सभी को एक्टिव रहने की जरूरत है। हेल्‍दी जीवन का मूलमंत्र यही है। चाहे आप कोई खेल खेलें, जिम जाएं, रोजाना घर की सफाई करें या अपने pet को दौड़ने के लिए ले जाएं, आपको रेगुलर एक्टिविटी के किसी न किसी रूप की आवश्यकता होती है। 

हालांकि, वर्तमान परिदृश्य में, ऐसा करना मुश्किल हो सकता है और हमारे शरीर को अनदेखा करना बहुत आसान है। हम वेट लॉस के लिए डाइट प्‍लान बनाते हैं और शुरुआत करने के लिए वर्कआउट की तलाश में रहते हैं। लेकिन हम फिटनेस को लाइफस्‍टाइल नहीं बनाते हैं। 

जब हमारे पास करने के लिए और कुछ नहीं होता है या जब हम टीवी पर कैटरीना कैफ के फ्लॉलेस एब्स देखते हैं तब हम समय-समय पर होम वर्कआउट करते हैं। एब्स की बात करें तो क्या आप जानते हैं कि उसके लिए कौन जिम्मेदार है? कैटरीना कैफ फेमस फिटनेस ट्रेनर, यास्मीन कराचीवाला के साथ नियमित रूप से वर्कआउट करती हैं। यास्‍मीन को पिलाटे्स को करना पसंद है और फिटनेस को बहुत गंभीरता से लेती है।

51 वर्षीय यास्‍मीन दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, मलाइका अरोड़ा और अन्य बॉलीवुड हस्तियों को भी ट्रेन करती है। भारत में पिलाटे्स को फेमस करने वाली  यास्मीन कराचीवाला ताकत, शरीर की गतिविधियों और संपूर्ण फिटनेस पर जोर देती है। यहां उनके कुछ वर्कआउट हैं जो आप घर पर, किसी होटल में या जिम में आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस मोटिवेशन और यास्मीन कराचीवाला के बहुमूल्य टिप्‍स की जरूरत है।

वार्म अप से शुरू करें

आपको अपना वार्म-अप कभी नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि ये एक्टिविटी आपकी मसल्‍स को ढीला करती हैं और आपके शरीर को तेज एक्‍सरसाइज करने के लिए तैयार करती हैं। ये दर्द को शांत करने के लिए रेगुलर स्ट्रेच के रूप में भी बहुत अच्छा है। यह धीरे-धीरे हार्ट रेट और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर आपके शरीर को एक्‍सरसाइज के लिए तैयार करें। यह चोट के जोखिम को भी कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

घर पर या जिम में इंटेंस कार्डियो सेशन

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आपके लिए कार्डियो सेशन करना बहुत जरूरी है। चाहे वह घर पर हो या जिम में, आपको एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करने के लिए इन वर्कआउट्स को आजमाना चाहिए।

बिजी दिनों के लिए क्विक वर्कआउट

रोजाना पूरी बॉडी के लिए वर्कआउट करना हमेशा आसान नहीं होता है। ऐसे दिन जब आप वास्तव में बिजी हों, अपने शरीर को एक्टिव रखने के लिए इस क्विक और आसान होम वर्कआउट को करने का प्रयास करें।

पार्टनर के साथ वर्कआउट करें

वर्कआउट करने की प्रेरणा नहीं मिल रही है? तो एक पार्टनर को ढूंढो। यास्मीन कराचीवाला का डबल ट्रबल वर्कआउट आपको और आपके पार्टनर को एक साथ फिट होने में मदद कर सकता है और ये देखने में काफी मजेदार लगते हैं।

बिगनर्स के लिए होल बॉडी वर्कआउट

यदि आपने पहले कभी वर्कआउट नहीं किया है, तो बिगनर्स के लिए उपयुक्त यह फुल बॉडी वर्कआउट आपके लिए बेस्‍ट है। इन वर्कआउट को आजमाएं और बर्न महसूस करें।

लाइट वेट के साथ फुल बॉडी वर्कआउट

जैसे-जैसे आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं वैसे-वैसे आपका शरीर फुर्तीला हो जाता है। अपने वर्कआउट में वेट जोड़ने की कोशिश करें। यदि आपके पास डम्बल नहीं हैं, तो पानी की दो बड़ी बोतलों के साथ इन एक्‍सरसाइज को आजमाएं।

कूल डाउन

जिस तरह आपकी मसल्‍स को तैयार करने के लिए वार्म अप अधिक महत्वपूर्ण है, उसी तरह मसल्‍स को खुद को ठीक करने के लिए एक प्रभावी कूल डाउन रूटीन आवश्यक है। इंटेंस वर्कआउट के बाद अपने शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए यास्मीन कराचीवाला के क्विक और आसान कूल डाउन को फॉलो करें।

इसे जरूर पढ़ें:बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

क्‍या आप बेस्‍ट बनने के लिए तैयार हैं? तो इन टिप्‍स को फॉलो करें और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर करें, जिसे यह जानने की आवश्यकता है कि फिटनेस को अपने जीवन का स्थायी हिस्सा बनाना कितना आसान है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।