बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ पहले से ज्‍यादा जवां और फिट दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में टिस्‍का चोपड़ा का नाम भी शामिल है। 47 की उम्र में भी टिस्‍का इतनी फिट और यंग दिखाई देती हैं कि कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। 

क्‍या आप जानते हैं कि खुद को फिट रखने के रोजाना एक्‍सरसाइज और योग करती हैं और अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से योग के वीडियो भी शेयर करती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने घर पर वर्कआउट करते हुए खुद का एक वीडियो शेयर किया था। अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं, तो टिस्‍का की तरह रोजाना एक्‍सरसाइज जरूर करें। 

चक्रासन करती हैं टिस्‍का

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tisca Chopra (@tiscaofficial)

इस वीडियो में 47 वर्षीय एक्‍ट्रेस को चक्रासन और पद्मासन सहित योग आसन करते देखा जा सकता है। साथ ही उन्‍हें स्ट्रेचिंग, एब क्रंचेज और सांस लेने वाली एक्‍सरसाइज करते हुए भी देखा जा सकता है। उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट को कैप्‍शन दिया, "इस अदृश्य दुश्मन को हराने का एकमात्र तरीका भीतर से मजबूत होना है। #KoKo स्पष्ट रूप से अपनी स्वीकृति देता है।'' 

शारीरिक फायदों के साथ-साथ योग श्वसन और पाचन कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करता है, हार्मोनल असंतुलन का प्रबंधन करता है, नींद के चक्र में सुधार करता है और तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

इसे जरूर पढ़ें: योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

सूर्य नमस्कार करती हैं टिस्‍का

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tisca Chopra (@tiscaofficial)

एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा ने एक और वीडियो शेयर किया था, जिसमें वो अलग-अलग प्रकार के योगासन कर रही हैं। सूर्य नमस्कार कर रही हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा, "याद नहीं मैंने कब शुरुआत की लेकिन मेरी सुबह की शुरुआत #योग से करने की आदत हो गई है। यदि आपने अभी तक शुरुआत नहीं की है, तो आज का दिन शुरू करने के लिए बहुत अच्छा है। मैं आपसे वादा करती हूं, आपको इसका कभी पछतावा नहीं होगा, क्योंकि शरीर को गति से और मन को शांति से लाभ होता है।"

ब्रिज पोज़ भी करती हैं एक्‍ट्रेस

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tisca Chopra (@tiscaofficial)

अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक्‍ट्रेस ने एक और वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह अपने पिता के साथ सुबह-सुबह योग कर रही हैं। एक योगा मैट पर झुके हुए, दोनों को वीडियो की शुरुआत में बालासन करते हुए देखा गया।

इसके बाद सेतु बंध सर्वांगासन या ब्रिज पोज़ किया गया। उसके बाद उन्होंने भुजंगासन या कोबरा पोज़ में जाने से पहले एक-दूसरे की व्यक्तिगत रूप से निगरानी की, जहां टिस्का को अपने पिता के सुझावों के अनुसार अपने आसन को सही करते हुए देखा गया। उन्होंने पद्मासन या कमल मुद्रा के लिए क्रॉस-लेग्ड बैठकर अपना सत्र समाप्त किया।

वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, ''कहते हैं अपने हीरो को सोच समझकर चुनो.. क्योंकि तुम उनके जैसे बन जाओगे। क्या किस्मत मुझे घर पर मिली। #PrincipalArora #AroraSir #TheOldFox और उनके 3 लाख से अधिक छात्र उन्हें प्यार से बुलाते हैं .. मैं उनका पहला जन्म हूं और प्रकृति में उनके जैसी हूं।'' 

कपालभाति भी करती हैं टिस्‍का

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tisca Chopra (@tiscaofficial)

टिस्‍का खुद को फिट रखने के लिए कपालभाति भी करती हैं। कपालभाति प्राणायाम एक प्रभावकारी योग है जिससे एक नए जीवन का निर्माण होता है। यह एक संस्कृत शब्द है, जहां कपाल का अर्थ 'ललाट' और भाति का अर्थ 'चमकना' है और प्राणायाम एक श्वांस की शैली है। कपालभाति रेगुलर करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है ब्रेन तेज होता है, वजन कम होता है और यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है।

इसे जरूर पढ़ें: करीना कपूर की तरह ये 2 योग करें, हमेशा फिट रहेंगी आप

इसके अलावा वह खुद को फिट रखने के लिए रोजाना स्‍ट्रेचिंग भी करती हैं। अगर आप भी खुद को बढ़ती उम्र में फिट रखना चाहती हैं तो रोजाना इन एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें। इन एक्‍सरसाइजेज को आप घर पर टिस्‍का का इंस्‍टाग्राम वीडियो देखकर आसानी से कर सकती हैं।  

 Article and Image Credit: Tisca Chopra (@instagram.com)