• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Weight Loss: 40+ महिलाएं सिर्फ इस 1 उपाय से कम कर सकती हैं पेट और वेट

Weight Loss: अगर आपकी उम्र 40  के पार है तो वजन कम करने के लिए आप रोजाना कुछ देर वॉक जरूर करें।  
author-profile
Published -22 Aug 2022, 14:06 ISTUpdated -29 Aug 2022, 10:20 IST
Next
Article
walking for weight loss by expert

Fat Loss With Walking: हर किसी की वेट लॉस जर्नी अलग होती है, लेकिन क्या आप हमेशा लगातार फिटनेस रूटीन से चिपके रहती हैं या आप कुछ नए बदलाव करना चाहती हैं? हालांकि, आपके लक्ष्यों तक पहुंचने का मार्ग बदल सकता है-खासकर आपकी उम्र के साथ। 

इसलिए यदि आप देख रही हैं कि 40 के बाद वजन कम करना बहुत कठिन होता जा रहा है, तो घबराएं नहीं।

विचार करने के लिए कुछ कारक हैं जैसे आपका मेटाबॉलिज्‍म, शरीर की संरचना और हार्मोन। यह सभी बढ़ती उम्र के साथ बदलते हैं। साथ ही वेट लॉस के टिप्‍स जो अभी तक काम कर रहे थे, बढ़ती उम्र के साथ यह अब सबसे अच्छा समाधान नहीं हो सकते हैं। 

या, आपको रिजल्‍ट दिखने शुरू होने में कुछ एक्‍स्‍ट्रा हफ्ते लग सकते हैं।

40 की उम्र में वजन कम करना मुश्किल होने के कारणों में से एक यह है कि आपकी मसल्‍स कम होना शुरू हो जाती हैं, इसलिए आपके शरीर के टिशूज की संरचना बदल जाती है। जबकि मसल्‍स का हाई द्रव्यमान होने से आपका मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, इसलिए आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाता है। 

दूसरी ओर, यदि आप कम मसल्‍स के साथ काम कर रही हैं, तो इसका मतलब है कि आपका मेटाबॉलिज्‍म धीमा होना शुरू हो जाएगा।

मेनोपॉज भी मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर सकता है। हालांकि, यह प्रक्रिया तब तक नहीं होती है जब तक कि कुछ महिलाएं अपने 45 की उम्र में नहीं होती हैं, लेकिन पेरिमेनोपॉज आपके 40 की उम्र में शुरू हो सकता है। और इस नए स्‍टेज के साथ आने वाले हार्मोनल बदलाव भी वजन कम करना कठिन बना सकते हैं।

इन बदलाव का मतलब है कि 40 साल की उम्र में वजन बढ़ाना आसान हो जाता है (हालांकि, आपको समय के साथ पैमाने पर संख्या में लगातार वृद्धि की उम्मीद नहीं करनी चाहिए)। यहां अच्छी खबर है: अपने वेट लॉस के लक्ष्यों को हासिल करना अभी भी संभव है। 

जी हां, यदि आपकी उम्र 40 से अधिक है, तो आपने देखा होगा कि वजन बढ़ाना आसान है और इसे पहले की तुलना में कम करना कठिन होता है। अपनी एक्टिविटी लेवल, खाने की आदतों और हार्मोन में बदलाव और आपका शरीर फैट को कैसे स्‍टोर करता है? ये सभी भूमिका निभा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

एक्‍सपर्ट की राय (Weight Loss With Walking)

लेकिन आप वॉक की मदद से अपना वजन कम से कम 2 से 3 किलो तक कम कर सकती हैं। इसकी जानकारी हमें डाइटिशियन शीयम के मल्‍होत्रा जी दे रही हैं। उन्‍होंने यह जानकारी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है।

उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'जब वजन कम करने की बात आती है तब हम सिर्फ मुश्किल एक्‍सरसाइज के बारे में सोचते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि कितना अच्छा होता अगर आप वॉक को शामिल करके अपना वजन कम कर पाती।'

रोजाना 10 हजार कदम वॉक करें

रोजाना 10 हजार कदम वॉक करना पहली बार में कठिन लग सकता है लेकिन एक बार जब आप इस पर काम करना शुरू कर देती हैं, तब यह संभव हो सकता है। अपनी वॉक को तेज करने से मसल्‍स में दर्द भी नहीं होगा।

walking for weight loss after

भोजन के बाद टहलें

जिस तरह से आप रोजाना भोजन को कई हिस्‍सों में करती हैं, ठीक वैसे ही लंबे समय तक वॉक करने की बजाय दिन में तीन बार 10 मिनट के लिए वॉक करनी चाहिए। वास्तव में, प्रत्येक भोजन के बाद 10-15 मिनट वॉक करने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जो दिन में एक बार 45 मिनट की लंबी वॉक करने से बेहतर है।

स्मार्ट वॉक करें

ऊपर की ओर चलें, ऊंचे रास्ते पर चलते समय आपने देखा होगा कि आप अधिक थक जाती हैं और आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊपर की ओर चलते समय आप अधिक मसल्‍स का निर्माण करते हैं, जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, आप दक्षता बढ़ाने के लिए चलते समय हल्के वजन या कंधों पर सिर्फ एक बैग उठाने की कोशिश कर सकती हैं, समतल क्षेत्र पर चलते हुए आप इसे आजमा सकती हैं। साथ ही, 5 मिनट तक दौड़कर, फिर 5 मिनट की पैदल दूरी पर, फिर दौड़कर तीव्रता बढ़ाएं। यह वास्तव में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: वजन घटाने के लिए करें ये 4 काम, महीने भर में दिखेगा असर

लंबी सैर से पहले ग्रीन टी लें

green tea for weight loss

अच्‍छा मेटाबॉलिज्‍म एक्‍स्‍ट्रा वजन को जलाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। ग्रीन टी ठीक यही करती है। कैफीन और कैटेचिन का एक सही कॉम्बिनेशन फैट को एक साथ जलाने की प्रक्रिया को तेज करता है, जहां यह थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देकर चर्बी जलाने के लिए जाना जाता है और बाद में चर्बी ऑक्सीकरण को बढ़ाता है।

आप भी रोजाना वॉक करके 40 की उम्र के बाद भी अपना वजन कम कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Image 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।