पेट पर जमा चर्बी से न केवल आपकी बॉडी बेडौल लगती है बल्कि यह गंभीर रूप से हानिकारक भी है। पेट की चर्बी, जिसे आंत की चर्बी कहा जाता है। यह टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज और अन्य कई समस्‍याओं के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

इससे जुड़ी दुखद बात यह भी है कि पेट पर जमा चर्बी को कम करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कई ऐसे तरीके हैं जो इस प्रक्रिया को सरल और अधिक कुशल बना सकते हैं। 

महिलाएं अक्सर जानना चाहती हैं कि वह अपने पेट पर जमा चर्बी को कैसे कम कर सकती हैं। क्या यह डाइट, एक्‍सरसाइज या दोनों का कॉम्बिनेशन है? हमने कुछ ऐसे गोल्‍डन रूल्‍स चुने हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपना मोटापा कम कर सकती हैं।

अगर आप इस आर्टिकल में बताए रूल्‍स को फॉलो करती हैं, तो थोड़े समय में खुद में बदलाव देखेंगी।

गोल्‍डन रूल नंबर-1

reduce belly fat rules low fat

आपके द्वारा ली जा रही कैलोरी की गिनती शुरू करने का समय आ गया है, यानी आपको अपनी डेली एक्टिविटी में जितनी खपत होती है, उससे लगभग 500 कैलोरी कम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, एक औसत व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 1200 से 1,500 कैलोरी खाने के लिए कहा जाता है, जो उनके द्वारा किए जाने वाले एक्‍सरसाइज के लेवल पर निर्भर करता है और भले ही आपका मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो, छोटी कैलोरी लेने से दो हफ्ते के अंदर आपको रिजल्‍ट दिखाई देने लगते हैं।

जब आप एक्‍सरसाइज करना शुरू करती हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि बहुत अधिक वजन तुरंत वेट मशीन पर कम दिखाई देगा। इसकी बजाय, आप सबसे पहले अपनी उपस्थिति में बदलाव देखना शुरू करती हैं। फिर यह आपकी मसल्‍स को टोन करना शुरू कर देगा।

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

गोल्‍डन रूल नंबर-2

reduce belly fat rules exercise

अगर आप सुबह खाली पेट एक्‍सरसाइज करती हैं, तो इससे आपको बहुत जल्दी रिजल्‍ट दिखने लगता है, क्योंकि ग्लाइकोजन का सेवन रात और सुबह के समय किया जाता है और एनर्जी प्राप्त करने के लिए केवल चर्बी खर्च की जाती है। आप सामान्य दिनचर्या का पालन करके दिन के बाकी दिनों में भी अपनी मसल्‍स को आराम दे सकती हैं और यदि आपके पास समय नहीं है, तो एरोबिक एक्‍टिविटी के लिए कम से कम 10 मिनट बिताएं।

45-60 मिनट की कार्डियोवस्कुलर रूटीन और एक्‍सरसाइज जिसमें वेट लिफ्टिंग शामिल है। इन दोनों को मिलाकर आप डिफाइन मसल्‍स का निर्माण और अपने शरीर की चर्बी कम कर सकती हैं। यह आपके चयापचय को गति देने में भी मदद करेगा, और इस प्रकार पूरे दिन में अधिक कैलोरी बर्न करेगा। तो आप शरीर का सही आकार पाने के लिए कार्डियो पर भरोसा नहीं कर सकती हैं। 

गोल्‍डन रूल नंबर-3

reduce belly fat rules small meals

यह रूल आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन भोजन को छोटे हिस्‍सों में लें। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपने मेटाबॉलिज्‍म को धीमा नहीं करना चाहती हैं और इसके लिए आपको दिन में 4-5 बार भोजन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन मात्रा में बहुत कम होनी चाहिए। हेल्‍दी भोजन के छोटे हिस्से में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट शामिल होना चाहिए। यह इंसुलिन के लेवल को सामान्य रखने के लिए सही संतुलन होगा।

इसे जरूर पढ़ें: 7 दिनों में ये 3 आसान टिप्स अपना कर वजन घटाएं

पेट की चर्बी को कम करने के लिए हेल्‍दी भोजन लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसा भोजन जिसमें सब्जियां शामिल हों। इससे आपकी इम्‍यूनिटी में सुधार होगा और आपके मेटाबॉलिज्‍म में तेजी आएगी। किसी भी सब्जी को दिन में पांच बार लेने की कोशिश करें।

Recommended Video

यह सर्वविदित है कि आपको एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की आवश्यकता होती है क्योंकि पानी आपको अधिक पूर्ण महसूस कराएगा और आपके मेटाबॉलिज्‍म में भी सुधार करेगा, जिससे वजन घटाने में तेजीआएगी। आप वाटर रिमाइंडर एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकती हैं और इसलिए आपके पास दिन के दौरान पर्याप्त पानी होगा, क्योंकि हर दूसरे ड्रिंक में कैलोरी होती है और इस तरह, केवल पानी ही पीने के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

इसके अलावा, अच्छी नींद एक ऐसी चीज है, जो सबसे महत्वपूर्ण है अन्यथा, आपका शरीर हार्मोन को उत्तेजित करता है जो फैट सेल्‍स को स्टोर करने में मदद करता है, जो आप स्पष्ट रूप से नहीं चाहती हैं। इसलिए सोने से कम से कम तीन घंटे पहले रात का खाना खाएं और कम से कम सात से नौ घंटे की नींद जरूर लें।

इन गोल्‍डन रूल्‍स को फॉलो करके आप भी अपने पेट पर जमा चर्बी को तेजी से कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com