क्‍या वजन कम करने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ रहा है?
और अभी भी आपको सही रास्‍ता नहीं मिल पा रहा है?
तो आप इस‍ आर्टिकल को जरूर पढ़ें। जब वेट लॉस की बात आती है, तो बहुत सारे विकल्‍प आपके पास होते हैं जिन्‍हें आप फॉलो कर सकती हैं। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि यह आपके लिए काम करेगा?

जी हां वेट लॉस की चाह रखने वाली महिलाएं अक्‍सर ज्‍यादा क्रिएटिव हो जाती है और लगभग हर उपाय को अपनाने के लिए तैयार रहती हैं। डाइट से लेकर वेट लॉस सप्लीमेंट्स तक, वज़न घटाने के विकल्पों में कमी नहीं है। हालांकि, अक्सर वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका समझना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ट्रेंड लगभग हर महीने बदलता रहता है। इससे पहले की आप भी वेट लॉस के लिए कीटो और इंटरमिटेंट डाइट को फॉलो करें। हम वजन कम करने के लिए पुराने, आसान और आजमाए हुए तरीके से को फॉलो करने सुझाव देते हैं। एक ऐसा प्‍लान को फॉलो करना बहुत जरूरी है जो न केवल टिकाऊ हो, बल्कि भविष्‍य में हेल्‍दी भी हो। जी हां हम आयुर्वेदिक डाइट प्‍लान के बारे में बात कर रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शुरू करने जा रही हैं पिलाटेस? तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

क्या आप जानते हैं, आयुर्वेदिक लाइफस्‍टाइल को फॉलो करने से आप अपना वजन तेजी और जल्‍दी से कम कर सकती है? आयुर्वेद विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणालियों में से एक है जो तन, मन और आत्‍मा के बीच संतुलन बनाकर स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करता है। जी हां आयुर्वेद एक आजमाई और परखी हुई प्रणाली है जो वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करती है। आयुर्वेदिक लाइफस्‍टाइल को फॉलो करके आपको न केवल उन एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम करने में हेल्‍प मिलती है, बल्कि यह आपको अंदर से भी हेल्‍दी बनाता है। आइए वजन को तेजी से कम करने वाले 7 अद्भुत आयुर्वेदिक नियम के बारे में जानें। 

ayurvedic weight loss tips main hindi

दिन में 3 बार खाएं

वजन कम करने के लिए आपको डाइट की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, आपको दिन में 3 बार खाना खाना चाहिए। दिन में 3 बार खाने से बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है और इससे आपको वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस की कुर्सी पर बैठकर करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

6 फ्लेवर

ayurvedic weight loss tips inside

आयुर्वेद के अनुसार, आपके भोजन में 6 प्रकार के स्वाद होते है। इनमें मीठा, खट्टा, मसालेदार, नमकीन, कड़वा और कसैला होता है। ये 6 स्वाद आपके शरीर के विभिन्न कार्यों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं जो आगे चलकर वजन कम करने में हेल्‍प करते है।

स्नैक्स की मनाही

ayurvedic weight loss tips inside

जब आप रोजाना तीन भोजन नियम को फॉलो करते हैं तो आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आपको बीच में स्‍नैक्‍स लेने की अनुमति नहीं है। जब आप भोजन बीच में स्‍नैक्‍स नहीं खाते हैं तो आपकी बॉडी आपकी बॉडी में जमा फैट को बर्न करना शुरू कर देती हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

समय पर खाएं

इस बात का ध्‍यान रखें कि दिन का पहला और अंतिम भोजन समय पर लिया जाना चाहिए। आपको अपना दिन का अंतिम भोजन शाम को 7 बजे से पहले खा लेना है। इससे आपको अगले दिन एनर्जी से भरपूर और तरोताजा रहने में मदद मिलेगी। 

ताजा घर का बना खाना खाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो सबसे पहले इसे बात का ध्‍यान रखें कि आपको साफ और हेल्‍दी खाने की जरूरत है। सबसे अच्‍छा रहेगा कि आप घर में बना भोजन ही खाएं क्‍योंकि आपको पता होगा कि वह कितना साफ और हेल्‍दी है।

गर्म पानी है आपका सबसे अच्छा दोस्त

ayurvedic weight loss tips inside

आपके लिए कोई ग्रीन टी या ब्लैक कॉफ़ी नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी की जरूरत है। गर्म पानी आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से ही करें और दिन के दौरान भी गर्म पानी को पीते रहें।

भरपूर नींद लें

ayurvedic weight loss tips inside

वजन कम करने में नींद प्रमुख भूमिका निभाती है। अगर आप जल्दी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आपको अच्छी और भरपूर नींद लेनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना कम से कम 8 घंटे नींद जरूर लें।

अगर आप भी आयुर्वेद के इन नियमों का पालन करेंगी तो आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।