• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिस्तर पर जाने से पहले करें ये 2 काम, वेट और पेट होगा कम

वजन कम करने के लिए आपको दिन में समय नहीं मिलता है तो रात को बिस्‍तर पर जाने से पहले इन 2 टिप्‍स को जरूर आजमाएं।
author-profile
Published -27 Sep 2022, 18:47 ISTUpdated -28 Sep 2022, 07:12 IST
Next
Article
weight loss night tips

यूं तो वजन कम करना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन महिलाओं के लिए  विशेष रूप से थोड़ा ज्‍यादा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि महिलाएं हमेशा अपनी दोहरी जिम्‍मेदारियों को निभाने में उलझी रहती हैं और समय की कमी के कारण खुद पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दे पाती हैं। 

अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं जो बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं लेकिन जिम जाने का समय नहीं है तो इस‍ आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज हम आपके लिए 2 ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जिसे बिस्‍तर पर जाने से पहले आजमाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

जी हां, कैलोरी बर्न को अधिकतम करने और वेट लॉस को बढ़ावा देने के कुछ आसान तरीकों का स्वागत कौन नहीं करेगा? हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि वजन कम करना एक ऐसी चीज है जो रातों-रात नहीं होगी। यह अधिक दीर्घकालिक है और निरंतरता लेता है। यहां 2 ऐसे टिप्‍स हैं जिन्हें आप रात में लंबे समय में वजन और फैट कम करने के लिए कर सकते हैं।

रात को खाने का रखें पूरा ध्‍यान

avoid sugar for weight loss

यदि आप रात का खाना सोने के समय के बहुत करीब करती हैं, तो यह आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। हालांकि वास्तविक समय वास्तव में मायने नहीं रखता है, बहुत से लोग जो रात में देर से खाते हैं वे उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है। देर से खाना आपके लिए सोना भी मुश्किल बना सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:  हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

सोने से कुछ घंटे पहले से अगली सुबह उठने तक किचन से बाहर रहने का लक्ष्य रखें। भले रात में डिनर करने के बाद आपको मीठा खाने की क्रेविंग होती हो लेकिन, रात के समय आपको मीठा खाने से बचना चाहिए। 

मीठा आपके शरीर में इंसुलिन हार्मोन को बढ़ाता है। इसके साथ आपको चावल भी रात में खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह स्‍टार्च युक्‍त होता है। इसमें चीनी की मात्रा भी होती है। इससे आपके शरीर में कार्ब्‍स की मात्रा बढ़ती है। अगर आप इनका सेवन करती हैं तो आपका वजन कम नहीं हो पाएगा बल्कि बढ़ेगा।

थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी

walking for weight loss at night

रात में आपने भले ही लाइट डिनर किया हो मगर, खाना खाने के 1 घंटे के बाद 30 मिनट की वॉक जरूर करें। कोशिश करें कि सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि खाना देर रात न खाएं। आप जितनी जल्‍दी खाना खाएंगी उतनी जल्‍दी खाना पचेगा भी। 

अगर आप खाना खाने के बाद राजाना 30 मिनट वॉक करती हैं तो आपकी बॉडी में जमा एक्‍सट्रा फैट जल्‍दी बर्न हो जाएगा। 

यह डाइजेशन में मदद करता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, जो बदले में यह सुनिश्चित करता है कि आप जल्द ही अपने पेट की चर्बी को खो दें। रात में वॉक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। गुड कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल केवल एक्‍सरसाइज और वॉक से ही बढ़ सकता है। 

 

यह पेट की चर्बी को नियंत्रित करता है और पेट और शरीर के अन्य हिस्सों पर कम चर्बी जमा करता है। यह हड्डियों के घनत्व और मसल्‍स की ताकत में सुधार करता है।

इसे जरूर पढ़ें:  मोटापे से छुटकारा दिलाते हैं ये 4 टिप्‍स, 1 महीने में दिखेगा बदलाव

कुछ योग मुद्राएं चिंता और तनाव के मन को शांत करने में मदद करती हैं। बिस्तर पर सीधे बैठने की कोशिश करें, पैरों को सामने की ओर फैलाएं, फिर हिप्‍स पर आगे की ओर टिकाएं। पैरों के पिछले हिस्से (हैमस्ट्रिंग) में स्‍ट्रेच महसूस करें और 5 धीमी गहरी सांस लें और 5 के लिए बाहर निकालें। 

नर्वस सिस्‍टम को शांत करने और बेहतर गुणवत्ता वाली नींद को बढ़ावा देने के लिए सोने से पहले इसे करें। अच्‍छी नींद से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, सोने से पहले मेडिटेशन आपको बेहतर नींद और तनाव फ्री रहने में मदद कर सकता है। तनाव वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है और आपके शरीर को वजन घटाने के प्रयासों के प्रति प्रतिरोधी भी बना सकता है।

आप भी इन टिप्‍स की मदद से अपना वजन कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।