महिलाओं के लिए उनकी body shape आजकल बहुत ज्यादा important हो गई है। चाहे आज की working महिलाएं हों या house wives दोनो के लिए उनकी body Shape society मे उनकी इज्जत का सवाल होती है। Body figure मे महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा important उनके hips की shape होती है। अगर उनके hips थुलथुले या heavy हैं। तो उनका body figure देखने मे बेहद भद्दा लगता है।अगर butts heavy हैं और upper body slim है तो उनकी body की shape बैंगन या नाशपाती की तरह लगने लगती है।
आजकल महिलाओं के लिए उनकी body shape का imbalance होना उनके लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। ज्यादातर महिलाओं को ये पता ही नही होता कि वो इस problem को घर बैठे भी solve कर सकतीं हैं। इसका मतलब है कि वो घर पर भी अपने थुलथुले और heavy hips को fix कर सकतीं हैं। महिलाओं के hips का body के हिसाब से imbalance होने के पीछे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से उनका hip ratio उनके waist ratio से balance नहीं होता।

चलिए आज हम आपको इस problem के कारण के साथ-साथ इसका solution भी बतायेंगे।

Estrogen hormone का imbalance होना

महिलाएं genetically estrogenic होती हैं जिसका मतलब है कि उनकी body मे estrogen hormone की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन कई बार महिलाओं की body मे ये हारमोन जरूरत से ज्यादा बनने लगता है। जिसकी वजह से उनकी body मे fat जमा होने लगता है। महिलाओं की body के लिए इस hormone को जमा करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। Food मे मौजूद कई तरह के कैमिकल्स की वजह से इस hormone का level बढ़ जाता है। ऐसी सब्जियां जिनमे पेस्टिसाइड और हर्बिसाइड का मात्रा ज्यादा होती है वो महिलाओं की body मे estrogen level बढ़ाने का काम करतीं हैं। जैसे ही ये कैमिकल्स महिलाओं की body मे प्रवेश करते हैं उनकी body weight gain करना शुरु कर देती है। इसके अलावा उनकी body मे पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसमे सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि महिलाओं की body मे fat ज्यादातर उनके hips और कमर के आस-पास होता है। जिसकी वजह से उनके hips heavy और थुलथुले हो जाते हैं।

Read more: Blood Sugar से लेकर hormonal imbalance को भगायेगा cardio

Pharmaceutical दवाओं का over dose

महिलाओं के hips का imbalance होने के पीछे pharmaceutical hormones भी एक बड़ा कारण होते हैं। जैसे hormone-replacement therapy और birth control pills का ज्यादा इस्तेमाल भी उनमे estrogen level को बढ़ाकर उनके hips को imbalance करता है।

Unhealthy life सबसे बड़ा कारण

Heavy hips या थुलथुले hips का प्रमुख कारण होता है महिलाओं की unhealthy life जिसमे वो ना के बराबर physical activity करतीं हैं। जिससे उनकी body मे हॉरमोन का स्तर तो असंतुलित तो होता ही बल्कि उनकी body shape को भी बेकार कर देता है। Physical activity ना होने की वजह  से महिलाओं की body कैलोरीज का इस्तेमाल नहीं करती और ये calories fat मे तबदील हो जातीं हैं। और धीरे-धीरे ये unused calories उनके hips पर bad fat के रुप मे इक्कट्ठा होकर hips को heavy और थुलथुला बना देतीं हैं। महिलाओं के hips पर ये bad fat बहुत ही जल्दी इक्कट्ठा हो जाता है लेकिन इसे खत्म करने मे अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है।

इन आसान exercises से आप बना सकतीं हैं slim butts

Heavy hips problem inside

Image Courtesy: Pinterest.com

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की body ज्यादा fat friendly होती है। अगर आप रोजाना इस fat को अपने से दूर रखने के लिए exercise नहीं करतीं हैं तो ये आपके लिए एक मुसीबत बन जाता है। Regular exercise आपके hips को slim और fit रखने के लिए बहुत ही जरूरी होती है। लेकिन इसमे भी ज्यादातर महिलाओं को ये पता नहीं होता कि कौन-सी exercise उनके butts को slim और sexy बनायेगी? आपको इसके लिए अब ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है आप कहीं भी इन exercises को आसानी से कर सकतीं हैं। इनके लिए आपको किसी भी तरह के gym equipment की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Donkey kick

Heavy hips problem inside

Image Courtesy: oxygenmag.com

इस exercise को करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी body को नीचे चित्र की तरह बनाना है। जिसमे अपने दोनो घुटनो और हथेलियों के बल पर आपको शेर की तरह बनना है। इसके बाद आपको सबसे पहले अपनी right leg से पीछे की तरफ kick करना है। इसमे आपको अपनी leg से एक curve बनाना है। जो C के आकार का बनेगा। आपको अपने belly को भी tight रखना है। जैसे ही आपकी leg उपर की तरफ जायेगा तभी आपको अपनी सांस को छोड़ना है। उसके बाद आपको दोबारा अपनी leg को उसी जगह लेकर आना है। ऐसा आपको अपनी दोनो legs से कम से कम 20-20 बार करना है। इसमे आपको हर leg से 4-4 sets लेने हैं।

Read more: आपकी wrong crunches posture तोड़ सकते हैं आपकी कमर

Supine Bridge exercise

Heavy hips problem inside

Image Courtesy: ladmedia.fr

आपको इसमे नीचे दिये गये चित्र के अनुसार अपनी body के posture को बनाना है। इसके बाद आपको हल्के से अपने hips को उपर की तरफ push करना है। इसमे आपको ध्यना रहे कि आप अपनी lower back पर किसी तरह का stress न लें। जिससे आपकी कमर मे injury आ सकती है। आपको इस exercise को कम से कम 20 बार करना है। जिसमे आपको कम से कम 4-4 sets लेने हैं। इस exercise को करते वक्त आपको अपनी सांस पर जरूर ध्यान देना है। जब भी आप अपने hips को उपर की तरफ push करें तभी आपको अपनी सांस को छोड़ना है। ध्यान रहे की आपको अपनी सांस को hold नहीं करना है। बस up & down के हिसाब से उसे maintain करना है। इस exercise से आपके hips की सारी muscles को active कर देगी।

Read more: वो fitness ही है जो अनुष्का शर्मा और विराट कोहली को बनाती है Virushka

Free squats

Heavy hips squat inside 

Image Courtesy:benhvienanviet.com

आपने अक्सर इस exercise को अपनी gym या पार्क मे महिलाओं को करते देखा होगा। ये exercise ना सिर्फ आपकी lower body को मजबूत बनाती है बल्कि आपके butts को एक अच्छी shape भी देती है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनो legs को अपने shoulder writhe से थोड़ा wide फैलाकर खड़ा होना है। उसके बाद आपको अपनी left leg को घड़ी की 11 बजे वाली सुई की direction मे और right leg को 2 बजे की direction मे करना है। इसके बाद आपको अपनी सांस को hold करके अपने hips को पीछे की तरफ push करते हुई नीचे की तरफ जाना है। जैसे ही आपकी legs और hips 90 degree का कोण बना लें आपको वहीं से दोबारा उपर आना है। इस exercise को करते वक्त आपको अपनी सांस को हमेशा उपर आकर ही छोड़ना है। इस exercise मे आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपके घुटने आपके पैरों के अंगूठों से बाहर न निकल जायें।

Recommended Video

Read more: Weight training का भूत आपको भी डराता है? तो अब इसे भगाईये