• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Wed, 02 May 2018 10:34 IST

लड़कियां अपने शरीर के साइड्स के फैट से ज्यादा ही परेशान होती हैं उन्हें ये नहीं पता होता कि वो उसे कैसे कम करें। लेकिन अगर आपके शरीर का साइड फैट भी बढ़ रहा है तो आपको उसे कम करने के लिए किसी जिम में जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप मेडिसिन बॉल वाली कुछ आसान सी एक्सरसाइज़ करके इसे कम कर सकती हैं। 

वीडियो में फिटनेस ट्रेनर प्रियंका यादव मेडिसिन बॉल से एक्सरसाइज़ करने का सही तरीका बता रही हैं। कोई भी एक्सरसाइज़ बिना एक्सपर्ट के नहीं करनी चाहिए। एक बार आप अच्छे से एक्सरसाइज़ करना सीख लें फिर आप अपने आप भी उसे कभी भी कर सकती हैं। 

मेडिसिन बॉल से फुल बॉडी एक्सरसाइज़ हो जाती ही। आप इससे स्ट्रेचिंग जैसी सारी एक्सरसाइज़ कर सकती हैं। आप सिर्फ एक मेडिसिन बॉल अपने घर पर लाकर रख लें और इस वीडियो को देखकर सीख लें कि ये एक्सरसाइज़ आप घर पर कैसे कर सकती हैं तो आप आसानी से अपने शरीर के साइड फैट को कम कर सकेंगी। 

अगर आपकी बॉडी में ज्यादा साइड फैट है तो आप दिन 7-8 बार ये एक्सरसाइज़ कर सकती हैं। लेकिन ये तो सब जानते हैं कि कोई भी एक्सरसाइज़ एकदम से ज्यादा नहीं करनी चाहिए इसलिए शुरुआत में आप 2-3 बार मेडिसिन बॉल से स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करें और फिर इसे धीरे-धीरे बढाएं तो इससे आपके शरीर में किसी भी तरह का दर्द भी नहीं होगा और महीने भर में आपको साइड्स का फैट कम होता भी नज़र आने लगेगा। 

वैसे तो महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए बहुत कुछ सोचती हैं लेकिन ऐसी कम ही महिलाएं होती हैं जो सोचती भी हैं और कर भी लेती हैं ऐसे में आपको मेडिसिन बॉल वाली एक्सरसाइज़ के बारे में ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं हैं आप बस अपने घर पर मेडिसिन बॉल खरीद कर ले आएं और ये एक्सरसाइज़ करने शुरु कर दें। 

एक्सरसाइज़ उसी तरह से करें जैसा कि इस वीडियो में फिटनेस ट्रेनर प्रियंका यादव बता रही है। एक्सरसाइज़ को करने का सही तरीका सबसे पहले आप सीखें और उसके बाद ही आप इसकी शुरुआत करें। नहीं तो आपको एक्सरसाइज़ करने से होने वाले फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। वैसे आपको ये भी बता दें  कि अगर आप अपनी एक्सरसाइज़ का समय भी फिक्स कर लेंगी तो इससे आपको जल्द ही अच्छे रिज़्लट दिखने लगेंगे। 

जबरदस्ती एक्सरसाइज़ करने की जरुरत नहीं है आप आराम से जितनी एक्सरसाइज़ कर सकती हैं सिर्फ उतनी ही करें और धीरे-धीरे ही इसे बढ़ाने की कोशिश करें। 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Atul Tripathi