सकती हैं और बालों से अजीब सी बदबू भी आने लगती है। इसके अलावा चिपचिपे बाल मुंहासे, डैंड्रफ और हेयरफॉल का कारण भी बनते हैं। ऐसा गर्मियों में ऑयल ग्‍लैंड के ज्यादा एक्टिव होने के कारण होता हैं। सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसके अलावा चिपचिपे बालों के अन्‍य कारणों में हार्मोन बदलाव, तनाव आदि भी शामिल है। 

यूं तो लड़कियां चिपचिपाहट दूर करने के लिए अच्छे शैंपू और हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती है, लेकिन कुछ देर में ही ऑयल वापस आ जाता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि कुछ उपायों को अपनाकर आप गर्मियों में बालों में होने वाले चिपचिपेपन को आसानी से कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स

बालों को बार-बार छूने से बचें

sticky hair beauty inside

बालों को बार-बार छूना ज्‍यादातर लड़कियों की आदत होती है। शायद आप भी ऐसा ही कुछ करती होगी। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ऐसा करने से आपके हाथों का ऑयल बालों में लग जाता है, जिससे आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसलिए अपने बालों को बार-बार छूना बंद कर दें। साथ ही अपनक बालों में साफ कंघे का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हर हफ्ते अपने कंघे को एक बार अच्‍छी तरह से धो  लें।

सही शैंपू का चुनाव

sticky hair shampoo inside

अगर आपके बाल गर्मियों में बहुत जल्‍दी चिपचिपे हो जाते हैं, तो बालों को हफ्ते में कम से कम 3 बार धोएं। इसके अलावा ऐसे शैंपू का इस्‍तेमाल करें जिसमें मॉइश्चराइजर न हो, वरना बाल जल्‍दी-जल्‍दी ऑयली हो जाएंगे। और अगर आप के बाल ज्यादा चिपचिपे है तो बाल हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। बालों में कंडीशनर के इस्‍तेमाल से बचें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

बालों को कवर करके घर से बाहर निकलें

गर्मियों में तेज सूरज और प्रदूषण से बाल बहुत जल्‍दी चिपचिपे हो जाते हैं। धूल-मिट्टी से बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं। इसलिये बालों को सूरज से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय स्‍कार्फ या छतरी का इस्‍तेमाल करें।

प्रोटीन रिच डाइट 

sticky hair diet inside  

बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। प्रोटीन की कमी से बालों पर बुरा असर होने लगता है। वे बेजान और ऑयल हो जाते है। इसलिए अपनी डाइट में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें। इसके अलावा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में खूब सारा पानी पीएं। प्रोटीन डाइट के बारे में पढ़ें

बालों को कसकर न बांधें

कई महिलाओं की यह आदत होती है कि बाल धोने के बाद, उसे ड्राई होने से पहले ही कसकर बांध लेती हैं। ऐसा करने से हल्के गीले बालों में पसीना भी आने है और वह बहुत जल्‍दी चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में बालों से बदबू भी आने लगती है। इसलिए बालों के अच्‍छे से ड्राई होने के बाद ही उन्‍हें बांधे।

इन टिप्‍स को अपनाक आप गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं।