जब भी वजन को कम करने या फिर उसे मेंटेन करने की बात होती है तो सबसे पहले यही सलाह दी जाती है कि आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करें। अगर शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है, तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है, क्योंकि इससे शरीर कसे कैलोरी बर्न करने में आसानी होती है, साथ ही इससे बॉडी की अन्य प्रक्रियाएं भी बेहद आसानी से हो जाती है। अगर आपकी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट अच्छा नहीं होगा तो इससे आपको वजन कम करने में बेहद कठिनाई होगी। 

यूं तो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करती हैं और कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में एड करती हैं तो इससे भी मेटाबॉलिक रेट अच्छा होता है। दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थों में विशिष्ट पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट अप करने में सहयोग दे सकते हैं-

ग्रीन टी

green tea for health

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, ग्रीन टी में फेनोलिक कंटेंट होता है, जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है। इसलिए, अगर आप वेट लॉस कर रही हैं और अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करना चाहती हैं तो ऐसे में दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

दालचीनी पानी

healthy drink for

दालचीनी के पानी में कुछ ऐसे कंटेंट पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्टअप करते हैं। यह एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर भारतीय किचन में पाया जाता है। आप दालचीनी का पानी बनाकर उसे नियमित रूप से पीएं। आपको कुछ ही दिनों में बहुत अधिक फर्क महसूस होने लगेगा। इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमें दालचीनी शामिल करें। कुछ देर पानी को ऐसे ही रहने दें। उसके बाद छानकर इसे गुनगुना लें।

इसे भी पढ़ें: बालों को लंबा और घना बनाते हैं ये 3 विटामिन्‍स, जरूर करें डाइट में शामिल

फाइबर रिच फूड

healthy salad

फाइबर सिर्फ आपके बाउल मूवमेंट को ही बेहतर नहीं बनाता है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करने में मदद करता है। आप अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए खीरे का सलाद खा सकती हैं। हर दिन अपने खाने के साथ एक प्लेट सलाद अवश्य खाएं। यह आपको लंबे समय तक फुलर रखेगा।

पानी

पानी बॉडी की सही तरह से फंक्शनिंग के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप रूम टेंपरेचर पर पानी ना पीएं। आप अपनी पसंद व सहूलियत के अनुसार या तो चिल्ड वाटर लें या फिर गुनगुना पानी पीएं। पानी का बढ़ा या घटा हुआ तापमान आपके मेटाबॉलिक रेट पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

Recommended Video

अदरक

ginger benefits

अदरक गुणों की खान है। जहां एक ओर यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, वहीं दूसरी ओर इसमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले गुण होते हैं। अगर आप गर्म पानी में अदरक का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन करती हैं तो इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, साथ ही मेटाबॉलिक रेट भी अच्छा होता है।

इसे भी पढें: अक्सर पैरेंट्स करते हैं यह फूड और न्यूट्रिशन मिसटेक्स, कहीं लिस्ट में आप भी तो नहीं

अंडे 

egg for health

अंडे ना केवल प्रोटीन के पावरहाउस माने जाते हैं, बल्कि इनमें कैलोरी काउंट भी काफी कम होता है। इतना ही नहीं, इनमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करता है। विटामिन बी आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं, इसलिए अगर आप अपने मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाना चाहती हैं तो आपको अंडों का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।