अधिक वजन या मोटा होना कई बीमारियों और कंडीशन के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। आप जितना अधिक वजन करेंगे, आपको हार्ट डिजीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज, गॉल ब्‍लैडर की समस्‍याएं, स्लीप एपनिया और कुछ कैंसर से पीड़ित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगीं।

दूसरी ओर, हेल्‍दी वजन के कई फायदे हैं। यह आपको इन समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है, आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करता है।

लेकिन वेट लॉस करना कितनी बड़ी चुनौती है, इस बात से वजन कम करने वाली महिलाएं अच्‍छी तरह से वाकिफ हैं। लेकिन आप सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के बताए 3 फैक्‍ट्स की मदद से इस चुनौती को आसान बना सकती हैं। जी हां, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बेस्ट सेलर 'डोन्ट लूज़ योर माइंड, लूज़ योर वेट' की लेखिका हैं। 

वेट लॉस, फिटनेस और वेलनेस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वह अक्सर अपने सोशल मीडिया हैंडल का इस्तेमाल करती हैं। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह बॉडी वेट को लेकर तीन फैक्ट्स के बारे में बात कर रही हैं। अगर आप भी तेजी से वेट कम करना चाहती हैं तो इन फैक्‍ट्स के बारे में जरूर जान लें। 

रुजुता के अनुसार, शरीर के वजन के बारे में तीन फैक्‍ट्स यहां दिए गए हैं-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

रुजुता अपने फैन्‍स को बताती हैं कि कैसे शरीर के वजन को अक्सर किसी के फिटनेस लेवल के माप के रूप में गलत माना जाता है और शरीर में फैट की एकाग्रता को वह धारण करते हैं-

1. यह मोटापा या फिटनेस का सूचक नहीं है

body weight

जबकि शरीर के वजन को अक्सर किसी की फिटनेस प्रगति के संकेतक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है, बहुत से लोग इसे अपने मोटापे या समग्र फिटनेस लेवल के संकेतक के रूप में भ्रमित करते हैं। यदि आप उन किलोग्रामों को पैमाने से बाहर आते हुए नहीं देखते हैं, तो आपको निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि शरीर की संरचना में बदलाव पूरी तरह से शरीर के वजन पर निर्भर नहीं होता है।

आपके शरीर का वजन आपकी मसल्‍स, फैट, हड्डी और पानी की मात्रा के वजन से बना होता है। इसलिए, जो आप तौल पैमाने पर देखते हैं, वह आपके मोटापे या फिटनेस के लेवल की सटीक तस्वीर नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें:कहीं आप मोटापे की शिकार तो नहीं, weighing machine से नहीं बीएमआई से जानें

2. यह दिन के समय और उम्र के साथ बदलता रहता है

body weight facts

एक दिन के भीतर शरीर के वजन में कुछ ग्राम से लेकर किलोग्राम तक उतार-चढ़ाव होना सामान्य है। यह उतार-चढ़ाव आपके शरीर में पानी की मात्रा में बदलाव और सुबह से रात तक आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा के कारण होता है। 

इस बदलाव को प्रभावित करने वाले कारकों में पसीना, श्वसन, यूरिन, खाने का समय और मल त्याग शामिल हैं। तो, आप अपने शरीर का वजन रात के समय की तुलना में थोड़ा कम देख सकते हैं।

Recommended Video

3. शरीर के किसी भी वजन पर हेल्‍दी और फिट रहना संभव है

rujuta facts about body weight

रुजुता इस बात पर जोर देती है कि आप अपने शरीर के वजन की परवाह किए बिना कैसे फिट और हेल्‍दी रह सकते हैं। फैक्‍ट यह है कि आपकी समग्र स्वास्थ्य स्थिति ग्रीन ज़ोन में होना चाहिए, आपकी फिजिकल एक्टिविटी कार्यात्‍मक होनी चाहिए और आपका एनर्जी लेवल पर्याप्त होना चाहिए। 

एक्‍सरसाइज के साथ हेल्दी और संतुलित आहार आपके शरीर के वजन की चिंता किए बिना आपको हेल्‍दी रहने में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

जबकि शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव सामान्य है, अगर आपको वजन बहुत ज्‍यादा कम या ज्‍यादा दिखाई देता है, तो किसी मेडिकल प्रोफेशनल से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

आपको भी बॉडी वेट से जुड़े इन तथ्‍यों को जानना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article Credit: Rujuta Diwekar (@instagram) 
Image Credit: Shutterstock.com