आलसी ladies भी अब बैठे-बैठे घटा सकती हैं अपना बढ़ता weight, जानें कैसे

By Pooja Sinha26 Dec 2017, 12:55 IST

 

आजकल बढ़ता वजन ladies की एक आम problem हो गई है। फास्‍ट फूड का बढ़ता चलन, स्‍ट्रेस भरी लाइफ और सही समय पर ना खाने के चलते वजन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कुछ ladies तो control और healthy diet, एक्‍सरसाइज और yog के जरिए बढ़ते weight को काबू कर लेती हें। लेकिन कुछ ladies को बढ़ता वजन भले ही कितना परेशान क्यों ना करता हो लेकिन उनका आलस इससे ज्यादा खतरनाक होता है।

जी हां कई ladies चाहते हुए भी अपने weight को कम नहीं कर पाती क्योंकि आलस उन्हें कुछ करने नहीं देता है। मेरे पड़ोस में रहने वाली रीमा की भी कुछ ऐसी ही हालात है। उसका weight इतना बढ़ गया है कि वजन को कम करने के बारे में सोचती हैं लेकिन आलस के मारे कुछ करती नहीं है। रोज सुबह मुझे कहती हैं कि कल सुबह तेरे साथ morning walk पर चलूंगी, लेकिन जब भी उसे बुलाने जाती, तो हमेशा ही मना कर देती है। जब देखो अपने drawing room में रखें सोफे पर लेटी रहती है।  

अगर आप भी रीमा जैसी लेडी की लिस्‍ट में शामिल हैं तो आज हम आपके लिए कुछ आसान से ट्रिक्स लेकर आएं है, जो आपके आलस का पूरा ध्‍यान रखते हुए आपके वजन को कम कर देगें। शायद आपको लग रहा होगा कि हम आपसे मजाक कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्‍योंकि सच में आप इस वीडियो में दिए उपायों की मदद से बिना मेहनत किए weight कम कर सकती हैं।

Chewing gum चबाएं

क्‍या आप जानती हैं कि Chewing gum चबाने से मुंह के साथ-साथ आपकी बॉडी की भी एक्‍सरसाइज होती है। जी हां Chewing gum वजन घटाने का एक अच्‍छा तरीका है। दिन में 2 Chewing gum जरूर चबाएं। इसे चबाने से भूख कम लगती है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

मसालेदार खाना

अगर आप मसालेदार खाने की शौकीन हैं तो बहुत अच्‍छी बात है क्‍योंकि हल्का मसालेदार खाना कैलोरी को तेजी से बर्न करता है। साथ ही इसे पचाने के लिए बॉडी को ज्‍यादा एनर्जी नहीं लगानी पड़ती है।

Stability ball पर लें मजा

अगर आप एक्सरसाइज, योग और संतुलित डाइट लेने का मन नहीं करता तो आप दिन में सिर्फ 10 मिनट Stability ball को दीजिए। आप इसके इस्तेमाल से सिर्फ 1 दिन में ही 260 तक अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकती हैं। इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे करने से आपको मजा आएगा और बोरियत महसूस नहीं होगी।

Read more: Weight training का भूत आपको भी डराता है? तो अब इसे भगाईये

दो मौसमी डेली खाएं  

आप अपनी डाइट में मौसमी को शामिल करके भी तेजी से वजन कम कर सकती हैं। जी हां अगर आप दिन भर में दो मौसमी खाती है तो तेजी से कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

खुलकर हंसे

आप दिनभर हंसकर भी अपने बढ़ने वजन पर काबू कर सकती हैं। अगर आप रोजाना 10 से 15 मिनट खुलकर हंसती हैं, तो आप कम से कम 30 कैलोरी बर्न करती हैं। तो अब आपको वजन कम करने के लिए रोजाना 10 मिनट हंसना हैं।

तो आज से इन चीजों का अपनाएं और बढ़ते वजन को कहें bye-bye।


Credits 

Editor: Syed

Producer: Prabhjot Kaur