बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान ने साबित कर दिखाया है कि अगर मन में कुछ करने की इच्छा हो तो दुनिया की कोई ताकत आपको पीछे नहीं धकेल सकतीं। आज सारा सिर्फ अपनी अदाकारी के लिए ही नहीं जानी जातीं, बल्कि वह उन लड़कियों की भी इंस्पिरेशन हैं, जो अपने मोटापे को लेकर परेशान रहती हैं या फिर बढ़े हुए वजन से हार मान जाती हैं। पीसीओडी की बीमारी होने के बावजूद सारा ने 46 किलो वजन कम करके खुद को पूरी तरह फिट कर लिया। इसके लिए सारा ने न सिर्फ अपने खाने-पीने पर कण्ट्रोल किया, बल्कि अपनी एक्सरसाइज रूटीन पर भी फोकस किया।

आज भी सारा को देखकर अधिकतर लड़कियां उनके फिटनेस रूटीन को जानना चाहती हैं। दरअसल, पीसीओडी की बीमारी होने के बावजूद सारा ने न सिर्फ वजन कम किया, बल्कि वह हेल्दी वेट को मेंटेन भी रखती हैं। अगर आप भी सारा का फिटनेस सीक्रेट बेहद सिंपल है। सारा सिर्फ कार्डियो या पिलाट्स ही नहीं करतीं, बल्कि उन्हें डांस करना भी काफी पसंद है और इसके जरिए वह खुद को फिट रखती हैं। अगर आप भी एक मजेदार अंदाज में खुद को फिट रखना चाहती हैं तो डांस करना एक अच्छा ऑप्शन है। तो चलिए जानते हैं डांस करने के कुछ बेहतरीन फायदे-

इसे भी पढ़ें: Fat to Fit: बिग बॉस-13 की दलजीत कौर ने 30 किलो वजन कैसे किया था कम, जानें

बनाएं रूटीन

sara ali khan workout routine includes dancing inside three

अगर आप चाहती हैं कि डांस से आपको सच में फायदा हो तो आपको इसे नियमित रूप से करना होगा। सारा ने पारंपरिक नृत्य ओडिसी में प्रशिक्षण भी लिया है। यह व्यायाम का भी एक अच्छा तरीका है। जरूरी नहीं है कि आप किसी नृत्य की किसी एक विशेष शैली को ही सीखें। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी तरह का डांस कर सकती हैं। आजकल तो डांसरक्साइज का भी चलन काफी अधिक है। इसमें डांस को कुछ तरह तैयार किया जाता है, जिससे आपका फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है।

डांस है बेहतरीन रास्ता

sara ali khan workout routine includes dancing inside two

अक्सर महिलाओं के मन में यह विचार आता है कि हेल्दी रहने के लिए डांस ही क्यों। आजकल तो जिम से लेकर फिटनेस सेंटर जैसे कई रास्ते हैं, जिसकी मदद से फिट रहा जा सकता है। जी हां, आप इन तरीकों से खुद को फिट रख सकती हैं लेकिन डांस करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो यह आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ता। बस आप टीवी में अपनी पसंद का गाना लगाएं और डांस करें। इसके अलावा अगर आप डांस की कोई खास शैली नहीं सीख रहीं हैं तो आपको अलग से किसी ट्रेनर की भी जरूरत नहीं है। आप इसे अपने समय की सुविधानुसार अपने कमरे में ही आसानी से कर सकती हैं और इसे करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप कभी बोर नहीं होतीं। वहीं, दूसरी ओर अगर आप जिम जाती हैं तो वहां पर ट्रेनिंग आपको हार्ड व थकाने वाली लग सकती है और हो सकता है कि आप कुछ ही दिनों में जिम छोड़ भी दें।

इसे भी पढ़ें: Yoga Benefits: महिलाओं की बैली फैट और थॉयरायड जैसी 7 समस्‍याओं का हल है हलासन

होते हैं कई फायदे

sara ali khan workout routine includes dancing inside one

अगर आप सोचती हैं कि डांस करने से सिर्फ वजन कम होता है तो आप गलत हैं। डांस करने से आपको शारीरिक व मानसिक कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। डांस आपके मन-मस्तिष्क में तनाव के स्तर को कम करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है। इससे आपकी मेमोरी पावर बूस्ट अप होती है और आपको डिमेंशिया या अन्य मानसिक बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं अगर फिजिकल बेनिफिट की बात करें तो डांस करने से आपका वजन तो कम होता है ही, साथ ही आपकी बॉडी पहले से अधिक फ्लेक्सिबल, हेल्दी हार्ट, बेहतर पॉश्चर, अधिक स्टेमिना, मेटाबॉलिज़्म का बूस्टअप होना, मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ना, स्किन ग्लो करना व अन्य कई तरह के लाभ होते हैं।