• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपने हिप्स और पेट का मोटापा करना है कम तो करें ये 4 जरूरी एक्सरसाइज

अगर आपके हिप और पेट में फैट जमा हो गया है तो आप इन स्‍ट्रेच एक्‍सरसाइज के द्वारा उन्‍हें कम कर सकती हैं।   
author-profile
Published -07 Apr 2019, 14:34 ISTUpdated -11 Jun 2020, 14:57 IST
Next
Article
freepikexercise benefits fat main

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। इस लाइफस्टाइल में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें और अपने शरीर को शेप में रखें। अक्सर देखा गया है कि एक्सरसाइज करने के लिए लोगों के पास समय नहीं होता। खासतौर पर महिलाओं की बात करें तो वह घर के काम और ऑफिस की उलझानों में इतना उलझ जाती हैं कि वह अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाती हैं। ऐसे में एक्सरसाइज करना तो बहुत दूर की बात है। मगर, आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं करती तो आप अपने सेहत के साथ-साथ अपनी संदरता के साथ भी खिलवाड़ कर रही हैं।

अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं का पेट निकल रहा होता है फिर उनके हिप डीशेप हो रहे होते हैं। ऐसे में अगर आप केवल 30 मिनट रोजाना ये 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लेती हैं तो आपके पेट और हिप का फैट खत्म हो जाएगा। आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें: हिप बाथ लें कई बीमारियों को दूर करें

exercise hip fat reduce

हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच एक्सरसाइज 

इस एक्सरसाइज को 2 से 3 बार करें। इसके लिए आपको अपने राइट पैर के घुटने को जमीन पर टिकाना होगा और लेफ्ट पैर को जमीन पर आगे की ओर रखना होगा। इसके बाद आपको अपनी कमर के उपर वाले हिस्से को सीधा रख कर हाथों को हिप्स पर रखना होगा। इसके बाद आपको धीरे-धीरे हिप्स को आगे की ओर पुश करना होगा। हिप्स को उतना ही पुश करें जितना आराम से हो सकता है। इसके बाद आप दाएं हिप पर खिंचाव महसूस करेंगी। इस पोजीशन में खुद को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक फिक्स रखें और फिर पैर बदल कर दूसरी बार एक्सरसाइज दोहराएं। (सोने से पहले सिर्फ 3 मिनट करें ये Exercise)

इसे जरूर पढ़ें: बैली फैट को '1 महीने' में कम करता है ये आसन, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

hip fat easy exercise

डबल हिप एक्सटेंशन एक्सरसाइज 

यह एक्सरसाइज पीठ के बल लेट कर की जाती है। इसमें पीठ के बल लेटें और घुटने को इस तरह से मोड़ें कि आपके पैर जमीन पर बिलकुल सीधे टिके रहें। ऐसा करने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है मगर, यह प्रयास से संभव है। इसके बाद आपने दोनों हाथों को 45 डिग्री के एंगल पर साइड में ले जाएं और अपनी हथेलियों को छत की ओर करें। (जानें 7 मिनट के फिटनेस रूटीन से लाभ )

 

इसके बाद आपको अपने हिप्स को जमीन से 1 इंच उपर की ओर उठाना होगा। ऐसा करते हुए हिप्स को उपर उठाते जाएं। जब तक कि आपकी बॉडी कंधे से लेकर घुटने तक सीधी न जो जाए। इसके बाद उसी पोजीशन में 30 सेकेंड के लिए रुकें और इसे 10 बार ऐसे ही दोहराएं। 

stretching benefits fat reduce

स्टैंडिंग चेस्ट स्ट्रेच एक्सरसाइज 

यह एक आसान एक्सरसाइज हैं मगर, यह बेहद असरदायक है। इसमें आपको बायं हाथ को दीवार की ओर करके खड़ा होना है। इसके बाद आप अपनी लेफ्ट कोहनी को 90 डिग्री पर बेंड करें। इसके साथ ही हथेली से लेकर कोहनी तक हाथ को दीवार (दीवार के सहारे ये एक्‍सरसाइज भी करें) से सटा लें। इसके बाद कमर से उपर के हिस्से को झुकाएं और चेस्ट पर स्ट्रेच करें। इस पोजीशन पर आपको 30 सेकेंड रहना है और इसी को आप कई बार दोहरा सकते हैं। 

floor eye position

फ्लोर आई पोजीशन रेज एक्सरसाइज 

इसके लिए आपको जमीन पर उल्टा लेटना होगा और हाथों को सिर पर रख कर जमीन पर टिकाना होगा। हाथों को उपर की ओर उठा कर जमीन पर सटाएं। हाथों को इस तरह सीध में रखें कि हथेलिया एक दूसरे की ओर हों और अंगूठे छत की ओर।अब पांव से लेकर हाथ बॉडी को सीधा रखें। फिर दोनों कंधों को कसें और हाथी जमीन से कुछ इंच उपर उठाएं और सीधे रखें। इस पोजीशन को 10 बार दोहराएं।

आप भी इन 4 एक्‍सरसाइज को करके अपने हिप और पेट का फैट कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और भी टिप्‍स के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।  

Image Credit: Freepik, OPTP

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।