आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण आए दिन कई तरह की physical problems हमें परेशान करती रहती हैं। तकनीकी के चलते phyical activity बिल्‍कुल खत्‍म हो गई है। ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने वाली महिलाएं कई तरह की physical discomfort की वजह से परेशान रहती हैं। कंधों और गर्दन में दर्द उन्हीं तकलीफों में शामिल हैं। लगातार एक जगह लंबे समय तक बैठने, रात भर ठीक से ना सो पाने से या फिर एक्‍सरसाइज ना कर पाने के कारण गर्दन में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
 
जी हां थोड़ा ही बहुत कुछ है, ऐसा सोचने वालों के दिन अब लद्द गये। आज हमें सब कुछ दूसरों से बेहतर चाहिए और बेहतर पाने की चाह में हम पूरा दिन मेहनत करने में लगे रहते हैं। घंटों डेस्‍क पर काम करने से neck pain लगभग कामन कोल्‍ड जितना normal हो गया है। इसके अलावा गलत ढंग से बैठने, लेटकर टीवी देखने या बिस्तर पर टेढ़े लेटने से भी गर्दन अकड़ जाती है और उसमें तेज दर्द होने लगता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो आज हम आपकी इस समस्‍या का समाधान लेकर आए हैं। आज MPT (Sports) Msc Yoga & Meditaiton BPTh Fellowhship in Sports & Rehabilitation Physiotherapist के Zeeshan Ahmed आपको neck pain से छुटकारा दिलाने और गर्दन को flexible बनाने वाली कुछ आसान और असरदार एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं।

Read more: अपनाइये ये टिप्स और body pain को चुटकियों मे भगाईये

साइड neck स्‍ट्रेच

एक neutral position से धीरे से सिर को right shoulder की तरफ लेकर आए। दूसरी तरफ से इस स्‍ट्रेच को करने से पहले 15 से 30 सेकंड तक ऐसे ही रहे। दोनों तरफ से इस स्‍ट्रेच को 2 से 3 बार दोहराएं। कंधों को नीचा और रिलैक्‍स रखें। अगर आपको थोड़ा ज्‍यादा स्‍ट्रेच पसंद हैं तो सिर के ऊपर ए‍क हाथ को रखें। अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है तो आराम से ही करें।

रोटेशन neck स्‍ट्रेच

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए neutral position से शुरु करके धीरे-धीरे सिर को दाएं तरफ लाकर chin level पर रखें। Right shoulder को देखने के लिए अपने सिर को जितनी दूर हो सके मोड़े। लगभग 10 सेकंड के maximum stretch पर hold करें। Neutral position पर लौटें और दूसरी तरफ से दोहराएं।

neck pain exercise inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

Isometric neck exercises

Journal of the American Medical Association में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, ''स्‍ट्रेचिंग से पेन कम करने में हेल्‍प मिलती है लेकिन resistance के साथ करने से neck pain में चार गुणा होता है। रिसर्च में गर्दन में दर्द का परीक्षण के लिए resistance bands का इस्‍तेमाल किया गया, लेकिन हाथों का उपयोग करके भी similar effect पाए जा सकते हैं।

Read more: अच्‍छा नहीं बीच में gym छोड़ना, ladies को हो सकती हैं कई problems

गर्दन की साइड की एक्‍ससाइज करने के बाद, हाथ को माथे पर रखने की कोशिश करें, फिर सिर को हाथ की तरफ six seconds तक दबाएं। दो बार इसे दोहराएं। अंत में सिर के पीछे हाथ रखें और फिर एक साथ six seconds तक दबाएं। रिलैक्‍स करें और फिर दोहराएं।

Shoulder रोटेशन

इस एक्‍सरसाइज को अपना खड़े होकर या बैठकर कर सकती हैं। इसे करने के लिए upper arms को straight position में रखें। अब अपने shoulder को clock और anti clock circles में रोटेट करें।
 
अगर आप भी गर्दन में अकड़न या दर्द से परेशान हैं तो आज से ही करें हमारे एक्‍सपर्ट द्वारा बताई आसान एक्‍सरसाइज।

Read more: घर में ही करें ये 5 exercise, मोटापा होगा छूमंतर, पेट होगा अंदर