जिम बॉल की मदद से घर बैठे करें वर्कआउट

By Inna Khosla19 Apr 2018, 12:04 IST

अगर आप अपने घर पर ही एक्सरसाइज़ करना पसंद करती हैं या आपको जिम जाने के समय नहीं मिलता तो आप अपने घर पर जिम बॉल ले आइए। जिम बॉल के इस्तेमाल से आप अपनी पीठ के दर्द से छुटकारा पाने से लेकर परफेरक्ट शेप पाने तक वाली सारी एक्सरसाइज़ आसानी से कर सकती हैं। 

फिटनेस ट्रेनर प्रियंका यादव ने जिम बॉस से आप कैसे घर पर एक्सरसाइज़ कर सकती हैं ये इस वीडियो में सीखाया है। आप भी इस वीडियो की मदद से घर पर आसानी से ये सारी एक्सरसाइज कर सकती हैं। 

स्ट्रेच एक्सरसाइज़

इस वीडियो में फिटनेस एक्सपर्ट प्रियंका यादव स्ट्रेच एक्सरसाइज़ करना सीखा रही हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि आप कैसे जिम बॉल पर बैठकर सिटिंग एंक्सरसाइज़ कर सकती हैं। आप आर्म्स को इस तरह से स्ट्रेच करें। सांस अंदर लें फिर धीरे-धीरे दाएं तरफ झुकते हुए अपनी सांस छोड़ें। इस पोज़िशन को 10 सेकेंड के लिए रोक कर रखें। फिर धीरे-धीरे वापस आ जाएं । इसी तरह से बाएं तरफ झुकें। 10 सेकेंड के लिए इसी  पोज़िशन में रहें। फिर धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए वापस ऊपर आ जाएं। 

पीठ दर्द को दूर करने वाली बैक स्ट्रेच एक्सरसाइज़

इस एक्सर्साइज़ को आप दिन में 4-5 बार भी कर सकती हैं। धीरे धीरे बॉल पर बैलेंस बनाते हुए आप बॉल पर लेट जायेंगे अपनी बैकबोन को मोड़ते हुए। फिर अपने आर्म्स को स्ट्रेच कीजिए कुछ इस तरह अपनी बॉडी को इस तरह से स्ट्रेच कीजिए और पोज़िशन को 10 सेकेंड के लिए होल्ड कीजिए। अब धीरे धीरे वापस आ जाइए। ये एक्सरसाइज आपके बैक प्रोब्लम को ठीक करेगा।

परफेक्ट शेप के लिए साइड एक्सरसाइज़

अब इस बॉल की मदद से हम साइड एक्सर्साइ़ करेंगें। जो आपकी बॉडी के साइड के मोटापेको आपके लत हैंडल्स को एक परफेक्ट शेप देने में मदद करेगा। पहले आप लेफ्ट साइड में इस तरह से बेंड करें। अपने आर्म्स को ऐसे स्ट्रेच करें। इस पोज़िशन को 2-3 सेकेंड के लिए होल्ड करें। और फिर वापस इस पोज़िशन में आ जाएं। अब राइड साइड इसे ऐसे ही दोहराएं।

भागदौड़ से भरी इस लाइफ में खासकर महिलाएं अपने लिए मुशकिल से ही समय निकाल पाती हैं। जिम जाकर अगर एक्सरसाइज़ करने के लिए आपके पास समय नहीं है तो आप अपने घर में सिर्फ ये जिम बॉल ले आएं फिर इस जिम बॉल से आपको कैसे एक्सरसाइज़ करनी है ये आपने इस वीडियो में देखकर सीख लिया है। तो ये आसान एक्सरसाइज़ अब आप अपने घर पर भी कर सकती हैं। 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Syed Afraz