• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद कर रही हैं योगाभ्यास तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दोबारा योगाभ्यास शुरू कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Sep 2022, 10:00 ISTUpdated -02 Sep 2022, 20:02 IST
Next
Article
knee surgery

योग एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। यह आपको बाहरी व आंतरिक रूप से अधिक स्वस्थ व एक्टिव बनाता है। मसल्स से लेकर ज्वाइंट्स की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने से लेकर यह आपके ओवर ऑल पॉश्चर को बेहतर बनाता है। लेकिन योग से लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि इसका अभ्यास सही तरह से किया जाए। यह जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति एक ही आसन को करके लाभ प्राप्त कर लें।

expert jitendra kaushik quote

हर व्यक्ति की सेहत की जरूरतें अलग होती हैं। मसलन, अगर आपकी नी रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है और आप एक बार फिर से योगाभ्यास करना चाहती हैं तो इस बार आपको थोड़ी अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी। दोबारा योगाभ्यास करने के लिए आपको ना केवल कुछ वक्त रूकने की जरूरत हो सकती हैं, बल्कि आपको अन्य भी कई बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए आज इस लेख में ब्लॉसम योगा के फाउंडर और योग विशेषज्ञ जितेन्द्र कौशिक आपको बता रहे हैं कि नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद योग करते हुए आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए-

पहले डॉक्टर से लें सलाह

take doctor advice

यह सच है कि नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद योगाभ्यास आपको स्पीडी रिकवरी में मदद करता है। साथ ही यह मसल्स से लेकर ज्वाइंट्स तक की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में मददगार है। लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सर्जरी के तुरंत बाद या एक सप्ताह बाद ही योगाभ्यास करना शुरू ना करें। बेहतर होगा कि पहले आप इस संबंध में अपने डॉक्टर से सलाह लें। अगर वह आपको इसकी अनुमति देते हैं तभी आप योगासनों का अभ्यास करें

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं योग की शुरुआत इन 4 आसन से करें, वजन होगा कम और दिखेंगी सुपर फिट

स्लो हो स्टार्ट

आपको भले ही आपके डॉक्टर से एक्सरसाइज या योगा करने की अनुमति दे दी हों, लेकिन फिर भी आपको स्टार्ट स्लो ही रखनी चाहिए। योगाभ्यास के दौरान आपको अपनी बॉडी की स्ट्रेथनिंग बढ़ाने में कुछ वक्त लगेगा। इसलिए, शुरुआत में आप कुछ बेसिक आसन जैसे ताड़ासन, वृक्षासन या शवसासन आदि का ही अभ्यास करें। धीरे-धीरे योगाभ्यास का समय व इंटेसिटी बढ़ाएं।

घुटनों पर ना आए जोर

knee pain

जब आप योग कर रही हैं तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसा कोई भी आसन ना करें, जिसमें आपके घुटनों पर अतिरिक्त दबाव पड़ें। मसलन, नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद वज्रासन या चेयर पोज आदि करने से बचना चाहिए। इससे आपके दर्द की समस्या काफी बढ़ सकती है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि योगासन के दौरान आपको दर्द या पेन नहीं होना चाहिए। अगर योगाभ्यास के दौरान आपको दर्द शुरू हो गया है, तो आप तभी रूक जाएं। (कोर को स्ट्रेंथ करने वाली एक्सरसाइज के फायदे)

Recommended Video

ना करें होल्ड

यह भी एक जरूरी टिप है, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। आपको योगाभ्यास के दौरान ऐसे आसन करने से बचना चाहिए, जिसमें आपको लंबे समय तक होल्ड करना पड़े। जब भी आप किसी आसन में लंबे समय तक होल्ड करती हैं तो इससे अतिरिक्त दबाव आपके घुटनों पर आता है, जिससे आपको समस्या हो सकती है।(अच्छे घुटनों के लिए करें ये एक्‍सरसाइज)

प्रॉप्स का लें सहारा

tips to follow after knee surgery

अगर आपने नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद योगाभ्यास करना शुरू किया है तो ऐसे में आप प्रॉप्स का सहारा ले सकती हैं। इससे आपके लिए योगासनों का अभ्यास करना आसान होगा और आपके घुटनों में भी कोई परेशानी नहीं होगी। नियमित रूप से अभ्यास करते हुए जब आपकी बॉडी की स्ट्रेन्थ डेवलप हो जाए तो आप प्रॉप्स को हटा सकती हैं।

एक्सपर्ट की हो गाइडेंस

कई बार लोग ऑनलाइन वीडियोज देखकर योगाभ्यास करते हैं। लेकिन अगर आपकी नी रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है तो कोशिश करें कि आप किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस में ही योगाभ्यास करें। दरअसल, एक ही योगासन को कई वैरिएशन के साथ किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप एक्सपर्ट की मदद लेती हैं तो आप किसी भी योगासन का अभ्यास एकदम सही तरीके से कर पाएंगी, जिससे आपको केवल लाभ ही मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें- घुटनों के दर्द को ना करें नजरअंदाज, है ये बड़ी बीमारी का संकेत

तो अब आप भी इन टिप्स को फॉलो करें और योगाभ्यास के जरिए अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।