अगर आप जल्‍दी वेट कम करना चाहती हैं तो स्‍ट्रेंथ ट्रेंनिग और कार्डियो से आप जल्‍द कैलोरी बर्न कर सकती है। जी हां केटलबेल एक्‍सरसाइज से आप 20 मिनट में काफी कैलोरी बर्न कर सकती हैं। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा तो कोई नहीं हमारे साथ PMF Training के Owner Mukul Nagpaul से जानें कि कैसे केटलबेल ट्रेनिंग फैट बर्न करने में हमारी हेल्‍प करता है।

क्‍या है केटलबेल ट्रेनिंग

अमेरिकन काउंसिल के मुताबिक 20 मिनट केटलबेल वर्कआउट 30 मिनट वर्कआउट ट्रेडमिल पर और 30 मिनट ट्रेडिशनल वेट ट्रेनिंग की तुलना में अधिक फैट जलाने और बॉडी को टोन करने में हेल्‍प करता है। केटलबेल एक हैंडल के साथ जुड़ी एक फ्लैट आयरन बॉल है जिसका इस्‍तेमाल रूसी सेना के बल और कंडीशनिंग के लिए करते थे। केटलबेल का वजन 4 किलो से लेकर कम्पटीशन स्‍टाइल वजन (64 किलो) तक होती है। केटलबेल डम्‍बल, बारबेल, या मेडिसिन बॉल से अलग होता है जिसमें सेंट्रर मास हैंडल से दूर होता है, जिसके लिए अधिक ताकत और समन्वय की आवश्यकता होती है, साथ ही विशेष मूवमेंट के दौरान मसल्‍स में वृद्धि की जरूरत होती है।

kettlebell exercise fitness card ()

केटलबेल ट्रेनिंग के फायदे

केटलबेल ट्रेनिंग उन सभी महिलाओं के लिए है जो हेल्‍थ और फिटनेस के सभी पहलुओं को पेशेवर और ओलंपिक एथलीटों की तरह बढ़ाना चाहती हैं। इससे हमें कई तरह के फायदे हो सकते हैं जैसे-

  • एथलेटिज्‍म, बैलेंस और समन्वय को बढ़ाता है।
  • मेंटल फोकस और फिजीकल स्‍टैमिना बढ़ाएं।
  • ऑक्‍सीजन के लेवल को बढा़एं।
  • बॉडी के टोटल कंडीशनिंग में वृद्धि।
  • बॉडी के पीछे के हिस्‍से जैसे कार्फ, हैमस्ट्रिंग कॉम्प्लेक्स, ग्ल्यूटल मसल्‍स, स्‍पाइनल कोड में मजबूती।
  • कोर में स्टेबिलिटी और मस्‍कुलर सहनशक्ति बढ़ती है।
  • ताकत और शक्ति का बढ़ना।
  • पकड़ का मजबूत होना।
  • मेटाबॉलिक डिमांड का बढ़ना और कैलोरी बर्न होना। 

Read more: जिम बॉल की मदद से घर बैठे करें वर्कआउट

केटलबेल करने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखें

किसी भी ट्रेनिंग के साथ, चोट से बचने के लिए सही तरीका और तकनीक में महारत हासिल करनी चाहिए। केटलबेल ट्रेनिंग के लिए आवश्यक कौशल के लिए एक योग्य केटलबेल प्रशिक्षक के निर्देश के साथ-साथ शुरूआत करने के लिए सावधानीपूर्वक फोकस की जरूरत होती है। ज्‍यादातर केटलबेल एक्‍सरसाइज सही तरीके से किए जाने पर कई मल्‍टीपल ज्‍वाइंट मोशन और मसल्‍स ग्रुप को शामिल करते हैं। इसलिए तकनीक पर फोकस और सचेत ध्यान के बिना आपको चोट लग सकती है। सभी ए‍क्‍सरसाइज में अनिवार्य तकनीक स्किल्स को जानना बहुत जरूरी है। आइए कुछ केटलबेल एक्‍सरसाइज के बारे में जानते हैं।

kettlebell exercise fitness card ()

केटलबेल डेडलिफ्ट्स

इस एक्‍सरसाइ को करने के लिए अपने दोनों हाथों से केटलबेल को पकड़ लें। अब अपने बायें पैर को ऊपर की ओर उठायें। इस अवस्था में बॉडी को नीचे की ओर करें। आपका बांया पैर बॉडी के समानांतर रहना चाहिए। अब अपने पीठ को सीधा करके फिर से शुरू के अवस्था में आने की कोशिश कीजिये। इस अवस्था को अगले पैर में करें और 12 बार इस प्रक्रिया का अभ्यास करें।

केटलबेल गॉब्लेट स्क्वाट

अपने पैरों को थोड़ा दोनों तरफ फैलाकर केटलबेल को पकड़े और अपने चेस्ट को लिफ्ट करके स्क्वाट करें जब तक आपके हिप्‍स फर्श के समानांतर ना आ जाये। कुछ देर उसी अवस्था में रूके और फिर से शुरू करें। 20-25 बार इसको दोहराये।

Read more: आलसी ladies भी अब बैठे-बैठे घटा सकती हैं अपना बढ़ता weight, जानें कैसे

बोथ आर्म केटलबेल रॉ

दोनों हाथ में एक केटलबेल पकड़ो, अपने घुटनों को झुकाएं, अपनी पीठ को सीधा रखें और उन्हें अपने पेट की ओर खींचें जबकि कोहनी को शरीर के करीब रखें और फिर वजन कम रखें।

kettlebell exercise fitness card ()

सिंगल आर्म केटलबेल स्नैच

घुटनों के साथ पैर के बीच में केटलबेल के साथ शुरू करें। फिर, अपने पैर की उंगलियों पर प्रेशर डालते हुए खड़ी हो जाएं, केटलबेल को खींचकर रखें जब तक यह कोहनी के साथ चेस्‍ट तक ना पहुंच जाए। वहां से, वजन को ऊपर की ओर लाएं, फिर उसे जमीन के करीब वापस लाएं।

केटलबेल स्वींग

बायें हाथ में केटलबेल को पकड़े और पैरों से इसको पकड़े। पैरों को बीच इसको हिलाने की कोशिश कीजिये। अपने एड़ियों पर दबाव डालें और अपने बैक को फ्लैट रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ फर्श के समानांतर हो। अब दाहिने हाथ से इसको पकड़े और दोनों पैरों के बीच इसको झुलाये।
इस तरह से आप केटलबेल एक्‍सरसाइज को करके तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। लेकिन शुरूआत में किसी ट्रेनर की हेल्‍प से ही करें।

Recommended Video