वजन कम करने के लिए डाइटिंग और रेगुलर जिम जाना जरूरी माना जाता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप उस फ्लैब को कम करना चाहती हैं, तो आपको एक या दो दिनों के लिए नहीं, बल्कि लंबे समय के लिए अपने फेवरेट फूड्स को छोड़ना होगा और पसीना बहाना होगा।

नहीं, अब और नहीं।

अपनी कमर को ट्रिम करने के अन्य तरीके हैं और अपनी पेट की चर्बी को बिना किसी मुश्किल एक्‍सरसाइज और बोरिंग डाइट के बिना आसानी से कम कर सकती हैं। इसलिए आज हम आपको वजन कम करने के इन 3 सुपर आसान हैक्स बता रहे हैं, जो न केवल प्रभावी हैं बल्कि हेल्‍दी भी हैं। इन टिप्‍स की मदद से आप उस छोटी ब्‍लैक ड्रेस में फिट हो सकती हैं जिस पर आप नज़र गड़ाए हुए हैं और लंबे समय में जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद भी ले सकती हैं।

खाना अच्‍छी तरह से चबाएं

chew your food

यह काफी व्यर्थ लग सकता है, लेकिन बहुत फायदेमंद है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि भोजन को चबाने से शरीर को घ्रेलिन स्रावित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। घ्रेलिन एक ऐसा हार्मोन है, जो आपके ब्रेन को बताता है कि आपका पेट भरा हुआ है। यह स्वचालित रूप से आपको कम खाने में मदद करता है, इस प्रकार आप कम कैलोरी का उपभोग करती हैं।

इसलिए साबित हुआ कि अपने भोजन के माध्यम से अपना रास्ता चबाना आपको मोटापे से लड़ने में मदद कर सकता है और वैसे, हेल्‍दी डाइजेशन को भी बढ़ावा दे सकता है।

हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट का मजा लें

enjoy healthy breakfast

सुबह सबसे पहले खुद को कैलोरी से भरना प्रति-सहज दृष्टिकोण लग सकता है। लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि दिन भर में कैलोरी बर्न हो तो आपको अपने मेटाबॉलिज्‍म को सबसे अच्छा होना चाहिए। एक लंबी रात के आराम के बाद, न केवल आपको जागने की जरूरत होती है, बल्कि सोते समय आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। 

नाश्ता स्किप करने से आपका मेटाबॉलिज्म दिन के पहले हिस्‍से में सुस्त बना देता है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है। दोपहर के मध्य तक, आपका पेट आपको काम करने के लिए कुछ देने के लिए सताएगा। 

तो आगे बढ़ो और अपने दिन की शुरुआत करने से पहले वास्तव में एक अच्छा नाश्ता खाकर अपने मेटाबॉलिज्‍म को जगाओ। याद रखें, यह अच्छी चीजें हैं जो मायने रखती हैं, इसलिए अपने ब्रेकफास्‍ट में अंडे, टोस्ट के कुछ स्लाइस, फल और शायद एक कटोरी दही भी शामिल करें।

बिना स्टार्च वाली सब्जियां लें

non starchy veggies

आपको अपने फेवरेट फूड्स में कटौती करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन फूड्स को अनदेखा कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं खाते हैं। अक्सर ऐसे फूड्स जिन्हें हम तुच्छ समझते हैं, आमतौर पर हमारे समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें सबसे आम सब्जियां हैं।

Recommended Video

सब्जियां फाइबर और आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं और इसमें फैट और अतिरिक्त चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। इसका मतलब है कि वे आपको बहुत अधिक कैलोरी दिए बिना अधिक समय तक भरा हुआ रखती हैं, आपको अधिक खाने से रोकती हैं और आपके मेटाबॉलिज्‍म और इम्‍यूनिटी को बढ़ाती हैं। सफलतापूर्वक वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए ये सभी कारक एक साथ आते हैं।

हर दिन पर्याप्त सब्जियां खाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप हर भोजन के लिए अपनी आधी प्लेट में सब्जियों के साथ भरने की आदत अपनाते हैं, तो यह वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। 

हालांकि, कुछ सब्जियां फैट से भरपूर भी होती हैं। उदाहरण के लिए, आलू, नेवी बीन्स और मकई में कार्ब की मात्रा अधिक हो सकती है और आपको वास्तव में ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी मिल सकती है। इसके बजाय, पालक, गाजर और ब्रोकोली जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियों का विकल्प चुनें। ये न केवल कैलोरी में कम होती हैं, बल्कि महत्वपूर्ण विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और पानी बहुत अधिक होती है। 

आप भी इन 3 आसान ट्रिक्‍स को अपनाकर तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com