क्‍या स्‍माइल करने पर आपके चेहरे पर भी लाइन्‍स देखने को मिलती हैं, अगर ऐसा हैं तो सावधान हो जाएं क्‍योंकि यह उम्र बढ़ने के प्रक्रिया का संकेत हैं। जी हां मुंह के चारों ओर स्‍माइल लाइन्‍स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को दर्शाती हैं। यह एक ऐसा लक्षण है जो आपको यह बताता है कि आपकी त्वचा ने लोच खोना शुरू कर दिया है। इससे आप अपने मुंह के चारों ओर फाइन लाइन्‍स, स्‍माइल लाइन्‍स और डीप रिंकल्‍स को देखते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आपके पास इनसे छुटकारा पाने के लिए कई विकल्प हैं। जी हां रोजाना सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल, त्‍वचा को हाइड्रेट करने, बहुत ज्‍यादा कैफीन या शराब से बचकर, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट अपनाकर आप इन स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन इसके साथ ही आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ असरदार और आसान घरेलू उपायों को अपना सकती हैं। आइए आज ऐसे ही कुछ सबसे असरदार घरेलू उपायों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर गर्दन पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आजमाएं ये उपाय

एलोवेरा जैल

smile lines home remedy aleo vera inside

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर एलोवेरा जैल आपके चेहरे की स्किन को टाइट करने में हेल्‍प करता है। यह ना केवल आपकी त्‍वचा को नमी देता है और सभी तरह के पोषक तत्‍व भी देता है। इसके लिए आपको रोजाना अपने चेहरे पर थोड़ा सा एलोवेरा जैल लगाना है। लेकिन रात को सोने से पहले इसे लगाने पर ज्‍यादा अच्‍छा असर देखने को मिलता है।

पपीता

smile lines home remedy papaya inside

स्‍माइल लाइन्‍स को कम करने के लिए पपीता सबसे अच्‍छा उपाय है। जी हां प्रभावी तरीके से समस्‍या से छुटकारा पाने का यह एक अद्भुत घरेलू उपाय माना जाता है। इसके अलावा इसे लगाना बहुत ही आसान है। पपीता का गूदा लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए स्‍माइल वाली जगह पर मसाज करे। 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। दिन में कम से कम 1 बार इस उपाय को जरूर अपनाएं। कुछ दिनों में ही आपको अपने चेहरे पर फर्क महसूस होने लगेगा।

ऑलिव ऑयल

smile lines home remedy olive oil inside

ऑलिव ऑयल स्किन केयर के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। साथ ही यह फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है। जी हां यह स्किन को हाइड्रेट करके, ऑलिव ऑयल आपकी स्किन को पर्याप्‍त नमी देता है और इस तरह खोई हुए लोच को बहाल करने की कोशिश करता है। ऐसा करने से, स्‍माइल लाइन्‍स की रेखाएं काफी हद तक कम हो जाती हैं। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए नींबू के रस की दो से तीन बूंदें ऑलिव ऑयल में मिलाएं। कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए प्रभावित हिस्‍से पर इस पेस्‍ट से मसाज करें। रेगलुर इसे लगाने से आप अच्‍छे रिजल्‍ट पा सकती हैं।

अंडे की सफेदी

smile lines home remedy egg white inside

अंडे की सफेदी एक नेचुरल कॉस्मेटिक है जो आपको सॉफ्ट स्किन देता है। यह घटक नेचुरल क्लींजर के साथ-साथ मॉइस्चराइज़र का काम करता है। और अंडे की सफेदी के गुण आपकी त्वचा को पोषण देने में भी मदद करते हैं। पेस्‍ट बनाने के लिए थोड़ा सा नारियल तेल लेकर उसमें एक अंडे की सफेदी मिलाएं। आप स्‍माइल लाइन्‍स और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मुंह के चारों ओर इस पेस्‍ट को लगाएं। नारियल और अंडे की सफेदी आपको तुरंत सॉफ्ट स्किन देने और लोच को बनाए रखने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: Wrinkles Remedy: नींबू का इन 4 तरीकों से करें इस्‍तेमाल और झुर्रियों पर करें वार

नींबू

smile lines home remedy lemon inside

नींबू एक नेचुरल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है जो त्वचा के लिए जरूरी पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। त्वचा का लटकना, झुर्रियां और स्‍माइल लाइन्‍स का मुख्‍य कारण है। नींबू आपको सबसे अच्छे परिणाम देता है। नींबू का रस त्वचा के अनुकूल गुणों से भरपूर होता है जो मुंह के आसपास की ढीली त्‍वचा को टाइट करने में मदद करता है और आपको झुर्रियों और स्‍माइल लाइन्‍स से राहत देता है। झुर्रियों से बचने के लिए मुंह के चारों ओर नींबू के रस से मसाज करें।

विटामिन ई और नारियल तेल

smile lines home remedy vitamin e oil inside

नारियल तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और विटामिन ई आपकी त्‍वचा को रिपेयर करने में हेल्‍प करता है और इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाने से त्‍वचा की लोच को बनाए रखने में हेल्‍प मिलता है और इस तरह आपको फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से फ्री करके सॉफ्ट और स्‍मूथ स्किन देता है। समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए इन दोनों चीजों को मिलाकर, प्रभावित हिस्‍से पर कम से कम 5 मिनट तक मालिश करें।

हल्दी

smile lines home remedy turmeric inside

हल्‍दी स्किन की कई समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करती हैं। इसके अलावा कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का अहम घटक भी है। हल्दी को त्वचा की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए फायदेमंद माना जाता है। और एक कॉस्मेटिक के रूप में इसका इस्‍तेमाल सालों से किया जा रहा है। गन्ने के रस को हल्दी के साथ मिलाकर, एक महीन पेस्ट बनाकर और प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिन इसतेमाल करने से ही आपको स्‍माइल लाइन्‍स दूर करने में हेल्‍प मिलेगी। 

तो देर किस बात की अगर आप भी स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इनमें से अपनी पसंद के 1 उपाय को जरूर अपनाएं।