क्‍या आप खुद को फिट रखना चाहती हैं? 
लेकिन जिम जाकर एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं? 
तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप घर में ही मौजूद चीजों से एक्‍सरसाइज करके खुद को फिट रख सकती हैं।    

जी हां आज के समय में ज्‍यादातर महिलाएं खुद को फिट रखना चाहती हैं, लेकिन समय की कमी के चलते जिम जाना उनके लिए संभव नहीं हो पाता है। और कुछ महिलाओं को तो जिम जाना और वहां पर मौजूद चीजों को इस्‍तेमाल करना पसंद नहीं होता है। ऐसे में महिलाओं के मन में सवाल आता है कि उन्‍हें फिट रहने के लिए क्‍या करना चाहिए। तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। आप घर में मौजूद चीजों की मदद से एक्‍सरसाइज करके खुद को लंबे समय तक फिट रख सकती हैं। इससे न केवल आपका जिम का पैसा बचाएगा बल्कि आपको महंगी चीजें खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो देर किस बात की आइए कौन सी है ये चीजें, जिनकी हेल्‍प से आप घर में ही एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 1 घंटे कमर मटकाएं, 7 दिनों में वजन घटाएं 

पानी की बोतल से एक्‍सरसाइज

easy exercise at home inside

घर में एक्‍सरसाइज करने के लिए आपको जिम की तरह डम्‍बल की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आप पानी से भरी बोतल या आटा के छोटे बैग की मदद से एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। इसे करने से आपकी बाजू के मसल्‍स टाइट होकर टोन होगें।

रस्‍सी से करें एक्‍सरसाइज 

स्किपिंग भी फिट रहने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके लिए आपको रस्‍सी भी खरीदने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप घर में मौजूद किसी भी रस्‍सी के इस्‍तेमाल से ऐसा कर सकती है। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है। हो सकता है कि शुरुआत में आपको थोड़ा मुश्किल लगे, और कम समय के लिए स्किपिंग कर पाएं, लेकिन धीरे-धीरे टाइमिंग को बढ़ाया जा सकता है। इससे आपकी बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न हो सकती है।

डांस से करें एक्‍सरसाइज

weight loss dance exxercise

डांसिंग से भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां घर में म्‍यूजिक की धुन पर भी वर्कआउट किया जा सकता है। डांसिंग से बॉडी पर फैट जमा नहीं हो पाता है और हमेशा फिट रहा जा सकता है। म्यूजिक और डांसिंग की मदद से बॉडी को फिट रखने के साथ ही स्ट्रेस भी कम किया जा सकता है।

बैडमिंटन से करें एक्‍सरसाइज

अगर आपके बच्‍चे हैं तो आप उनके साथ बैडमिंटन खेलकर भी अपना वेट लॉस तेजी से कर सकती हैं। जी हां बैडमिंटन उन खेलों में से एक है जिसे आप कहीं भी खेल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss: जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं हॉट फिगर

गार्डनिंग से करें एक्‍सरसाइज

easy exercise at home inside

गार्डनिंग से भी आप घर में ही अच्‍छे से एक्‍सरसाइज कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको पौधों में पानी देने के लिए वॉटर पाइप की जगह वॉटर बकेट का इस्तेमाल करना होगा। यूं तो गार्डनिंग के लिए बहुत ज्‍यादा समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन गार्डनिंग के लिए थोड़ा सा समय निकालने पर ही प्रकृति के नजदीक जाने पर ना केवल अच्छा महसूस करेंगी बल्कि आप खुद को हेल्‍दी भी रख सकती हैं।

साथ ही पेट्स के साथ कुछ समय खेलकर भी वजन और तनाव को कम किया जा सकता है। घरेलू काम जैसे झाड़ू-पोंछा और बर्तन साफ करके भी आप तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। हालांकि समय की कमी के चलते रोजाना ऐसा करना संभव नहीं हो पाता है लेकिन आप हफ्ते में 2 या 3 बार ऐसा करके भी खुद को फिट रख सकती हैं। इसके अलावा आपको अपनी डाइट का भी पूरा ध्‍यान रखना होगा।