हम सभी स्टाइलिश ड्रेसेस, क्रॉप टॉप्स पहनकर अपनी मिडरिफ को फ्लॉन्ट करना चाहती हैं लेकिन इस बढ़ी हुई टमी के साथ कैसे करें? हालांकि इस टमी को कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाने के बावजूद भी कुछ हासिल नहीं हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा हैं तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है क्योंकि वजन घटाने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है। सिर्फ वर्कआउट ही नहीं, आपको अपनी रोजमर्रा की आदतों पर भी चैक रखने की जरूरत है। नमक को कम करने से लेकर ज्यादा लिक्विड पीने तक, फ्लैट टमी पाने के लिए आपको अपनी लाइफ में कुछ हेल्दी बदलाव करने की जरूरत है। यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको अपने दिमाग में रखना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: डिलीवरी के बाद भी प्रेग्‍नेंट दिखती हैं तो अपनाएं ये simple tips

नमक कम खाएं
weight loss tips salt

अब भला इस बात पर कौन विश्वास करेगा कि नमक कम खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी? लेकिन हम आपको बता दें कि नमक में सोडियम होता है जो शरीर में सूजन पैदा करता है। जब आप अधिक नमक खाती हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है और लो मेटाबॉलिक रेट आपके लिए जल्दी वजन कम करना मुश्किल बना देती है। आपने बहुत से डाइटिशियन से रात को 8 बजे के बाद खाना नहीं खाने की सलाह के बारे में सुना होगा। ऐसा इसलिए आपका मेटाबॉलिज्म दिन के दौरान धीमा रहता है और जब आप रात में खाते हैं, तो आप वास्तव में आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए रात को 8 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए और इस बात का ध्यान रखें इसमें नमक की मात्रा कम हो और खाना हल्का हो।

लिक्विड ज्यादा लें
weight loss tips liquid

टमी के फैट को कम करने के लिए सबसे बढ़िया टिप अपनी डाइट में जयादा से ज्यादा लिक्विड शामिल करना है। इसके लिए आप हेल्दी ड्रिंक, पानी, डिटॉक्स वाटर, ग्रीन टी, ब्लैक कॉफी, हेल्दी जूस ले सकती है। आपको जब भी भूख का अहसास हो तो आपको लिक्विड लेना चाहिए। ये आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा और अनहेल्दी खाने से बच जाएगी। यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखेगा जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें: पेट की चर्बी को करने के लिए कम ये तरीके लेकर आ गए हैं हम

चीनी वाले फूड्स से बचें
avoid sugary foods weight loss

आपकी हेल्थ की सबसे बड़ी दुश्मन चीनी है। जी हां, इन टेस्टी शुगरी फूड्स से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता है, लेकिन यह आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत सारे लोग चीनी को धीमा जहर भी कहते हैं क्योंकि यह आपको शरीर को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है। अगर आप उस फ्लैट टमी पाना चाहती हैं तो डोनट, केक, चॉकलेट, कुकीज जैसे सभी शुगरी फूड्स से दूरी बनाकर रखने की जरूरत है। इन सभी में अनसेचुरेटेड फैट होता है जो आपके शरीर पर जमा रहता हैं और इसे कम करना बहुत मुश्किल होता है।

साबुत अनाज लें

शायद आप सभी ने साबुत अनाज लेने के फायदों के बारे में सुन रखा होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये फैट कैसे काम करते हैं? एक अध्ययन के अनुसार, साबुत अनाज खाने से आपको रिफाइंड अनाज की तुलना में बैली फैट को कम करने में बहुत हेल्प मिलती है।

प्रोटीन रिच फूड्स लें

जब आपकी डाइट प्रोटीन से भरपूर होती है तो बॉडी को इसे अच्छी तरह से पचाने में समय लगता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ और एनर्जी महसूस कराता है। यह भूख को कम करने में आपकी हेल्प करता है। सबसे अच्छे प्रोटीन से भरपूर फूड्स में अंडे, दाल, ओट्स, हरी सब्जियां, और बादाम शामिल हैं। जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।
फ्लैट टमी पाने के लिए इन सभी टिप्स पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी लाइफ में इन परिवर्तनों को तुरंत करें।